इन दिनों मोबाइल फोन लोगों के जीवन का अभिन्न हिस्सा हो चुका है। मोबाइल पर लोग अपने दिन का बड़ा हिस्सा बिताते हैं। खासकर के सोशल साइट्स ने लोगों के दिन भर के स्पेस का बड़ा हिस्सा घेर लिया है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर जैसी साइट्स ने जैसे हमारी लाइफ को ओवरटेक कर लिया है। आलम ये है कि इसके अत्यधिक उपयोग से लोगों में कई मनोवैज्ञानिक विकार पैदा हो रहे हैं, जिससे लोगों का काफी नुकसान हो रहा है। सुबह जागते ही सोशल मीडिया अकाउंट चेक करना, दिन भर उसके बारे में सोचना, रात में ज्यादा समय सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना, ये सब आपकी असामान्य मनोस्थिति के लक्षण हैं। जिस तरह लोगों को शराब की लत लग जाती है, सोशल मीडिया की लत भी ऐसी ही होती है। नशे के आदी लोग यह जानते हैं कि यह सेहत के लिए अच्छा नहीं है, फिर भी नशा करते हैं। यही हालत सोशल मीडिया के साथ भी है। इंसान जानता है कि इसका मस्तिष्क और शरीर पर बुरा असर होता है, लेकिन वह इसे नहीं छोड़ता।

सोशल मीडिया की लत के ये हैं लक्षण

अगर आप सुबह में जागते ही अपने सोशल मीडिया अकाउंट को चेक करते हैं। रात में भी सोने से पहले आप इस पर ज्यादा समय बिताते हैं तो हो जाइए सावधान ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है। आपको अपनी ये आदत सुधारने की जरूरत है।

सेल्फ एस्टीम डिफिकल्टी तो नहीं आपको?

आप अपनी तस्वीरें अत्यधिक एडिटिंग के बाद डालते हैं तो इसका अर्थ ये हुआ कि आप खुद को ही नहीं स्वीकार कर पा रहे हैं। हो सकता है आप सेल्फ एस्टीम डिफिकल्टी से गुजर रहे हों।

रहा नहीं जाता फोन के बिना

अगर आप फोन के बिना नहीं रह पा रहे हैं तो ये स्थिति आपके लिए बेहद खतरनाक है। आप पूरे दिन फोन पर लगे रहते हैं, लोगों की सारी एक्टिविटी ट्रैक करते हैं और जब आपके पास फोन ना हो तो आप परेशान हो उठते हैं। ये एक मुश्किल स्थिति है। आपको इससे निजात पाना होगा। अगर ये आदते हैं।

ये भी पढ़ें

सोशल मीडिया और आपकी इमेज

ऐसे बन सकते हैं आप फेसबुक के स्टार

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इन विज्ञापनों को देख आप भी जरूर कहेंगे ‘आई लव यू मां’