googlenews
Stretch Marks
Remove Stretch Marks

ज्यादातर महिलाओं को डिलीवरी के बाद , Stretch Marks की समस्यायों को झेलना पड़ता है।  प्रेग्नेंसी के दौरान पेट पर खिंचाव से स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आते हैं। इनमें से एक मां बनने के बाद होने वाले स्ट्रेच मार्क्स भी शामिल हैं। स्ट्रेच तब होते हैं जब शरीर का वजन अचानक से बढ़ता है या फिर घटता है। प्रेग्नेंसी के दौरान जब बच्चा गर्भ में बढ़ता है तो त्वचा अपनी छमता से ज्यादा स्ट्रेच होती है और इससे कमर पर बुरे दिखने वाले स्ट्रेच मार्क्स उभर आते हैं।अगर समय रहते इन्हें हटाने का प्रबंध कर लिया जाए तो ठीक है वरना लंबे समय बाद इन्हें हटाना संभव नहीं होता है। इन्हें हटाने के लिए कई कैमिकल और सर्जिकल ट्रीटमेंट जैसे कि वस्कुलर लेज़र, फ्रैक्शनल लेज़र ट्रीटमेंट, एब्डोमिनोप्लास्टी(टमी टक) आदि उपलब्ध हैं लेकिन यह ट्रीटमेंट्स रिस्की होने के साथ-साथ खर्चीले भी होते हैं। इसलिए स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए अगर घरेलू नुस्खे अपनाए जाएं तो उससे बेहतर परिणाम सामने आते हैं। आइये नजर डालते हैं कुछ घरेलू उपायों पर…

ऑइल मसाज से होगा फायदा

नारियल तेल, बादाम का तेल, एवोकाडो का तेल या सरसों का तेल स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। दरअसल, तेल की मसाज से स्किन मोइस्चराइज होती है जिससे उसका लचीलापन बढ़ता है और स्ट्रेच मार्क्स जल्दी हटते हैं। साथ ही इनसे त्वचा को पोषण के साथ-साथ हाइड्रेशन भी मिलता है क्योंकि तेलों में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। इसलिए स्ट्रेचिंग के बाद त्वचा में वापस कसाव लाना है तो दिन में दो बार मसाज जरूर करें। 

Stretch Marks
Oil Massage

एलोवेरा

 स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में एलोवेरा बहुत ही कारगर साबित होता है। एलोवेरा त्वचा की हीलिंग में सहायक होता है। इससे त्वचा हाइड्रेट भी होती है। आप बस एलोवेरा को काटकर उसका ताज़ा जेल निकाल लें फिर उसे प्रभावित त्वचा पर लगाकर कुछ मिनटों तक मसाज करें। फिर इसे धो लें। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएँ।  

Stretch Marks
Aloe Vera

 हल्दी और चंदन का पेस्ट

हल्दी और चंदन त्वचा को कोमल और मुलायम और चमकदार बनाने के साथ-साथ प्रेग्नेंसी स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में भी कारगर साबित होते हैं। चंदन की लकड़ी घिस लें और उसे हल्दी और पानी मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा लें तो आपको स्ट्रेच मार्क्स कम होते दिखने लगेंगे।

Stretch Marks
Haldi and Chandan Paste

कॉफ़ी

कॉफ़ी में कैफीन मौजूद होता है जो कि त्वचा के अंदर जाकर इसकी कोशिकाओं में रक्त के सर्कुलेशन को स्मूथ करता है। आप कॉफ़ी बीन्स को ऑलिव या नारियल तेल में मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स के ऊपर लगाएं। कॉफ़ी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को प्रेग्नेंसी के दौरान हुए नुकसान को भरने में कारगर साबित होता है और इससे आपको फायदा देखने को मिलेगा।  

Stretch Marks
Coffee

बेकिंग सोडा और नींबू

 एक चम्मच नींबू के रस को एक चम्मच बेकिंग सोडा में मिलाएं और इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट स्ट्रेच मार्क्स पर स्क्रब करें और हफ्ते में 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएँ। बेकिंग सोडा एक नैचुरल स्किन एक्सफोलियेटर होता है। यह डेड स्किन सेल्स की परत को हटाता है जबकि नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती हैं जिससे स्ट्रेच मार्क्स दूर हटने में मदद मिलती है।

Stretch Marks
Baking Soda And Lemon

यह भी पढ़ें-

  1. इन तीन तरीकों से मिल्क पाउडर के जरिए कीजिए त्वचा की देखभाल, चमक उठेगा चेहरा

  2. मानसून में हेल्थ और स्वच्छता के लिए टिप्स 

  3. मोटापा कम करना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स 

  4. जब आसपास मौजूद लोग ना करें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो अपनाएं यह टिप्स 

  5. सेक्स के तुरंत बाद महिलाओं को इन्फेक्शन से बचने के लिए बरतनी चाहिए ये 4 सावधानियां 

  6. लॉकडाउन में इस तरह करें कलर्ड बालों की देखभाल