googlenews
हेल्दी वेट लॉस के लिए अपनाएं ये डाइट विकल्प: Healthy Weight Loss Tips
Healthy Weight Loss Tips

Healthy Weight Loss Tips: वेट बढ़ने के बाद वेट लॉस करना टेढ़ी खीर के समान हो जाता है। एक्‍सरसाइज, योगा, कम खाना ये सब करने के बाद भी कुछ लोग वेट लॉस नहीं कर पाते। ऐसा कई बार आपने लोगों को कहते सुना होगा कि सबकुछ करने के बाद भी वजन कम ही नहीं होता। इसके पीछे की वजह है अनहेल्दी डाइट । वजन घटाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी के साथ-साथ डाइट पर भी कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। आप बैलेंस्‍ड डाइट और खाने पीने की आदतों में बदलाव कर अपना मनचाहा वजन पाने में कामयाब हो सकते हैं। कई सेलिब्रिटीज के वेट लॉस के पीछे उनकी डाइट ही है। बिगबॉस फेम शहनाज के ट्रांसफार्मेंशन के पीछे भी बैलेंस्‍ड डाइट और अनहेल्दी फूड हैबिट पर कंट्रोल का अहम योगदान रहा है। तो अगर आप भी अपना वेट लॉस करना चाहती हैं तो इन डाइट ऑप्‍शंस को फॉलो कर वजन घटाने में कामयाब हो सकती हैं।

कीटो डाइट

कीटो डाइट वेट लॉस के लिए फॉलो की जाने वाली सबसे प्रसिद्ध डाइट प्‍लान में से एक है। इस डाइट में प्रोटीन की मात्रा के ज्‍यादा इनटेक पर फोकस किया जाता है। इस डाइट से बॉडी के स्‍टोर्ड फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। जिसकी वजह से बॉडी फैट में कमी होना शुरू हो जाती है। और वेट लॉस के रिजल्‍ट जल्‍द ही दिखने लगने है। इस डाइट प्‍लान को लो कार्ब या लोकार्ब हाई फैट डाइट के नाम से भी जाना जाता है। इस डाइट की सबसे बड़ी चुनौती यह है कि आप रोजमर्रा के कार्ब्स को अलविदा कहें और पार्टियों में अपने खाने पर रोक लगाएं। आपको ब्रेड, केक, फ्लेवर्ड मिल्क, आइसक्रीम और अन्य कार्ब युक्त भोजन छोड़ना होगा।

Healthy Weight Loss Tips
keto diet

एवोकाडो, मछली, ऑलिव ऑयल, नट्स, वर्जिन नारियल तेल, चिकन, मटन, हरी सब्जियां, अंडे और पनीर जैसे खाद्य पदार्थ इस आहार में आपके साथी होंगे। इस डाइट को प्रेग्‍नेंट वुमन, डाइबि‍टीज टाइप 1 के पेशेंट और किडनी की समस्‍या से ग्रसित लोगों को नहीं करना चाहिए।

वीगन डाइट

Healthy Weight Loss Tips
Vegan diet

इस डाइट को वेजे‍टेरियन डाइट समझने की भूल न करें क्‍योंकि इस डाइट में आप न सिर्फ पशुओं के मांस को त्‍यागते हैं बल्कि उनसे मिलने वाले बाई प्रोडक्‍ट का भी इस्‍तेमाल नहीं करना होता है। जिसमें दूध, शहद जैसै पदार्थ भी शामिल हैं। इस डाइट के सेवन से आप हाई कैलोरी और हाई फैट के इनटेक को रोकते हैं। जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। कुछ अध्‍ययनों के अनुसार इस डाइट से हृदय रोग, हाई ब्‍लड प्रेशर और मोटापे का खतरा कम हो जाता है। हालांकि इस डाइट के साथ बिटामिन बी 12 और कैल्शियम की कमी होने के चांसेज रहते हैं तो इसके सप्लिमेंट्स आप अपने डाइटिशियन या डाक्‍टर की सलाह पर ले सकते हैं। इस डाइट को प्रेग्‍नेंट वुमन और किशोरों या युवाओं को नहीं करना चाहिए।

इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइट

Healthy Weight Loss Tips
Intermittent fasting diet

अगर आप भारती सिंह और शहनाज गिल जैसा बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन चाहते हैं तो आप इस डाईट को फॉलो कर सकते हैं। इस डाइट प्‍लान में आपको डाइट की टाइमिंग को फॉलो करना होता है साथ ही खाने की उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए जो कि वजन बढाती हैं। इंटरमिटेंट फास्टिंग में सीमित समय में हैल्‍दी डाइट लेनी होती है। इंटरमिटेंट फास्टिंग के दो सबसे लोकप्रिय प्रकार हैं- 16:8 और 5:2।

16/8 प्रकार का मतलब है कि आपको हर दिन 16 घंटे फास्‍ट करना होगा और खाने के लिए 8 घंटे की अवधि होगी। आप अपना 8 घंटे का समय तय करें और उस दैरान हैवी नाश्‍ता और एक बार भरपेट खाना खांए। समय अ‍वधि खत्‍म होने से पहले अगर भूख लगती है तो कुछ स्‍नैक्‍स ले सकते है। लेकिन फास्‍टिंग टाइम को निश्चित तौर पर फॉलो करें। 5:2 प्रकार में, आपको सप्ताह में पांच दिन एक मानक स्वस्थ भोजन खाने और दो दिनों के लिए अपने कैलोरी सेवन को कम करने की आवश्यकता है। यह वजन घटाने के लिए सबसे कारगर डाइट प्‍लान में से एक है। इस डाइट को स्‍पोर्ट्स पर्सन, वो लोग जिन्‍हें खाने से सम्‍बंधित कोई डिसऑर्डर हो और मेंटल हैल्‍थ की समस्‍याओं से ग्रसित लोगों को नहीं करना चाहिए।

पैलियो डाइट

Healthy Weight Loss Tips
Paleo diet

पैलियो डाइट में प्रोसेस्ड फूड, शुगर प्रोडक्‍ट और डेयरी प्रोडक्‍ट को सीमित किया जाता है। यह डाइट वेट लॉस के लिए काफी कारगर मानी जाती है। पैलियो डाइट में केवल उच्च प्रोटीन वाले फल और सब्जियां, नट्स, बीज और पनीर, मक्‍खन, आलू और शकरकंद जैसे कंद फल भी खाए जा सकते हैं। जब आप सब कुछ पौष्टिक और प्राकृतिक खाते हैं, तो आप वसा और कैलोरी का इनटेक कम करते हैं। बहुत से लोगों को इस डाइट को फॉलो करना मुश्किल लगता है। यह ब्लड शुगर की समस्या, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या वाले लोगों के लिए अच्छी डाइट का काम करती है। इसे गर्भवती महिलाओं और किडनी की समस्‍या से ग्रसित लोगों को नहीं लेना चाहिए।

मेडिटेरियन डाइट

यह डाइट तेजी से वजन घटाने में मददगार साबित हो सकती है। इस डाइट को मेडिटेरिययन कंट्रीज की फूड हैबिट्स के आधार पर बनाया गया है। इसमें सब्जियों, मेवा और ऑलिव ऑयल के साथ कम मांस और डेयरी उत्पाद की मात्रा सीमित होती हैं। यहां मुख्य बात यह है कि संपूर्ण आहार में केवल न्यूनतम मात्रा में फैट होता है। जब आप इस आहार पर होते हैं तो डेसर्ट, रिफाइंड तेल और प्रॉसेस्‍ड मीट नहीं शामिल होते हैं। इस डाइट को फॉलो करना आसान है और इससे तेजी से वजन कम किया जा सकता है। यह डाइट टाइप 2 डाइबिटीज और हृदय रोग से ग्रसित लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है। वहीं जिन लोगों में कैल्शियम और प्राटीन डेफिशियंसी हो उनके इस डाइट को नहीं लेना चाहिए।

लो कार्ब डाइट

Healthy Weight Loss Tips
Low carb diet

इस डाइट में लो कार्ब के इस्‍तेमाल पर जोर दिया जाता है। इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि डाइट में प्रतिदिन 50-100 ग्राम कार्ब ही शामिल हों। इस डाइट का मुख्‍य उद्देश्‍य शरीर में उर्जा के मेन सोर्स कार्ब की जगह फैट का इस्‍तेमाल करना होता है। इस डाइट में पशु उप-उत्पाद का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं । इसमें मांस, अंडे, डेयरी उत्पाद और बहुत सारी हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं लेकिन याद रखें कि अपने कार्ब सेवन को सीमित रखें। यह वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी डाइट प्लान में से एक है जो जल्दी परिणाम दिखाती है।

सेलिब्रिटीज जो फॉलो करते हैं इन विकल्‍पों को

अकसर हम सेलिब्रिटीज की फिटनेस और फिगर देखकर हैरान रह जाते हैं। कई बार उनके जैसी बॉडी पाने के लिए डाइटिंग , एक्‍सरसाइज और योगा सब करते हैं लेकिन वजन कम होता ही नहीं। तो जरा गौर करिए की ज्‍यादातर सेलिब्रिटीज का अपना डाइट शेड्यूल होता है। सोनम कपूर, अर्जुन कपूर, करण जौहर, सोनाक्षी सिन्‍हा कुछ ऐसे नाम हैं जिनका फिल्‍मों में आने से पहले वेट बहुत ज्‍यादा था। उन्‍होंने इन डाइट विकल्‍पों के साथ एक्‍सरसाइज और फिटनेस रूटीन अपना कर अपनी बॉडी ट्रांसफॉर्म की। इस कैटेगरी में आजकल एक नया नाम जुड़ा है जो है शहनाज गिल। सभी ने देखा है कि उन्‍होंने पिछले कुछ महीने में अपनी बॉडी को ट्रांसफॉर्म किया। बॉलीवुुड ही नहीं खेल जगत से जुड़े भी कई सितारे हैं जो इन डाइट विकल्‍पों को फॉलो करते हें। अगर आप भी हैल्‍दी तरीके से वेट लॉस पाना चाहते हैं तो इन विकल्‍पों में से अपने लिए डाईट चुनकर वेट लॉस की जर्नी को आसान कर सकते हैं। बस ध्‍यान रहे कि अपने लिए डाइट प्‍लान चुनते समय स्‍पेशलिस्‍ट से सलाह जरूर लें।

Leave a comment