googlenews
Store Lemon Juice
Store Lemon Juice For Long Time

Store Lemon Juice: नींबू ना केवल भोजन का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी उतना ही लाभदायक है। विटामिन सी के गुणों से युक्त नींबू आपकी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। आमतौर पर नींबू के साथ समस्या यह होती है कि यह बेहद जल्द खराब हो जाते हैं और इसलिए इन्हें सही तरह से स्टोर करने की सलाह दी जाती है। अगर आप नींबू को लंबे समय तक स्टोर करना चाहती हैं तो ऐसे में नींबू का रस निकालकर स्टोर करें। नींबू का रस निकालकर अगर सही तरह से स्टोर किया जाए तो इसे महीनों तक यूं ही फ्रेश रखा जा सकता है। हो सकता है कि आप यह सोच रही हों कि नींबू के रस को लंबे समय तक किस तरह स्टोर किया जाए, तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

कमरे के तापमान पर ना करें स्टोर

नींबू के रस को स्टोर करते समय आपको एक सबसे जरूरी टिप पर ध्यान देना चाहिए कि आप इसे कभी भी कमरे के तापमान पर न रखें। नींबू के एसिडिक कंटेंट के अलावा, कमरे के तापमान पर रखे जाने पर नींबू के रस में बैक्टीरिया का विकास होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

कांच की बोतल में ना करें स्टोर

वहीं, आपको नींबू के रस को कांच की बोतलों में स्टोर करने से बचना चाहिए, क्योंकि लाइट रस को ब्रेक डाउन कऱ देगा। बल्कि इसे किसी ऐसे प्लास्टिक कंटेनर या कांच के कंटेनर में स्टोर करें जो पारदर्शी न हो। इस तरह, यह रेफ्रिजरेटर में लगभग 2-3 दिनों तक चल सकता है।

आइस-ट्रे का करें इस्तेमाल

नींबू के रस को स्टोर करने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि नींबू से सारा रस एक आइस-ट्रे में निचोड़ लें और इसे जमने दें। अगली सुबह जब नींबू का रस जम जाए तो इसे एक रिसिलेबल प्लास्टिक बैग में रखकर जिप को बंद कर दें। अब आप इस बैग को अपने फ्रीजर में रख दें। जब भी आपको इसकी जरूरत हो, इसका इस्तेमाल अपने व्यंजन में करें। अगर नींबू के रस को इस तरह स्टोर किया जाता है तो ना केवल उसकी शेल्फ लाइफ काफी बढ़ जाती है, बल्कि नींबू के रस के स्वाद में भी कोई परिवर्तन होता है। इस तरह आप नींबू के रस को तीन-चार महीने तक आसानी से स्टोर कर सकती हैं।

यह भी है तरीका

आप नींबू के रस को चीनी के साथ मिलाकर भी इसे लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले नींबू को धोकर साफ कर लें। अब उससे पानी को साफ कर लें। अब नींबू से रस निकाल लें। अब एक गिलास की मदद से रस को मापें। 1 गिलास नींबू के रस के लिए 4 गिलास चीनी का प्रयोग करें। हालांकि, चीनी के इस्तेमाल से पहले इसका पाउडर बना लें। मापी हुई मात्रा में नींबू का रस डालें और मिलाएँ। इस मिश्रण को कांच के जार में या एक कंटेनर में डालें। आप इसे फ्रिज में स्टोर करें। जब भी आप कोई पेय पदार्थ जैसे शिकंजी आदि बनाती हैं तो इस नींबू के रस को इस्तेमाल कर सकती है। इसका एक लाभ यह होगा कि पेय पदार्थ बनाते समय आपको चीनी घोलने के लिए अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें –यह 10 गलतियां बन जाती हैं हेयर फॉल का कारण, जानिए

फूड संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही फूड से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com