फाइबर दो तरह के होते हैं एक घुलनशील और दूसरा अघुलनशील। घुलनशील फाइबर पानी से साथ घुलकर एक गाढ़ा जैल जैसा पदार्थ बना लेता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। अघुलनशील फाइबर आसानी से पचते नहीं हैं, इस वजह से ये बेकार भोजन को साफ करने का काम करते हैं और वजन को नियंत्रित रखते हैं। 

फाइबर कैसे करता है वजन पर नियंत्रण 

फाइबर का सबसे जरूरी काम होता है पाचन को सही रखना। इससे शरीर से दूषित और विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। साथ ही फाइबर युक्त  डाइट लेने से पेट जल्दी भर जाता है और लंबे समय तक पेट के भरे रहने का अहसास रहता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है। इसी वजह से वजन पर नियंत्रण रखने में मदद करता है। फाइबर आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाता है, जो भोजन का अच्छी तरह पाचन करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इस तरह से शरीर की मेटाबोलिक रेट बढ़ जाती है, जिससे शरीर में फैट जमने नहीं पाता और वजन कम करने में मदद मिलती है। 

कौन से फाइबर रिच फूड को करें डाइट में शामिल

साबुत अनाज, नट्स,आटा, आटे की भूसी, ब्राउन राइस, फल और सब्जियों के छिलके, सूखे मेवे और बीजों में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इनमें प्रोटीन, विटामिन्स और सभी जरूरी पोषक तत्व भी पाये जाते हैं।

सलाद

सलाद में हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, खीरा, ब्रोकली आदि कच्ची सब्जियों को सम्मिलित किया जा सकता है। ये एंटी ऑक्सीडेंट्स, फाइबर और कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इससे वजन तो नियंत्रित रहता ही है, सेहत भी अच्छी रहती है।

फ्रूट्स

सभी तरह के फलों में फाइबर की अधिकता होती है। एक मध्यम आकार के सेब में लगभग 4 ग्राम फाइबर होता है। साथ ही इसमें विटामिन ए, सी और मिनरल्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं। रसभरी में करीब 8 ग्राम फाइबर होता है। इसमें घुलनशील फाइबर भी कुछ मात्रा में पाये जाते हैं, जो कोलेस्टेरोल को कम करने में मदद करते हैं।

हरी बीन्स

एक कप हरी बीन्स में 4 ग्राम फाइबर होता है। यह प्रोटीन और विटामिन सी की भी अच्छी स्रोत है।

आंवला

आंवला फाइबर का अच्छा स्रोत है, इसमें लगभग 6 ग्राम फाइबर होता है। साथ ही इसमें विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़े-

बड़े काम के हैं नींबू के ये घरेलू नुुस्खें

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

जब कॉन्स्टिपेशन हो, तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

आप हमें फेसबुक , ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।