googlenews
ये आदतें बिगाड़ सकती हैं आपकी खूबसूरती: Makeup products tips
Makeup products tips

Makeup products tips: रोजमर्रा की हमारी ऐसी कई आदतें होती हैं जो अच्छी नहीं होती पर फिर भी उसे करने के आदि होते हैं। ऐसी कई आदतें हमारे चेहरे की सुंदरता बिगाड़ देती है। आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताएंगे जिन्हें सुधारना बहुत जरूरी है।
कई बार हम जाने-अनजाने ऐसी गलतियां करते हैं, जो हमारी खूबसूरती बिगाड़ देती है, खास बात यह है कि कई महिलाओं को इसकी जानकारी भी नहीं होती। कहीं आप भी तो नहीं कर रही हैं वे गलतियां, जो आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकती हैं?

मेकअप करते समय त्वचा को रगड़ना

चेहरे से मेकअप हटाते समय अगर उसे ठीक से साफ न किया जाए तो त्वचा पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन कई महिलाएं जल्दी-जल्दी मेकअप साफ करने के लिए त्वचा को रगड़ने लगती हैं। ऐसा करना त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा करने से त्वचा पर लाल रैशेज (चकत्ते) पड़ सकते हैं। व्हाइट हेड्स हो सकते हैं और त्वचा के रोमछिद्र बंद हो सकते हैं। मेकअप को हमेशा कॉटन बॉल में मेकअप रिमूवर लगाकर हल्के हाथों से साफ करें। मेकअप निकालने के बाद स्किन को टोन-अप करने के लिए टोनर अप्लाई करें और उसके बाद मॉइश्‍चराइजर लगाएं।

मेकअप प्रोडक्ट्स की सफाई न करना

कई महिलाएं मेकअप ब्रश, स्पंज आदि की सफाई किए बगैर उन्हें गंदा ही वैनिटी किट में रख देती हैं और अगली बार फिर वैसे ही उन्हें इस्तेमाल कर लेती हैं। ऐसा करना ठीक नहीं है। गंदे या यूज्ड मेकअप ब्रश और स्पंज का इस्तेमाल करने से स्किन एलर्जी हो सकती है। इसी तरह गंदी कंघी का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की शिकायत हो सकती है। इससे बचने के लिए मेकअप करने से पहले ब्रश और स्पंज को पानी से धोकर साफ करें, फिर इस्तेमाल करें। मेकअप प्रॉडक्ट खरीदते समय टेस्टिंग के लिए दिए जाने वाले ब्रश या स्पंज का उपयोग न करें। कंघी को हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर साफ करें।

त्वचा के अनुसार मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करना

ये आदतें बिगाड़ सकती हैं आपकी खूबसूरती: Makeup products tips
Not using makeup products according to the skin

कौन-सा मेकअप प्रॉडक्ट आपकी स्किन के लिए अच्छा है और कौन-सा नहीं, यह जाने बगैर किसी भी ब्रांड या क्वॉलिटी के मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। इसी तरह से चेहरे पर जरूरत से ज्यादा मेकअप करना भी हानिकारक हो सकता है। यदि आप रोज मेकअप करती हैं, तो कोशिश करें कि मेकअप लाइट हो। रोज़ हैवी मेकअप करने से स्किन डैमेज हो सकती है। चेहरे पर मेकअप की ज्यादा मात्रा रोमछिद्रों को बंद कर देती है। इसी तरह से स्किन टाइप के विपरीत और खराब क्वालिटी के मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से ब्लैक हैड्स, व्हाइट हैड्स, झुर्रियां, पिगमेंटेशन और स्किन एलर्जी की शिकायत हो सकती है। जिस ब्रांड के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आपको सूट करते हैं, उन्हीं का इस्तेमाल करें। नए ब्रांड के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करने से पहले उन्हें टेस्ट कर लें।

अनहाइजिनिक ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना

ये आदतें बिगाड़ सकती हैं आपकी खूबसूरती: Makeup products tips
taking unhygienic beauty treatments

अनहाइजिनिक तरीके से किए जाने वाले मेनीक्योर, पेडीक्योर, ब्यूटी ट्रीटमेंट, स्पा आदि त्वचा के लिए बहुत घातक साबित हो सकते हैं, इसलिए ऐसी गलती कभी न करें। खराब क्वालिटी के ब्यूटी और स्पा प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से त्वचा पर एलर्जी हो सकती है। गलत ब्यूटी ट्रीटमेंट के कारण नाखूनों में पैरोनायशिया नाम का इंफेक्शन हो सकता है। नाखूनों का रंग बदलना भी फंगस की निशानी है। अनहाइजिनिक फिश स्पा कराने से हेपिटाइटिस-सी और एचआइवी जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इससे बचने के लिए ब्यूटी पार्लर में मेनीक्योर, पेडीक्योर और स्किन ट्रीटमेंट कराते समय साफ-सफाई का ध्यान रखें। आपकी स्किन पर इस्तेमाल किए जा रहे प्रॉडेक्ट की क्वालिटी पर ध्यान दें।

बार-बार और ज़्यादा मात्रा में ब्लीच करना

कई महिलाएं बार-बार ब्लीच करती हैं और ज्यादा गोरापन पाने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं, ऐसा करना आपकी स्किन के लिए ठीक नहीं है। ब्लीच में स्ट्रॉन्ग केमिकल्स होने के कारण इसकी ज़्यादा मात्रा त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। हफ्ते में 2-3 बार ब्लीच का इस्तेमाल करने से उम्र से पहले झुर्रियों की शिकायत हो सकती है। ऐसा करने से चेहरे के बाल हमेशा के लिए भी सफेद हो सकते हैं। त्वचा को हमेशा के लिए सुंदर बनाए रखना चाहती हैं, तो बार-बार और ज्यादा मात्रा में ब्लीच न करें और न ही ब्लीच को लंबे समय तक चेहरे पर लगाकर रखें। ब्लीच का सही लाभ पाने के लिए महीने में एक बार या दो महीने में एक बार ही चेहरे पर ब्लीच अप्लाई करें।

चेहरे को बार-बार छूना

कई महिलाओं की आदत होती है कि वे फोन पर बात करते समय, टीवी देखते समय या अपने आप में खोये रहने पर जाने-अनजाने चेहरे को बार-बार हाथों से छूती हैं। ऐसा करने से त्वचा पर इंफेक्शन हो सकता है, कील-मुंहासों और दाग-धब्बों की शिकायत हो सकती है। यदि आप भी बार-बार चेहरा छूती हैं, तो यह आदत छोड़ दीजिए। स्किन बहुत सेंसटिव होती है, इसलिए इसकी देखभाल के लिए हाथों को साफ रखें। मेकअप करने के लिए उंगलियों की जगह मेकअप ब्रश, स्पंज आदि का इस्तेमाल करें।

बार-बार मॉइश्‍चराइजर लगाना

कई महिलाओं को यह लगता है कि बार-बार मॉइश्‍चराइजर लगाने से उनकी त्वचा ज्यादा सॉफ्ट और यंग बनी रहेगी, लेकिन यह सोचना गलत है। बार-बार मॉइश्‍चराइजर लगाने से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, साथ ही कील-मुंहासे, व्हाइट हेड्स और स्किन एलर्जी होने का $खतरा भी बना रहता है। स्किन को मॉइश्‍चराइजर का सही लाभ देने के लिए दिन में कम से कम एक या दो बार ही चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर अप्लाई करें। ऑयली और ड्राई स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए मॉइश्‍चराइजर खरीदें।

हफ्ते में 2-3 बार ब्लीच का इस्तेमाल करने से उम्र से पहले झुर्रियों की शिकायत हो सकती है। ऐसा करने से चेहरे के बाल हमेशा के लिए भी सफेद हो सकते हैं।

Leave a comment