स्ट्रेच मार्क्स आप की बॉडी पर तब होते हैं जब आप का शरीर अपनी शेप बदल ले। यह ज्यादातर वजन बढ़ने के कारण होता है। चाहे यह वजन आप की प्रेग्नेंसी के कारण बढ़े या फिर अचानक से आप का वजन कुछ ज्यादा ही बढ़ जाए तब आप को स्ट्रेच मार्क्स की समस्या देखने को मिलती है। यह देखने में बहुत भद्दे लगते हैं और ज्यादातर यह पेट पर, बाजुओं पर, हिप्स पर, जांघों आदि स्थानों पर देखने को मिलते हैं। यह महिलाओं व पुरुषों दोनों को हो सकते हैं। बहुत से लोग आजकल स्ट्रेच मार्क्स का इलाज ढूंढ रहे हैं। यदि आप भी उन लोगों में से हैं तो आप निम्न नुस्खे ट्राई कर सकते हैं। 

एलो वेरा : एलो वेरा एक प्राकृतिक हीलिंग एजेंट है और यह स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करने में सहायक माना जाता है। इस विधि का प्रयोग करने के लिए आप को एलो वेरा पेड़ से उसका जेल निकालना होगा और इस जेल से अपनी स्किन की मसाज करें व इसे 20-40 मिनट तक ऐसे ही रहने दे व बाद में धो लें। आप एलो वेरा जेल के साथ नारियल के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। 

बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएट करने के गुण होते हैं और यह हमारी स्किन से डैड स्किन के साथ साथ स्ट्रेच मार्क्स भी निकाल देने में सक्षम होता है। जबकि नींबू में स्किन को लाइट करने के गुण होते हैं। अतः इस दोनों चीजों को एक साथ मिलाने पर भी स्ट्रेच मार्क्स को रिमूव किया जा सकता है। इस विधि का प्रयोग करने के लिए आप को नींबू का ताजा रस और बेकिंग सोडा को एक साथ मिलाना होगा और उसे अपने स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाएं। इसे 20 मिनट के बाद धो लें।

एप्रिकोट : यह भी स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए एक लाभदायक रेमेडी मानी जाती है। सबसे पहले आप को 2-3 एप्रिकोट चाहिए होंगे और इनमे से बीजों को निकाल लें। अब इनको पीस कर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर 15-20 मिनट बाद धो लें। आप इसे एक महीने तक हर दिन लगा सकते हैं ताकि आप को अच्छे नतीजे देखने को मिल सकें।

स्ट्रेच मार्क्स

आलू का रस : आलू में स्किन को हल्का करने वाले एंजाइम्स हैं जोकि स्कार्स को लाइट कर सकते हैं। आलू एक ब्लीचिंग एजेंट है जो आप के स्कार्स को मिटा कर आप को एक ब्राइट स्किन दे सकता है। इस का प्रयोग करने के लिए आप को सबसे पहले आलू को कसना होगा और उसको निचोड़ कर उसका जूस निकाल लें। अब आप को इस जूस को कसे हुए आलू के साथ मिला कर अप्लाई करें। इसे 30 मिनट के बाद धो लें।।

शुगर : शुगर से भी आप अपने स्ट्रेच मार्क्स को रिमूव कर सकते हैं। इस विधि का प्रयोग करने के लिए आप को एक कप शुगर को एक चौथाई नारियल तेल के साथ मिला लें और इस का एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने स्ट्रेच मार्क्स वाले भाग पर लगाएं और इसे 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दे फिर धो लें। 

ऑलिव ऑयल : ऑलिव ऑयल में आप की स्किन को मॉइश्चराइज करने के गुण होते हैं। इस में बहुत से एंटी आक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो आप की स्किन को डेमेज से रिपेयर करने में सहायक सिद्ध होते हैं। इस का प्रयोग करने के लिए आप को हर रोज अपने स्ट्रेच मार्क्स वाले भाग पर ऑलिव ऑयल से मसाज करनी होगी और आप के स्ट्रेच मार्क्स बहुत जल्दी चले जाएंगे। इस का प्रयोग आप एक महीने तक करें और आप को बहुत ही अच्छे नतीजे देखने को मिल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें-

शरीर की बदबू  से कैसे छुटकारा पाएं

बगलों में होने वाली खुजली से कैसे पाएं छुटकारा