googlenews
Bone Cancer - मेरी-बेटी-के-घुटने-में-दर्द-और-सूजन-है-क्या-यह-बोन-कैंसर-हो-सकता-है
Bone Cancer

मेरी बेटी 15 साल की है। उसे पिछले 3 सप्ताह से घुटने में दर्द और सूजन की शिकायत है। दवा लेने के बावजूद दर्द में कमी नहीं है। उसे कभी ट्रॉमा या बुखार की भी शिकायत नहीं रही है। क्या यह बोन कैंसर हो सकता है? क्या इसका इलाज संभव है? क्या उसे सर्जरी की जरूरत पड़ेगी या दवाओं से ही ठीक किया जा सकता है?

– शिप्रा रावत, नैनीताल

Bone Cancer : किसी 15 वर्षीय बच्ची, जिसे कभी चोट नहीं लगी हो। उसके घुटने में सूजन होना और उसमें दर्द होना, जो दवाओं से भी नहीं जाए, बोन कैंसर के कारण हो सकती है। हालांकि ऐसा हड्डियों में संक्रमण की वजह से भी हो सकता है, लेकिन इसे आमतौर पर बुखार के साथ जोड़ा जाता है। आपको अपने डॉक्टर के पास जाकर एक्सरे और एमआरआई करा लेना चाहिए, जिससे इस समस्या की जड़ का पता लगाने में मदद मिलेगी। अगर एक्सरे और एमआरआई में कसी प्रकार का विकार दिखाता है, जो उसकी पुष्टि के लिए बायोप्सी (वह प्रक्रिया जिसमें असामान्य कोशिकाओं का थोड़ा सा हिस्सा सुई के जरिए निकालकर जांच के लिए भेजा जाता है) करानी होगी। बेहतर यही रहता है कि बायोप्सी भी उसी डॉक्टर से कराई जाए, जो जरूरत पड़ने पर आपकी सर्जरी भी करेगा। अगर बायोप्सी में बोन कैंसर की बात सामने आती है तो बेहतर होगा कि पूरे शरीर का पीईटी सीटी स्कैन या छाती का सीटी स्कैन कराने के साथ ही बोन स्कैन भी करा लें। 

आम धारणा के विपरीत ज्यादातर बोन कैंसर का इलाज संभव है। जब बात बोन कैंसर के इलाज की आती है तो सबसे पहला मौका ही रोगी को बचाने का मौका होता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि बोन कैंसर की पुष्टि होने पर प्रशिक्षित ऑर्थोपीडिक ऑन्कोलॉजिस्ट (हड्डियों और कोमल कोशिकाओं के कैंसर के इलाज में विशेषज्ञता रखने वाला) के पास ही जाएं क्योंकि इससे इलाज के बेहतर नतीजे मिलने की संभावना बढ़ जाती है। बोन कैंसर के प्रकार को देखते हुए आमतौर पर कीमोथेरेपी के बाद सर्जरी की जाती है और फिर कीमोथेरेपी। आमतौर पर सर्जरी में कैंसरयुक्त हड्डी को निकाल दिया जाता है और उसकी जगह मेगाप्रोस्थेसिस (कृत्रिम जॉइंट) लगाया जाता है। मौजूद टेक्नोलॉजी के कारण कभी-कभी उच्च मात्रा में रेडिएशन देने के बाद उसी हड्डी को वापस शरीर में लगाना भी मुमकिन होता है।

 

ये भी पढ़ें

स्तन कैंसर के जोखिम कारक, लक्षण और इलाज के बारे में बताएं?

मेरे दोनों हाथों में झटके आते हैं, डिप्रेशन भी है। क्या इसका इलाज है?

जिम करते वक्त मेरे घुटनों से क्लिक की आवाज आती है, क्या यह कोई गंभीर बात है?