महान स्वतंत्रता सेनानी श्री सुभाष चंद्रा बोस की मृत्यु से जुड़ी अनसुलझी गुथी पर बनी 9 एपिसोड बहुत ही पर्फ़ेक्ट तरीक़े से बनाई गई वेब सीरीज है। इन 9 एपिसोड्स में नेताजी के जीवित होने या मृत होने के अनसुलझे पहलुओं पर बहुत रोचक तरीक़े से रोशनी डाली गई है।
एकता कपूर के बालाजी प्रोडक्शन के डिजिटल चैनल ऑल्ट बालाजी के अंतर्गत बनी ये वेब सीरीज पुलकित द्वारा निर्देशित है। ‘बोस डेड / अलाइव’ अनुज धर की बुक द बिगस्ट कवर अप  पर आधारित है। इस सीरीज़ में लेखन का काम रेशु नाथ ने किया है। जहाँ इस सीरिज़ में निर्देशन कमाल का है, वहीं रेशु नाथ के लेखन में भी बारीकी नज़र आती है ।
 

 

सीरीज़ में सुभाष चंद्र बोस का किरदार राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके कलाकार राजकुमार राव ने निभाया है। जैसा कि राजकुमार अपने हर किरदार में जान डाल देते ह, उसी तरह इस सीरीज़ में भी राजकुमार ने एक्टिंग की मिसाल कायम कर दी है। उनके फैन्स जानते हैं कि राजकुमार हमेशा से हेल्थ कॉन्शियस हैं,  फिर भी उन्होंने नेता जी के इस रोल के लिए करीब 11 किलो वज़न बढ़ाया था।इसका नतीजा ये है कि उनकी बॉडी लैंग्विज नेताजी की ही तरह नज़र आती है।

 

इस सीरीज के लिए राजकुमार ने स्मोकिंग भी शुरू की थी। इस सीरीज़ में एक्ट्रेस नंदिनी पत्रलेखा ने सुभाष चंद्र बेस की लेडी लव और बंगाली बाला के रूप में काफ़ी अच्छा अभिनय किया है ।
 
 
ये भी पढ़े-