googlenews
इस बार क्रिसमस पर बनाए ये 5 तरह के केक: Christmas Cake Recipes
Christmas Cake Recipes

इस बार क्रिसमस पर बनाए ये 5 तरह के केक

यहाँ ऐसे ही 5 तरह के क्रिसमस केक की रेसिपी दी जा रही है जो कि आप घर पर बनाकर अपने सेलिब्रेश को अपने हिसाब से प्लान कर सकते हैं। तो चलिए इन आसान केक रेसिपीज़ का जान लीजिए।

Christmas Cake Recipes: क्रिसमस हो और हम केक न खाएं, तो क्या मजा। क्रिसमस पर जो भी मेनू रहता है, उसमें केक का नाम सबसे ऊपर रहता है। तभी तो इस दिन के लिए केक की वैराइटी आपको खाने को मिल जाती है। अब आप हर साल इक्का-दुक्का केक रेसिपी ट्राई कर रहे हैं, तो चलिए कुछ नई केक रेसिपी भी बनाकर देखिए। इसमें कोई शक नहीं कि घरवालों और मेहमानों को यह खूब पसंद आएगी।

यहां ऐसे ही 5 तरह के क्रिसमस केक की रेसिपी दी जा रही है जो कि आप घर पर बनाकर अपने सेलिब्रेशन को अपने हिसाब से प्लान कर सकते हैं। तो चलिए इन आसान केक रेसिपीज को जान लीजिए।

वैनिला पाउंड केक

Christmas Cake Recipes
Vanilla Pound Cake

सामग्री

2 कप मैदा

¼ टीस्पून बेकिंग सोडा

¼ टीस्पून नमक

1 कप अनसाल्टेड बटर

1 और ½ कप चीनी

3 अंडे

1 टीस्पून वैनिला एक्सट्रेक्ट

 ½ कप दही

विधि

  • वैनिला पाउंड केक बनाने के लिए पहले सभी सामग्रियों को कमरे के तापमान पर रखें। बटर को नरम रखना ज़रूरी है। ओवन को 180 डिग्री पर प्रीहीट करें। लोफ फैन पर बटर लगाकर ग्रीस करे या आप चाहें तो पार्चमेंट पेपर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक मध्यम आकार के मिक्सिंग बोल में मैदा, बेकिंग सोड़ा और नमक मिलाएं। इन्हें एक तरफ रख दें। आप इन सूखी सामग्रियों को मिलाने के लिए वायर व्हिस्क का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह मिक्स्चर को हल्का और हवादार बनाता है।
  • अब एक दूसरे बोल में, एक कप अनसॉल्टेड बटर और डेढ़ कप चीनी डालेंगे। इसे इलेक्ट्रिक मिक्सर में फेटेंगे करेंगे जब तक कि हल्का और फ्लफी न हो जाए। आप बटर और चीनी को फेंटने के लिए हैंड मिक्सर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अब इसमें एक के बाद एक 3 अंडे डालें और हर बार एक डालते हुए अच्छे से मिलाएं। इसमें 1 टीस्पून वैनिला एक्सट्रेक्ट डालें और अच्छे से मिलाएं।
  • अब आधा मैदा मिक्स्चर बोल में डालें और अच्छे से मिलने तक मिक्स करें। इस स्टेज पर बहुत ज्यादा नहीं मिलाना है। बस सामग्रियां एक दूसरे में मिल जाए, उतना मिक्स करें। अब आधा कप दही डालें और मिक्स करें। बचा हुआ मैदा मिक्स्चर डाल दें और अच्छे से मिलाएं।
  • अब बटर से ग्रीस किए हुए पैन में इस बैटर को डाल दें। अब करीब 55 मिनट तक बेक करें या टूथपिक से चेक कर लें। टूथपिक साफ निकलता है, तो पैन को ओवन से निकल लें और केक को 10 मिनट के लिए रख दें। अब केक को वायर पैक पर निकाल कर ठंडा होने दें और फिर् स्लाइस में काट लें।

वॉलनट केक रेसिपी

Christmas Cake Recipes
Wallnut Cake

सामग्री

1/2 कप अखरोट  

2 कप गेहूं का आटा  

1 टीस्पून बेकिंग पाउडर  

1/2 टीस्पून बेकिंग सोडा  

2 कप खजूर बीज निकले हुए

1 कप दूध  

3/4 कप ऑलिव ऑयल

1/4 कप दही  

1 चुटकी नमक

विधि

वॉलनट केक बहुत ही स्वादिष्ट होता है और हेल्दी भी। तो चलिए इस क्रिसमस इसकी रेसिपी ट्राई कीजिए।

  • इसे बनाने के लिए आपको बीज निकले हुए खजूर लेकर एक कप गर्म दूध में डाल दें। इन्हें कम से कम आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब इसे मिक्सर में पीस लें और पेस्ट को अलग रख दें।
  • इस पेस्ट में अब आपको ऑलिव ऑयल और दही डालना है और फिर ब्लैंड करना है। इसमें गेहूं का आटा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, नमक डालकर मिक्स करें और आधा कप दूध डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करें।
  • अब आधा कप अखरोट, 7-8 कटे हुए खजूर डालकर मिक्स करें। इसे बेकिंग प्लेट में ले लें और ऊपर से कटे हुए अखरोट डालें। ओवन प्री-हीट करें और 40 मिनट के लिए 180 डिग्री सेल्सियस पर बेक करें।
  • बेक होने के बाद थोड़ा ठंडा होने दें और प्लेट में निकाल लें। लीजिए तैयार है आपका क्रिसमस वॉलनट केक।

क्रिसमस ऑरेंज केक

Christmas Cake Recipes
Christmas Orange Cake

सामग्री

1 संतरा

1 कप मैदा

1/2 कप बटर

1⁄2 कप पिसी हुई चीनी

2 टीस्पून फ्लैससीड पाउडर

1/2 टीस्पून बेकिंग पाउडर

1⁄4 टीस्पून बेकिंग सोडा

  • मैदा में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर मिलाएं। इस मिक्स्चर को बारीक छलनी से छान लें। इसे भी अलग रख दें।
  • केक के लिए लगभग 1/4 कप संतरे का जूस निकालकर अलग रख दें। इसमें फ्लैक्ससीड पाउडर डालकर मिक्स कर लें। फिर एक टेबस्पून बटर सारा बटर डाल लें। फिर पिसी चीनी डालें और मिक्स्चर के फ्लफी होने तक फेंटें। फिर इसमें मैदा का सूखा मिक्स्चर मिलाकर हल्का फेंट लें।
  • केक टीन के अंदर बटर से ग्रीस कर लें। केक बैटर डालें और चम्मच से एक जैसा कर लें।
  • ओवन को 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर प्रीहीट कर लें। केक का कंटेनर रख दें और ओवन को 25 मिनट के लिए 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर सेट कर दें। 25 मिनट बाद केक चेक कर लें।
  • केक अंदर से ठीक से बेक हुआ है या नहीं, यह देखने के लिए टूथपिक केक में डालकर देंखे। केक चिपके नहीं तो इसका मतलब केक बेक हो गया है। केक चिपक रहा हो तो उसे 5 मिनट और बेक कर लें। बेक होने पर उसे ओवन से निकाल कर ठंडा कर लें और फिर यमी केक सर्व करें।

रेड वेलवेट क्रिसमस केक

Christmas Cake Recipes
Red Velvet Cake

सामग्री

1 1/4 कप मैदा

1/2 टीस्पून नमक

1 कप चीनी

1 कप रिफाइंड तेल

1/2 टीस्पून फ़ूड कलर

1/2 टीस्पून बेकिंग सोडा

1 टीस्पून बिना चीनी वाला कोको पाउडर

1 अंडा

1/2 कप छाछ

1 टीस्पून वैनिला एक्सट्रेक्ट

टॉपिंग्स के लिए

1/2 कप क्रीम चीज़

1 टेबल स्पून बारीक कटे हुए बादाम

1/4 कप बटर

1 कप आइसिंग शुगर

1 टेबलस्पून बारीक कटे हुए काजू

विधि

  • एक बोल में सभी सूखी सामग्री जैसे मैदा, बेकिंग सोडा, कोको पाउडर और नमक डालकर एक साथ मिलाएं। इसे अब एक तरफ रख दें।
  • दूसरे बोल में चीनी और अंडे मिलाएं और धीरे से थोड़ा तेल डालें और अच्छी तरह फेंटें। इसमें में कोई गांठ न रहे। तब तक हिलाएं जब तक यह बैलेंस्ड कंसीस्टेंसी न मिल जाए।
  • अब आटे का मिक्स्टर और छाछ डालें। अच्छी तरह मिलाएं और 1/2 टीस्पून वैनिला एक्सट्रेक्ट और रेड फूड कलर डालें।
  • इस मिक्स्चर को 3 गोल ग्रीस किए हुए केक पैन में डिवाइड कर लें। प्रीहीट ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर 30 से 40 मिनट तक बेक करें। बीच में एक टूथपिक डालें और अगर यह साफ निकलता है, तो केक बन गया है। निकालकर ठंडा करें।
  • आइसिंग बनाने के लिए क्रीम चीज़ और बटर को मिलाएं। आइसिंग शुगर डालें और स्मूथ होने तक अच्छी तरह फेंटें। 1/2 टीस्पून वैनिला एक्सट्रेक्ट और बादाम डालें। लेयर्स के बीच,  साइड्स पर और केक के ऊपर फ्रॉस्टिंग फैलाएं। आपका रेड वेलवेट केक तैयार है।

चॉकलेट केक

Christmas Cake Recipes
Chocolate Cake

सामग्री

1 कप आटा

4 टेबलस्पून कोको पाउडर

1/2 कप ब्राउन शुगर

1/3 कप रिफाइंड तेल

1/4 टीस्पून बेकिंग सोडा

1 टीस्पून बेकिंग पाउडर

दूध ज़रूरत के हिसाब से

विधि

  • चॉकलेट केक बनाने के लिए एक बोल में आटा,  कोको पाउडर, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर छान लें।
  • दूसरे बोल में ब्राउन शुगर और रिफाइंड तेल को अच्छे से मिक्स करें। इसे आटे वाले मिश्रण में डालकर मिलाएं। अब ज़रूरत के हिसाब दूध डालकर स्मूथ बैटर तैयार करें।
  • अगर आप कुकर में बनाना चाहते हैं, तो कुकर को गैस पर रखकर 10 मिनट तक गर्म करें। केक के मोल्ड मे थोड़ा सा रिफाइंड तेल लगाकर अच्छे से ग्रीस करें।
  • इसमें केक का बैटर डालकरें। दो बार टैप करे जिससे एयर ना रह जाए। अब कुकर मे एक स्टैंड रखे। स्टैंड के ऊपर मोल्ड रखें। केक को कवर करके 50 से 60 मिनट बेक कर लें।
  • अब कवर हटाकर टूथपिक से चेक करें। अगर टूथपिक साफ निकल जाए तो समझ लें कि केक बेक हो चुका है।
  • अब ठंडा हो जाने पर चाकू की मदद से निकालकर धीरे से एक प्लेट मे पलटकर निकाल लें। लीजिए आपका क्रिसमस स्पेशल चॉकलेट केक तैयार है।
  • तो देखा आपने मुश्किल नहीं है ना, ये रेसिपीज। अगर आप नए हैं तो आपको बस थोड़े अभ्यास की जरूरत हो सकती है।

Leave a comment