googlenews
Tea

Tea in Monsoon : मानसून का मौसम जहां सुहाना लगता है, खुशी देता है, नहीं इसके साथ, फ्लू, बुखार और कई अन्य स्वास्थ्य बीमारियों की संभावना को भी बढ़ा सकता है। मौसम में बदलाव से बैक्टीरिया और वायरस आसानी से बढ़ सकते हैं जो आपको मानसून से जुड़ी स्वास्थ्य जटिलताओं के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं। एक गर्म चाय की प्याली न केवल मानसून वाइब पैदा करती है बल्कि यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करके आपको विभिन्न वायरल संक्रमणों से भी दूर रखने में मदद करती है।

मानसून के हिसाब से यहां 5 तरह की चाय के बारे में बताया है जिन्हें आप इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

हल्दी और काली मिर्च की चाय

Turmeric and Black Pepper Tea
Turmeric and Black Pepper Tea

हल्दी को गोल्डन स्पाइस के रूप में जाना जाता है और इसका सेवन आप सभी को आसानी से स्वस्थ और तंदुरुस्त बना सकता है। इस मसाले में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह हर घर में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। हल्दी एक मैजिकल मसाला है जो आपको मानसून से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से बचाते हुए आपकी इम्युनिटी को बढ़ा सकता है।

ऐसे बनाएं: 1 कप पानी, आधा चम्मच हल्दी पाउडर और एक चुटकी काली मिर्च को एक साथ उबाल लें। एक बार छान लें और चुस्की लें।

दालचीनी और शहद की चाय

Cinnamon and Honey Tea
Cinnamon and Honey Tea

दालचीनी ने हाल ही में अपने अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के कारण बहुत ध्यान आकर्षित किया है। पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर तक इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए- दालचीनी का काढ़ा आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

ऐसे बनाएं: इस काढ़े को बनाने के लिए 1 कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर या 4-5 दालचीनी की छड़ें डालकर उबालें। एक बार हो जाने के बाद, छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। चुस्की ले लेकर इसका आनंद लें।

शहद, नीबू और अदरक की चाय

Honey, Lime and Ginger Tea
Honey, Lime and Ginger Tea

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और अदरक से बनी चाय आपको वार्म और कोज़ी बनाए रखती है, साथ ही आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ाती है। अदरक पाचन संबंधी समस्याओं और पेट की बीमारियों को ठीक करने के लिए सबसे अच्छा इन्ग्रेडिएंट है और आपकी इम्युनिटी को चार्ज कर सकता है। वहीं दूसरी ओर नीबू में विटामिन सी की व्यापक किस्में होती हैं जो इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होती हैं।

ऐसे बनाएं: 1 कप पानी और थोडा़ सा कद्दूकस किया हुआ अदरक एक साथ उबाल लें। अब इस काढ़े को एक कप में छान लें और इसमें नीबू के रस और शहद की कुछ बूंदे मिला लें।

इलायची, दालचीनी और लौंग की चाय:

Cardamom, Cinnamon and Clove Tea
Cardamom, Cinnamon and Clove Tea

इलायची, दालचीनी और लौंग मानसून के दौरान खाने के लिए बेहतरीन इंग्रेडिएंट्स हैं। इनका सेवन करने पर, ये पाचन में सुधार, इम्युनिटी को बढ़ाने, तनाव को दूर करने और सर्दी और गले की खराश के इलाज के लिए फायदेमंद हैं।

ऐसे बनाएं: एक कप पानी लें और उसमें 2-3 इलायची, आधा चम्मच दालचीनी और 2-3 लौंग डालकर उबालें। उबाल जाने के बाद, छानें और पिएं।

लहसुन और शहद की चाय

Garlic and Honey Tea
Garlic and Honey Tea

लहसुन और शहद एक साथ भले ही आकर्षक न लगे लेकिन यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ा सकता है। लहसुन और शहद आसानी से हाई ब्लड प्रेशर और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं जबकि सर्दी और फ्लू और विभिन्न पाचन समस्याओं का मुकाबला कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं: इस टॉनिक को बनाने के लिए 1 कप पानी और 4-5 पिसे हुए लहसुन को एक साथ उबाल लें। उबल जाने के बाद, इसे एक कप में छान लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं।

10 तरीके के पकोड़े जो आपको इस बारिश के मौसम में ट्राय करने चाहिए

उत्तर प्रदेश के 5 फेमस स्नैक्स आप भी बनाइए