googlenews
Piercing
Keep these things in mind before getting piercing

Piercing: जैसा कि हम जानते हैं कि आज कल कानों व नाक आदि के पियर्सिंग कराने का प्रचलन बहुत जोरों शोरों से चल रहा है। तो क्या आप भी अपने कान या नाक के पियर्सिंग कराना चाहतीं हैं? परंतु क्या आप भी कुछ बातों को लेकर दुविधा में हैं? यदि हां तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आईं हैं। यदि आप पियर्सिंग कराना चाहती हैं तो पहले निम्नलिखित बातों को जरूर पढ़ लें ताकि आप को एक सही निर्णय लेने में मदद मिल सके। 

ज्यादा राय न लें

यदि आप पियर्सिंग कराने के बारे में किसी से राय लेते हैं तो यदि आप 100 लोगों से पूछेंगे तो आप को 100 अलग अलग राय मिलेंगी जिनसे आप बहुत अधिक कंफ्यूज हो जाएंगी। यदि आपने अपना मन बना लिया है और आप उसके प्रति सचेत हैं तो उसी निर्णय के लिए आगे बढ़ें। अन्यथा आप बहुत अधिक दुविधा में फंस जाएंगी। 

स्वयं से रिसर्च करें

यदि आप किसी सैलून में जाके पियर्सिंग कराने की सोच रहीं हैं तो पहले उस सैलून कें बारे में अच्छे से जांच पड़ताल करें। उनके पुराने कस्टमर्स से उनके अनुभव के बारे में पूछें, उसके रिव्यूज देखें। यदि यह सब देखने के बाद आप को लगता है कि वह सैलून विश्वास जनक है तो आप उसमे जा सकतीं हैं। यदि आप को थोड़ा भी संदेह है तो कृपया किसी दूसरे सैलून को चुने क्योंकि यह आपके कान व नाक का सवाल है।

उनसे प्रश्न पूछें

पियर्सिंग कराने से पहले अपने सैलून वालो से कुछ आवश्यक प्रश्न अवश्य पूछें। जैसे वह पियर्सिंग के लिए किस टूल का प्रयोग कर रहें हैं – गन शॉट या फिर निडल। जिस औजार का प्रयोग वह कर रहे हैं क्या वह साफ सुथरा है? क्या उसकी नीडल को सैनिटाइज किया गया है या नहीं? हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। 

अपने किसी दोस्त को साथ रखें

यदि आप पहली बार पियर्सिंग करा रहे हैं और आप के मन में बहुत से प्रश्न हैं और पियर्सिंग में होने वाला दर्द आप को डरा रहा है, तो आप अपने एक दोस्त या किसी परिवार वाले को अपने साथ ले जा सकते हैं।  ताकि वह आप का हौंसला बढ़ा सके और मोटिवेट कर सके। 

पियर्सिंग कराने के बाद क्या करें

जब आप पियर्सिंग करा लेते हैं तो उसके बाद भी आप को कुछ दिन तक अपने पियर्सिंग वाले एरिया का ध्यान रखना होता है। हो सकता है वहां खून आ रहा हो या सूजन आ जाए। इसलिए अपने डॉक्टर या किसी इंस्ट्रक्टर से राय लें। वह आप को उस जगह पर लगाने के लिए कोई क्रीम या ऑयल दे देंगे। आप रॉक साल्ट का भी प्रयोग कर सकते हैं। 

हर एक पियर्सिंग के कुछ दिशा निर्देश होते हैं कि आप को क्या करना  है और क्या नहीं। उन का अच्छे से पालन करें, अन्यथा आप को सूजन आदि से कुछ तकलीफ हो सकती है। अतः पियर्सिंग के बाद भी अपना ख्याल रखें।  

यह भी पढ़ें-

आइब्रोज़ को फाइन शेप देने के लिए अपनाएं ये 5  तरीके

5 नेल कलर्स जो आप को जरूर ट्राई करने चाहिए