जानिए गुनगुने पानी में फिटकरी पीने के फायदे और नुकसान: Alum Water Benefits and Effects
Alum Water Benefits and Effects

जानिए गुनगुने पानी में फिटकरी पीने के फायदे और नुकसान Alum Water Benefits:

आयुर्वेद में भी फिटकरी को कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए एक मददगार पदार्थ माना गया है।

Alum Water Benefits and Effects: भारतीय घरों में फिटकरी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। स्किन केयर से लेकर पानी को साफ बनाने के लिए हम अपने घरों में फिटकरी का प्रयोग करते हैं। आयुर्वेद में भी इसे कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए एक मददगार पदार्थ माना गया है। दरअसल, फिटकरी में विभिन्न औषधिय गुण पाए जाते हैं, जो इसे चिकित्सा के लिहाज से फायदेमंद बनाते हैं। फिटकरी में एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते है। अगर हम फिटकरी को गुनगुने पानी में घोलकर पीते है, तो ये हमारे स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचा सकते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि फिटकरी वाला गुनगुना पानी पीने से क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

फिटकरी वाला गुनगुना पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

खांसी में मिलता है आराम

Alum Water Benefits and Effects
Benefits Of alum

जिन भी लोगों को सर्दियों में बार बार खांसी की समस्या परेशान करती है, उन्हें फिटकरी वाला पानी जरूर पीना चाहिए। गुनगुने पानी में फिटकरी घोलकर पीने से ड्राई कफ और काली खांसी जैसी समस्याओं से आराम मिल सकता है और यह हमारे छाती में भी कफ को जमा नहीं होने देता है।

माउथ अल्सर की समस्या में लाभकारी

Mouth Ulser
Mouth Ulser

कई बार गलत खान-पान के कारण हमारे मुंह में छाले पड़ने लगते हैं। जिस वजह से हमें दर्द और जलन महसूस होती है। जिसकी वजह से हम खाना-पीना तक छोड़ देते हैं। ऐसे समय में आप गुनगुने पानी में फिटकरी मिलाकर पीती हैं, तो यह आपके मुंह में जन्मे छालों को दूर कर देगा और ठंडक भी पहुंचाएगा।

पाचन की समस्याएं

अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं परेशान करती है, तो आप फिटकरी वाला पानी पीना शुरु कर दें। इस पानी के सेवन से शरीर के प्रकृति दोष जैसे वात और पित्त को भी संतुलित करता है, जिससे कई तरह की समस्याओं से आराम मिलता है। फिटकरी वाला पानी उन लोगों के लिए अधिक लाभकारी है, जो कब्ज, पेट फूलने और गैस बनने जैसी समस्याओं से परेशान हैं।

वजन कम करने में मददगार

Alum for weight loss
Alum for weight loss

अगर आप वजन बढ़ने की वजह से काफी परेशान है, तो आप सुबह सवेरे गुनगुने पानी में फिटकरी डालकर पीना शुरु कर दें। इस मिश्रण को पीने की वजह से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम करने में फायदा मिलेगा।

शरीर होता है डिटॉक्स
शरीर में जमे विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए गुनगुने पानी में फिटकरी मिलाकर पिया करें। क्योंकि इस मिश्रण का सेवन करने से शरीर डिटॉक्स होता है। प्रतिदिन ये पानी पीने से खून भी साफ होता है, जिससे संक्रमण जैसी समस्याएं हमसे दूर रहती है।

फिटकरी से नुकसान भी होते हैं

Alum Side effects
Alum Side effects


फिटकरी को ना सूंघे
फिटकरी को अधिक देर तक सूंघने की वजह से हमारे नाक और गले में जलन, फेफड़ों में तकलीफ हो सकती है।

जलन और रैशेज
फिटकरी को ज्यादा देर तक अपने चेहरे पर लगा लेने के कारण स्किन पर जलन एवं रैशेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जो कुछ दिन बाद अपने आप ठीक हो जाएगी।

पुरुषों को पहुंचता है ये नुकसान
पुरुषों के लिए फिटकरी का ज्यादा सेवन करने से नुकसानदायक हो सकता है। इससे वीर्य और फ्रक्‍टोज का स्तर प्रभावित हो सकता है।

फिटकरी का इन तरीकों से भी करें इस्तेमाल

शरीर पर फुंसी के लिए

Alum For beauty
जानिए गुनगुने पानी में फिटकरी पीने के फायदे और नुकसान: Alum Water Benefits and Effects 10

शरीर पर पनपे फोड़े के इलाज के लिए फिटकरी अद्भुत है। इसके लिए आप चंदन के पत्थर पर फिटकरी को थोड़ी देर के लिए रब करे। फिटकरी को तब तक रगड़ें जब तक आपको एक गाढ़ा स्मूथ पेस्ट न मिल जाए। इस उपाय को आजमाते हुए ध्यान रखें कि फिटकरी का पेस्ट आंखों में न जाए। आप जितना हो सके बच्चों को फिटकरी से दूर रखें, क्योंकि यह उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।

फटी एड़ी के लिए

Cracke heels
Cracke heels

महिलाएं अक्सर फटी एड़ी की समस्या से परेशान रहती है। उन्हें खुजली, स्केलिंग और रेडनेस जैसी समस्याएं झेलनी पड़ती है। ऐसे में आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी वाले पानी का पूरा इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बस फिटकरी वाले पानी में अपने पैरों को 1 घंटे के लिए डूबाकर रखना है। इसके बाद अपने पैरों को धोकर सुखा लें और नारियल तेल की कुछ बूंदों से अपने पैरों की मालिश करें।

शेविंग के बाद
हमारे यहां सालों से फिटकरी का इस्तेमाल आफ्टर शेव ट्रीटमेंट के रूप में किया जाता है। फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए शेविंग के बाद इसे चेहरे पर मलने से शेविंग के दौरान हुए छोटे-मोटे कट ठीक हो जाते है और खून का बहना भी जल्दी बंद हो जाता है।

परफ्यूम के रूप में
महिलाएं फिटकरी का इस्तेमाल परफ्यूम के तौर पर दो तरह से कर सकती हैं, एक डस्टिंग पाउडर के रूप में और दूसरा तरीका यह है कि फिटकरी के टुकड़े को गीला करके बाहों के नीचे रगड़ें। हालांकि, परफ्यूम बनाने के लिए फिटकरी को थोडा़ सा लोहबाम मिलाकर पाउडर बना लें और इसे डस्टिंग पाउडर की तरह इस्तेमाल करें। वहीं, अंडरआर्म्स में फिटकरी रगड़ने से कालापन भी हल्का हो जाता है, क्योंकि फिटकरी में त्वचा को गोरा करने के गुण होते हैं।

फिटकरी के पानी से मुंह धोने से त्वचा को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

हर महिला की चाहत होती है कि उसकी त्वचा कोमल और हमेशा चमकती रहे। लेकिन, उम्र बढ़ने और मौसम में बदलाव के कारण हमारे त्वचा की भी हालत बदलते रहती है। त्वचा की समस्याओं से राहत पाने के लिए हम तरह-तरह स्किनकेयर प्रोडक्ट्स से लेकर घरेलू नुस्खों तक काफी कुछ ट्राई करते हैं, लेकिन कुछ खास फायदा देखने को नहीं मिलता है। ऐसे में आप चाहे तो फिटकरी कि पानी की वजह से अपनी त्वचा को चमका सकती हैं, जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

दाग धब्बों से मिलेगी राहत

अगर आप अपनी त्वचा को फिटकरी वाले पानी से प्रतिदिन धोती हैं, तो आपको कुछ ही दिन में दाग-धब्बों से निजात मिल जाएगी और आपकी त्वचा पर एक अलग चमक दिखाई देगा।इसके लिए आपको पानी में फिटकरी डालना है और उसे अच्छी तरह से घुल जाने तक मिलाना है। उसके बाद इस पानी को त्वचा पर अच्छी तरह से लगाना है। इसके अलावा आप 1 चम्मच फिटकरी और 1 चम्मच जैतून का तेल लेना है और इसे अच्छी तरह मिलाना है। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर अप्लाई करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इस मिश्रण के लगाने के कारण आपके त्वचा पर एक अलग चमक दिखाई देने लगेगी।

त्वचा को टाइट करने में मदद मिलती है
एक उम्र के बाद महिलाओं की त्वचा ढीली पड़ने लगती है और आगे से बेहद खराब दिखने लगती है। ऐसे में आप चेहरा टाइट करने के लिए फिटकरी के पानी से चेहरा धोया करें। इसके अलावा आप गुलाब जल के साथ फिटकरी का पाउडर मिलाकर भी त्वचा पर लगा सकती हैं। आपको गुलाब जल लेना है और उसमें चुटकी भर फिटकरी और अंडे का सफेद भाग मिलाना है। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और कुछ समय तक छोड़ दें। ऐसा करने से कुछ ही दिन में आपकी त्वचा टाइट हो जाएगी।

एक्ने-पिंपल्स से छुटकारा दिलाता है
त्वचा पर कील और मुहांसे होना आम समस्या बन चुका है। ऐसे में फिटकरी के पानी से मुंह धोने से आपके मुंहासों की समस्या तुरंत दूर हो सकती है। इसके लिए आप फिटकरी का पेस्ट बनाकर सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आप इस नुस्खे को तब तक आजमा सकते हैं जब तक आपको मुंहासों से छुटकारा नहीं मिलता।

झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है
महिलाएं आजकल कम उम्र में बढ़ती उम्र के लक्षणों का सामना करने लगे हैं जिसका सीधा असर उनकी त्वचा पर पड़ता है और झुरिया नजर आने लगती हैं। ऐसे में इस समस्या से आपको फिटकरी निजात दिला सकती है। आपको पानी के कटोरी में फिटकरी डालनी है और उसे अच्छी तरह मिलाना है। फिर इस पानी से अपनी चेहरे की मसाज करें। इसे थोड़ी देर के लिए त्वचा पर रहने दें और उसके बाद नॉर्मल पानी से मुंह धोलें। ऐसा करने से आपको जल्द फर्क दिखने लगेगा।

चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है

Facial  hair
Facial hair

चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल महिलाओं को अक्सर शर्मशार कर देते हैं। ऐसे में आप इसे हटाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह नुस्खा काफी कारगर माना जाता है। आपको बस फिटकरी लेना है और इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर अपने चेहरे के उन हिस्सों पर लगाना है, जहां अधिक बाल मौजूद है। आप इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुलाब जल से अपने चेहरे को धो लें और त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं। ऐसा करने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

स्किन के लिए हल्दी और फिटकरी के फायदे

Turmeric and alum benefits
Turmeric and alum benefits

फिटकरी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर स्किन पर लगाने से आपको बहुत फायदे मिलते हैं।

घाव भरने में फायदेमंद
अगर आपकी त्वचा पर किसी प्रकार का घाव या कट लग गया है, तो आप फिटकरी और हल्दी के मदद से इसे ठीक कर सकती हैं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। हल्दी और फिटकरी घाव को जल्दी भरने में मदद करती है और स्किन को इन्फेक्शन से बचाती है।

चेहरे का ग्लो बढ़ाने में फायदेमंद
अगर चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो चाहिए तो आप हल्दी और फिटकरी का इस्तेमाल कर सकती है। इन दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें और 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धो लें। इससे आपका चेहरा साफ और दमकता दिखता है।

FAQ | क्या आप जानते हैं

क्या हम रोज फिटकरी का पानी पी सकते हैं?

हम फिटकरी के पानी का सेवन भी कर सकते है। फिटकरी एक पारदर्शी नमक जैसा पदार्थ होता है, जिसका उपयोग खाना पकाने के साथ-साथ औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है।

फिटकरी का पानी पीने से क्या नुकसान हो सकता है?

अगर हम सही तरीके से फिटकरी का इस्तेमाल करें, तो उसका कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन, अगर अधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल किया जाए तो दस्त एवं उल्टी की शिकायत हो सकती है। कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी होती है।

फिटकरी कौन कौन सी बीमारी में काम आती है?

प्रतिदिन फिटकरी का पानी पीने से शरीर की अशुद्धियां निकल जाती हैं। फिटकरी के उपयोग से कई शारीरिक समस्याओं का उपचार किया जाता है। फिटकरी के सेवन से खांसी, खराश और बुखार जैसी समस्याएं ठिक हो जाती है।

घर में फिटकरी कहाँ रखना चाहिए?

वास्तु शास्त्र के मुताबिक फिटकरी को आप अपने घर की खिड़की और दरवाजों के आस-पास रख सकते हैं।

क्या फिटकरी को खाया जा सकता है?

फिटकरी पानी में घुलनशील होती है। इसलिए, प्रतिदिन आप फिटकरी का पानी पी सकते हैं। इसके साथ ही फिटकरी के पानी से बालों और त्वचा की सफाई भी की जा सकती हैं।

फिटकरी का पानी कब पीना चाहिए?

अगर आपके पेट में कीड़े की समस्या है, तो आप फिटकरी का पानी पी सकते हैं। इससे आपको आराम मिलेगा। इसके अलावा अगर किसी के गले में खराश की शिकायत होती है, तो उसे फिटकरी के पानी का सेवन करना चाहिए।