googlenews
Fitkari
Benefits of Fitkari

Fitkari: फिटकरी ओरल हेल्थ को बनाए रखने और उसमें होने वाली परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है। इसके एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिन्जेंट गुण दांतों, मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। फिटकरी के पानी से कुल्ला या गरारे करने से कई तरह की डेंटल समस्याओं से राहत मिल सकती है।

मसूड़ों को कसने के लिए

फिटकरी में नैचुरल एस्ट्रिन्जेंट और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कि मसूड़ों को कसने में मदद करते हैं और दांतों और मसूड़ों के बीच की गैप को कम करते हैं।

Fitkari
Alum to tighten the gums

मसूड़े अगर गंदे और साफ-सुथरे न हो तो मसूड़े की बीमारी का कारण बन सकते हैं जिससे मसूड़ों से खून बहने की समस्या भी पैदा हो जाती है।

गिंगिवाइटिस के लिए

मसूड़े की सूजन यानी गिंगिवाइटिस मसूड़े की बीमारी का प्रारंभिक चरण है, जो दांतों के नुकसान का कारण बन सकता है। इसके लक्षणों में लाल,  सूजे हुए मसूड़े शामिल हैं और दांत ब्रश करने पर खून बह सकता हैं।  1/2 छोटा चम्मच फिटकरी पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में घोलेंगे और इसके गरारे करेंगे। दिन में दो से तीन बार इससे मुँह धोएंगे।

Fitkari
Alum for gingivitis

फिटकरी के पानी से गरारे करने से लालिमा और सूजन को कम किया जा सकता है। यह आपके ओरल कैविटी में जमा उन बैक्टीरिया को खत्म करता है जो कि मसूड़े की सूजन के लक्षण पैदा कर रहा है।

सांसों की बदबू के लिए

सांसों की बदबू के प्रमुख कारणों में से एक बैक्टीरिया का जमा होना है, जो बदले में टॉक्सिक और एसिड का पैदा करता है। फिटकरी माउथवॉश से कुल्ला करने से बैक्टीरिया का विकास रुक जाता है और बैक्टीरिया से दूर रखने में मदद रखता है।

Fitkari
Alum water removes mouth odor

फिटकरी का माउथवॉश बनाने के लिए एक गिलास पानी को उबाल लें और उसमें एक चुटकी नमक मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं ताकि नमक पूरी तरह से घुल जाए। अब थोड़ा सा फिटकरी पाउडर डालें और मिलाएं। सॉल्यूशन के ठंडा होने पर छान लें और इस माउथवॉश से दिन में दो बार अपना मुँह कुल्ला करें। याद रखें कि खासकर जब आप रॉ पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सॉल्यूशन को निगलें नहीं।

मुँह के छालों के लिए

मुँह के छाले या घाव बहुत परेशान कर सकते हैं, खासकर जब आप कुछ खा रहे हों या बात कर रहे हों। फिटकरी के एस्ट्रिंजेंट गुण टिश्यू को सिकोड़ने और घावों को सुखाने में मदद कर सकते हैं।

Fitkari
Alum helps to remove soar

एक चुटकी फिटकरी के पाउडर को पानी की एक बूंद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को घाव पर लगाएं। इसे कम से कम 1 मिनट के लिए आराम करने दें। अपना मुंह अच्छी तरह से धो लें। अल्सर ठीक होने तक रोजाना दोहराएं।

खराब गले के लिए

1/2 गिलास गर्म पानी में ½ टीस्पून फिटकरी मिलाकर गले की खराश के इलाज के लिए एक कारगर सॉल्यूशन है। बस इस सॉल्यूशन से गरारे करें और जल्द ही गले में खराश और संक्रमण से दर्द से राहत मिलेगी जो आपको परेशान कर रहा है।

Fitkari
Alum water helps to decrease throat irritation

यह गले में खराश और गले के संक्रमण से होने वाले दर्द के लिए एक बहुत अच्छा और प्रभावी घरेलू उपाय है।

Leave a comment