सायरा के लिए दिलीप कुमार की फ़िल्म में काम करना नहीं था आसान: Saira Banu Birthday Special
Saira Banu Birthday Special

Saira Banu Birthday Special: अपने वक़्त की मशहूर अभिनेत्री सायरा बानो आज 79 वर्ष की हो गयी हैं। उनकी फ़िल्में बहुत पसंद की जाती थीं। उनकी फ़िल्म ‘जंगली’ बहुत लोकप्रिय हुई। उनकी फ़िल्म ‘पड़ोसन’ में भी बेहद उनके काम को बेहद पसंद किया गया। उन्होंने डांस की ट्रेनिंग भी ली ताकि वो फिल्मों में अभिनय के साथ अपने डांस से भी फैंस का दिल जीत सकें। सायरा का शौक था कि वो एक्टिंग करें और ये शौक भी उन्हें दिलीप कुमार से मिलने के लिए हुआ। यूँ तो आपने मोहब्बत की कई कहानियां सुनी होंगी लेकिन क्या आप सायरा बानो और दिलीप साहब से जुड़ा ये क़िस्सा जानते हैं ? तो आइये जानते हैं उनके बारे में कुछ बातें….

जब हुई पहली मुलाक़ात

प्रेम कहानियां तो हम सभी को पसंद होती हैं और जब प्रेम कहानी किसी प्रसिद्ध अभिनेत्री-अभिनेता की हो तो हम सभी जानना चाहेंगे। इसी तरह एक ऐसी ही प्रेम कहानी है दिलीप कुमार और सायरा बानो की । सायरा बानो की दीवानगी दिलीप कुमार के लिए ऐसी थी कि उन्होंने 12 साल की उम्र में तय कर लिया था कि वो यूसुफ साहब यानी कि दिलीप कुमार से शादी करेंगी। उनकी इस चाहत को कुदरत ने उनसे मिला ही दिया। सायरा बानो, दिलीप कुमार की एक झलक के लिए बेताब थीं। वो अपने पसंदीदा अभिनेता को एक दफ़ा देखना चाहती थीं। उनकी ये ख़्वाहिश तब पूरी हुई जब फ़िल्म ‘मुग़ल ए आज़म’ का सेट लगा हुआ था और शूटिंग का पैकअप हो चुका था। उस दौरान उन्होंने दिलीप साहब को पहली बार देखा और देखतीं ही रह गयीं। फिर इसके बाद सायरा को फ़िल्मों में काम करने की लगन पैदा हुई।

दिलीप कुमार की फिल्मों में बतौर एक्ट्रेस

सायरा, दिलीप कुमार के साथ काम करना चाहती थीं। लेकिन सायरा बानो और दिलीप कुमार की उम्र में 22 साल का अंतर था, ये वजह थी कि दिलीप साहब उन्हें अपनी फ़िल्म में अभिनेत्री नहीं बनाते थे। एक बार सायरा बानो ने दिलीप कुमार से पूछा कि आप मुझे अपनी फिल्मों में हिरोइन क्यों नहीं बनाते हैं तो इसपर दिलीप कुमार का जवाब था कि तुम तो अभी बच्ची हो। मोहब्बत के इज़हार के बाद दोनों की शादी हो गयी। फिर सायरा बानो और दिलीप कुमार साथ में फ़िल्म ‘बैराग’ में नज़र आये। इस तरह सायरा बानो का सपना पूरा हुआ।