googlenews
Salons, Parlours, Opening, Precautionary ,Measures, Customers,Staff, Must Follow , Safe Visit

कोरोना महामारी के कारण लगे लाॅकडाउन की वजह से ब्यूटी पार्लर्स एवं सैलून बंद हो गए थे। अब जब सब कुछ दोबारा से खुलने लगा है तो ‘अनलाॅक-1’ में सैलूनस को भी खोलने की इजाज़त दे दी गई है। लेकिन ध्यान रहे लाॅकडाउन खुलने का मतलब यह नही है कि कोरोना भी खत्म हो चुका है। सैलून्स में जाते समय दोनों ग्राहक व ब्यूटीशियन को बहुत ध्यानपूर्वक रहना होगा। एक छोटी सी गलती के कारण भी कोरोना फैल सकता है। तो वायरस से बचकर सुरक्षित रहने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। निम्न सावधानियां बरत कर आप अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं। 

Salons, Parlours, Opening, Precautionary ,Measures, Customers,Staff, Must Follow , Safe Visit
कोरोना वायरस के दौरान सैलून्स : सुरक्षित रहने व कोरोना से बचे रहने के लिए कुछ सावधानियां 4

1. एक- दूसरे के ज्यादा समीप न आएं 

 जैसा कि आप जानते हैं कि कोरोना काल के दौरान आपसी दूरी बनाए रखना कितना जरूरी है। कोरोना संक्रमित व्यक्ति के काॅन्टैक्ट में आने पर आपको भी कोरोना हो हकता है। पर दिक्कत यह है कि बिना समीप आए सैलून का काम नहीं हो सकता तो आप को अपनी सैफ्टी स्वयं ही रखनी होगी जैसे मास्क का एवं गल्वस का प्रयोग करें। अपने आप को एक अन्य कपडे से कवर करके रखें।

2. हाथों को बार-बार सैनीटाइज करें 

अपने हाथों को जितना हो सके उतना सैनिटाइज रखें। सैलून जाने  से पहले व घर आने के बाद अपने हाथों को किसी अच्छे ब्रांड के हैंडवाॅश से हाथ धोएं तथा उसके बाद सैनिटाइजर का प्रयोग करें। घर में आने के बाद गर्म पानी से नहाएं व जो कपडे पहन कर गए थे उनको बदलें व उनको भी अच्छे से धोएं। 

3. केवल जरुरी काम के लिए ही सैलून जाएं 

 लाॅकडाउन खुलने का मतलब यह नहीं है कि अब कोरोना फैलने का कोई खतरा नही है। इसलीए केवल जरूरी काम से ही सैलून जाएं। ध्यान रहे कि यस समय सजने संवरने का नही ब्लकि खुद का कोरोना से सुरक्षित रखने का है। इसलिए गैर जरूरी कामों के लिए सैलून न जाएं। पुरूष शेविंग के लिए जा सकते हैं।

4.  हमेशा मास्क का प्रयोग करें  

हमेशा मास्क व ग्लवस का प्रयोग करें। उसी सैलून में जाएं जो समय-समय पर सैनिटाइज हो रहा हो। अपनी सुरक्षा स्वयं करें ताकि कोई भी किटाणु आपके अंदर प्रवेश न कर सके। पहले से ही उपियोगित स्थान पर न बैठे। बाकि कस्टमरस से उचित दूरी बना कर रखें। मास्क का प्रयोग करना कानून द्वारा भी अनिवार्य कर दिया गया है।

Salons, Parlours, Opening, Precautionary ,Measures, Customers,Staff, Must Follow , Safe Visit
कोरोना वायरस के दौरान सैलून्स : सुरक्षित रहने व कोरोना से बचे रहने के लिए कुछ सावधानियां 5

यह भी पढ़ें

पौधे भी चमकाते हैं आपकी त्वचा,लगाएँ ये पाँच पौधे घर में

  1. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कैसे करें?

  2. कोरोना से बचने के लिए घर में कैसे बनाएं मैडिकल किट

  3. घमौरियों से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय

  4. 9 टिप्स एक बेहतर आसन (posture) के लिए