5 Best Tips For Problem Of Dry Nose Treatment

मौसम के बदलते मिजाज़ के साथ त्वचा में रूखापन महसूस होने लगता है। ऐसे में अगर हम नाक की बात करें, तो नाक के अंदरूनी हिस्से की त्वचा खुश्क हो जाती है। ऐसे में कई बार नोज क्लीनिंग के वक्त ड्राईनेस की वजह से ब्लड भी आने लग जाता है और घाव हो जाता है। यह स्थिति बेहद दर्दनाक हो जाती है। वैसे तो नाक की ड्राईनेस को दूर करने के लिए कई तरह की दवाएं और ड्रॉप्स बाजार में मिल जाएंगी, जो डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही आप यूज कर सकती हैं। लेकिन यदि आप नाक के अंदर की ड्राईनेस को घरेलू नुस्खों की मदद से दूर करना चाहती हैं तो आप कुछ आसान उपायों को आजमा कर देख सकती हैं। चलिए यह नुस्खे हम आपको बताते हैं।

 

ऑलिव ऑयल 

नाक में ड्राईनेस की परेशानी भी शरीर में हाइड्रेशन की कमी के कारण ही होती है। गर्मियों में अधिक पानी पीना जरूरी होता है ताकि त्वचा को हाइड्रेटेड रखा जा सके। 

ऐसे में अगर आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें तो इस परेशानी से बच सकते हैं। ऑलिव ऑयल को नाक के अंदर की त्वचा में लगाने से जलन और सूजन की समस्या में राहत मिलती है।

 

विटामिन. कैप्सूल 

विटामिन.ई ऑयल के कैप्सूल आपको बाजार में बेहद आसानी से मिल जाएंगे। यह एंटीऑक्सीडेंट्स को बहुत ही अच्छा सोर्स होते हैं। साथ ही यह एंटी.इंफ्लेमेटरी भी होते हैं। यदि आपकी नाक के अंदर किसी तरह की सूजन या घाव है तो विटामिन.ई कैप्सूल को तोड़ कर उसकी एक ड्रॉप अपनी इंडेक्स फिंगर में लें और नाक के अंदर लगा लें। 

 

घी 

घी का इस्तेमाल न सिर्फ खाने में किया जाता है बल्कि बालों एवं त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। देसी घी को एक दवा के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। घी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो न सिर्फ नाक की सूजन को कम करता है और बहते हुए खून को रोकने की भी क्षमता रखता है।  

 

 

काली मिर्च के साथ शहद का सेवन 

सर्दी और पॉल्यूशन के कारण बंद होनेवाली नाक और गले की समस्या से काली मिर्च और शहद का मिश्रण भी बचा सकता है। एक बड़ा चम्मच शहद में 2 से 3 चुटकी पिसी हुई काली मिर्च मिलाएं और रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। ध्यान रखें कि इसे धीरे.धीरे चाटने पर ज्यादा लाभ होगा बजाय इसके कि आप एक बार में खा लें। अगर दिक्कत अधिक है तो दिन में दो बार तक इसका सेवन कर सकते हैं।

 

नारियल का तेल

नारियल के तेल की सहायता भी आप नाक के अंदर होने वाली ख़ुश्की को दूर करने के लिए ले सकते हैं। इसके लिए आप नारियल के तेल की कुछ बूंदों को अपनी हथेली या चम्मच में लें और उंगली के माध्यम से अच्छी तरह से नाक के अंदरूनी हिस्से में लगाएं और सोने से पहले इस प्रक्रिया को जरूर दोहराएं।

 

सरसों का तेल

सरसों का तेल नाक के अंदरूनी हिस्से की ड्राइनेस को दूर करने के लिए बेहद कारगर है। इसके लिए तेल को बॉयल कर के ठंडा करके रख लें। इसको दिन में तीन से चार बार नाक के अंदर के हिस्से में लगाएं। सोने से पहले इस प्रक्रिया को दोहराना न भूलें। इससे बहुत जल्द फायदा होगा।

 

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़े

होम मेड ड्रिंक्स से करें बाडी डिटाक्स