googlenews
celebrity bio

Deepika Padukone biography:भारतीय सिनेमा में सुपरस्टार की ख्याति यूं तो कई अभिनेत्रियों ने पाई है, लेकिन जो मुकाम दीपिका पादुकोण ने चंद फिल्मों से हासिल किया है वो काबिल ए तारीफ होने के साथ-साथ अनूठा भी है, जिस तक पहले शायद ही कोई पहुंचा हो। दीपिका बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड फिल्म भी कर चुकी हैं, दीपिका ने बॉलीवुड के शहंशाह से लेकर उभरते कलाकारों तक के साथ काम किया है। इसमें तो कोई दोराय नहीं कि संजय लीला भंसाली, फराह खान और इम्तिआज़ अली जैसे बड़े नामी निर्देशक उनके काम को बेहद पसंद करते हैं तभी तो भंसाली अबतक दीपिका के साथ तीन सुपरहिट फिल्में कर चुके हैं। दीपिका आज भारतीय सिनेमा की एक ऐसी सुपरस्टार हैं जिन्होंने पीछे मुड़कर देखना नहीं सीखा है बल्कि आगे बढ़ती रही हैं।

दीपिका की उपलब्धियों की बात करें तो अपनी पहली फिल्म ‘ओम शांति ओम’ से ही वे लोगों के दिलों पर राज करने लगी थीं। पहली ही फिल्म से बॉलीवुड के किंग खान कहे जाने वाले शाहरुख खान के विपरीत अभिनय करना सचमुच किसी सपने के सच होने जैसा है। यह दीपिका की अदाकारी थी जिसने उन्हें कामयाबी के उस शिखर तक पहुंचाया जिसपर वे आज हैं। दीपिका अबतक 23 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं, बॉलीवुड की नंबर 1 अभिनेत्री हैं, किसी फिल्म के लिए सबसे ज्यादा (14 करोड़) चार्ज करने वाली फीमेल एक्ट्रेस भी हैं। फिल्मफेयर, आइफा, फेमिना, स्क्रीन अवार्ड्स और स्टार गिल्ड जैसे अनेक अवार्ड दीपिका के नाम दर्ज हैं। अगर दीपिका के काम की बात करने लगें तो सूची बहुत लम्बी हो जाएगी।

बैडमिंटन से बॉलीवुड तक

deepika padukone badminton
Deepika Padukone biography: सफलता और शोहरत की कहानी 4

दीपिका का जन्म 5 जनवरी, 1986 में कोपेनहेगन, डेनमार्क में हुआ, लेकिन वे पली-बढ़ीं बेंगलुरु में। अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए उन्होंने बैडमिंटन की ट्रेनिंग ली। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भी बैडमिंटन खेला लेकिन, उन्हें जीवन से कुछ और ही चाहिए था। दीपिका फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाना चाहती थीं। दीपिका खुद कहती हैं, “मुझे हमेशा महसूस होता था कि मैं एक दिन अभिनेत्री बनना चाहती हूं। खेल वाला परिवार होने के नाते हम ज्यादा फिल्में नहीं देखते थे, लेकिन जिन अवसरों पर देखते थे मुझे लगता था कि ये वही जगह है जहां मुझे एकदिन पहुंचना है, बिना यह जाने कि कैसे। यह मेरे अन्दर की आवाज थी, गट फीलिंग थी। मैंने खेलना जारी रखा और मॉडलिंग भी करती रही लेकिन अब जब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं, मैं सोचती हूं कि सबकुछ कितना फेसिनेटिंग था।” दीपिका बताती हैं कि उनके माता-पिता ने उनपर कभी किसी तरह की रोक-टोक नहीं की, कभी ये नहीं कहा कि ये मत करो या वो मत करो। दीपिका के पिता प्रकाश पादुकोण महान बैडमिंटन खिलाड़ी रह चुके हैं, मां उज्जला ट्रेवल एजेंट हैं और बहन अनीशा गोल्फर हैं। परिवार ने हमेशा ही दीपिका के करियर को लेकर उनका साथ दिया है, जिसका जिक्र दीपिका हमेशा ही करती आई हैं।

साल 2005 में दीपिका ने फैशन इंडस्ट्री में कदम रखा था और मॉडलिंग की शुरुआत की थी। इसके बाद साल 2006 में हिमेश रेशमिया के म्यूजिक विडियो ‘नाम है तेरा’ में नजर आई थीं। अपने फिल्मी करियर की शुरुआत दीपिका ने हिंदी सिनेमा से नहीं की थी बल्कि कन्नड़ सिनेमा से की। दीपिका ने कन्नड़ की फिल्म ‘ऐश्वर्या’ में मुख्य किरदार निभाया था। यह फिल्म तेलेगु फिल्म ‘मन्मधुदु’ की रिमेक थी और सुपरहिट रही. फिर क्या था, दीपिका के सपनों को पंख लग गए। 2007 में आई फराह खान निर्देशित ‘ओम शांति ओम’ में दीपिका शाहरुख की हिरोइन बनीं। शांतिप्रिया के किरदार में लोगों ने दीपिका को पसंद कियाबॉलीवुड ने दीपिका का बाहें फैला कर स्वागत किया और अपना बना लिया। बचना ऐ हसीनो, चांदनी चौक टू चाइना, कार्तिक कॉलिंग कार्तिक, ब्रेक के बाद, आरक्षण, लफंगे परिंदे, देसी बोयज, कॉकटेल, रेस 2, यह जवानी है दीवानी, चेन्नई एक्सप्रेस, XXX: रिटर्न ऑफ जेंडर केज, गोलियों की रासलीला रामलीला, फाइंडिंग फैनी, हैप्पी न्यू ईयर, पिकू, तमाशा, बाजीराव मस्तानी, पद्मावत और छपाक जैसी फिल्में कर दीपिका ने साबित कर दिया कि वे किसी भी किरदार में ढल सकती हैं, किसी भी चुनौती से लड़ सकती हैं और कितनी मंझी हुई अदाकारा हैं।

एक दौर था जब डिप्रेशन की चपेट में थीं दीपिका

पति रनवीर से मिलने से पहले दीपिका और भी कई प्रेम-संबंधों में रही हैं लेकिन, अभिनेता रनबीर कपूर के साथ उनका रिलेशनशिप सबसे ज्यादा चर्चा में रहा। रनबीर से मिले धोखे ने दीपिका के जीवन में एक नया अध्याय शुरू किया। दीपिका रनबीर से ब्रेकअप के कारण डिप्रेशन में चली गई थीं। डिप्रेशन से निकलकर दीपिका ने मानसिक रोगों से लड़ रहे लोगों की मदद करने के लिए अपना एक एनजीओ ‘लिव लव लाफ’ खोला जिसमें वे तकरीबन 3.3 करोड़ दान कर चुकी हैं। हाल ही, में वे ओलिंपियन अभिनव बिंद्रा के साथ मानसिक रोगों पर बात करती हुई भी नजर आई थीं।

दीपिका ने शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में अमिताभ से अपने दिल की बातें साझा करते हुए कहा था, “मैं 2014 में डिप्रेशन से पीड़ित थी। मुझे अजीब महसूस होता था यह देखकर कि लोग इसके बारे में बात क्यों नहीं करते। यह एक कलंक की तरह था और लोग इसके बारे में कुछ खास नहीं जानते थे। उस दौरान, मुझे यह समझ आया कि अगर मैं इस चीज से गुजर रही हूं, तो बाहर और भी लोग होंगे मेरे जैसे जो इस डिप्रेशन से गुजर रहे होंगे। जिंदगी में मेरा बस एक ही लक्ष्य था कि अगर मैं एक जिंदगी को भी बचा सकती हूं तो मेरा मकसद पूरा हो गया है। हम अब बहुत आगे आ गए हैं।”

जब दीपिका से यह सवाल किया गया कि उन्हें कैसे पता चला कि वे डिप्रेशन से पीड़ित हैं तो वे बताती हैं, “अचानक मुझे ऐसा लगा कि मेरे पेट में एक अजीब सी फीलिंग होती थी, एक खालीपन महसूस करती थी। मुझे काम पर जाने या किसी से मिलने का मन नहीं होता था। मैं बाहर नहीं जाना चाहती थी। कई बार, पता नहीं ये कहना चाहिए या नहीं, लेकिन मेरा जीने का मन नहीं करता था। मुझे ऐसा महसूस होता था जैसे मेरा कोई मकसद ही नहीं है।

दीपिका आज स्वस्थ हैं, मानसिक रूप से भी और शारीरिक रूप से भी। साथ ही, उनकी संस्था डिप्रेशन से गुजर रहे कई लोगों की मदद भी कर रही है।

विवादों के घेरे में भी रहीं

‘दीपिका… दीपिका… दीपिका…. दीपिका की वो गाड़ी देखिए जिसमें अभी दीपिका निकली हैं… दीपिका पादुकोण…दीपिका पादुकोण क्या आप ड्रग्स लेती हैं… दीपिका…दीपिका पादुकोण..।’

शायद दीपिका ने अपने बुरे से बुरे सपने में भी नहीं सोचा था कि उन्हें यह दिन भी देखना होगा। अबतक दीपिका अनेक विवादों में रही हैं लेकिन ड्रग विवाद अबतक के सबसे बड़े विवादों में से एक है। ड्रग मामले में दीपिका का नाम आने पर हर तरफ हल्ला होने लगा था, लोगों का अपनी चहेती अभिनेत्री से विश्वास तो उठा ही था, साथ ही उन्हें बायकोट करने की बातें भी होने लगी थीं। हालांकि एनसीबी ने जल्द ही उन्हें आरोपों से मुक्त कर दिया था। दीपिका को बायकोट करने की मांग तब भी उठी थी जब वे अपनी फिल्म छपाक की रिलीज से पहले जवाहर लाल नेहरु विश्विद्यालय में सीएए आन्दोलन के दौरान छात्रों के बीच खड़ी नजर आई थीं। तब भी लोगों का कहना था कि दीपिका को बायकोट कर दिया जाए और उनकी फिल्म छपाक को देखने कोई न पहुंचे। छपाक के दौरान एक और विवाद उठा जा जब दीपिका ने एक टिकटोक स्टार को अपना छपाक का लुक रिक्रिएट करने के लिए कहा था। छपाक में दीपिका का लुक असल में कोई लुक नहीं था बल्कि तेजाब से जल चुकी लड़की लक्ष्मी का असल चेहरा था। दीपिका को लोगों ने असवेंदनशील कहा और इस तरह प्रमोशन न करने की हिदायतें भी दी थीं।

इससे पहले ‘माय चॉइस’ म्यूजिक विडियो, ‘दम मारो दम’ गाने, ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ और ‘पद्मावत’ फिल्म पर और क्लीवेज दिखाने को लेकर भी खूब विवाद हुआ था। और अब अपनी फिल्म ‘83’ के प्रमोशनल ट्वीट के चलते भी लोगों ने उन्हें आड़े हाथों लिया है। इस विवादित ट्वीट में दीपिका ने लिखा, ‘खेल इतिहास में सबसे अहम् मुद्दे पर बनी इस फिल्म में एक छोटा सा किरदार निभाना सचमुच सम्मानजनक है। ‘83’ हर उस महिला को श्रृद्धा देने जैसा है जो अपने सपनों से आगे अपने पति के सपनों को रखती हैं।’ ट्विटर यूजर्स ने इसपर अपनी असहमति जताते हुए कहा कि दीपिका को इस पुरानी रुढ़िवादी सोच को पीछे छोड़ देना चाहिए और केवल एक फिल्म के लिए इस तरह की बेतुकी बातें नहीं करनी चाहिए।

जीवनसाथी रनवीर के साथ खुश हैं दीपिका

deepveer
Deepika Padukone biography: सफलता और शोहरत की कहानी 5

दीपिका अभिनेता रनवीर सिंह से साल 2018 में शादी के बंधन में बंध गईं थीं। संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ के दौरान रनवीर और दीपिका प्यार में पड़ गए थे। एकदूसरे को लगभग 8 साल डेट करने के बाद दोनों ने इटली के लेक कोमो में मीडिया की बाज नजरों से बचकर शादी की। खुद दीपिका रनवीर के विषय में कहती हैं, “सभी उनकी एनर्जी के बारे में बात करते हैं लेकिन लोग ये नहीं समझते कि वे हर समय ऐसे नहीं रहते। मुझे जो बात सबसे ज्यादा उनकी तरफ आकर्षित करती है वो यह है कि 8 साल एक-साथ रहने के बावजूद हम अब भी एक-दूसरे के बार में और अधिक जान रहे हैं। शायद यही हमारे रिश्ते की खूबसूरती है। हमने अपने रिश्ते की शुरुआत प्रेमियों की तरह नहीं बल्कि दोस्तों की तरह की थी जो कहीं न कहीं एकदूसरे से जुड़ते गए बजाए इसके कि हम दोनों एक-दूसरे से कितने अलग हैं। तो, आज भी ना वे यह कह सकते हैं कि वो मुझे पूरी तरह जानते हैं और ना ही मैं यह कह सकती हूं।”

रनवीर भी किसी मौके पर दीपिका की सरहना करते या प्यार जताने से नहीं थकते। गेम शो ‘द बिग पिक्चर’ में दीपिका के बचपन का जिक्र करते हुए कहते हैं, “जैसा कि आप लोग जानते हैं मेरी शादी हो गई है और अब 2-3 साल में बच्चे भी होंगे। भाईसाब आपकी भाभी (दीपिका) इतनी क्यूट बेबी थी ना, मैं तो उसकी फोटोज देखता हूं और कहता हूं एक ऐसी दे दे मुझे तो बस मेरी लाइफ सेट हो जाएगी।”

अभी कुछ ही दिनों पहले रनवीर और दीपिका ने अपनी तीसरी सालगिरह मनाई थी। दीपिका रनवीर से मिलने दिल्ली पहुंची थीं जहां दोनों ने अपने खूबसूरत रिश्ते को सेलेब्रेट किया।‘

Leave a comment