googlenews
Viral Temple

Viral Temple: उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में पुरातत्वविदों ने बौद्ध काल के एक मंदिर की खोज की है, जिसे 2300 साल पुराना बताया जा रहा है। इसके अलावा कुछ अन्य बेशकीमती कलाकृतियां भी खुदाई के दौरान मिली हैं। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात जिले में मिले इस मंदिर को एक वरिष्ठ अधिकारी ने पाकिस्तान के तक्षशिला में मिले मंदिरों से भी पुराना बताया है।

मंदिर की खुदाई के दौरान पाकिस्तानी और इटैलियन पुरातत्व विशेषज्ञों को मंदिर से जुड़ी कुछ अन्य सामान भी बरामद किया है। मंदिर के अलावा पुरातत्वविदों ने बौद्धकालीन 2,700 से अधिक अन्य कलाकृतियां भी बरामद की हैं, जिनमें सिक्के, अंगूठियां, बर्तन और यूनान के राजा मिनांदर के कान की खरोष्ठी भाषा में लिखी सामग्री भी शामिल हैं । इतालवी विशेषज्ञों ने भरोसा जताया है कि स्वात जिले के एतिहासिक बजीरा शहर में खुदाई के दौरान और भी स्थल मिल सकते हैं। 

उल्लेखनीय है कि इससे पहले साल 2020 में पाकिस्तान के स्वात जिले में ही खुदाई के दौरान पुरातत्वविदों को विष्णु मंदिर के अवशेष भी मिले थे। यह मंदिर कम-से-कम 1,000 साल पुराना था। इस मंदिर की खोज भी पाकिस्तान और इटली के पुरातत्वविदों के संयुक्त दल ने ही की थी।  

Leave a comment