googlenews
Homemade Skin Toner
Homemade Skin Toner


Homemade Skin Toner: ग्लोइंग स्किन हर महिला की ख्वाहिश होती है। इसे पाने के लिए वेे अपनी सुविधानुसार स्किन केयर रूटीन में कई तरह के प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करती हैं। स्किन को साफ करने के बाद टोनर लगाना जरूरी है। विशेषकर जिन महिलाओं की स्किन अॉयली और बड़े पोर्स वाली एक्ने-प्रोन होती है, उन्हें स्किन को आॅयल-फ्री रखने के लिए टोनर लगाना पडता है। फेस टोनर न केवल स्किन से अतिरिक्त आॅयल, धूल-मिट्टी के कणों या अशुद्धियों को हटाते हैं। चेहरे पर होने वाले मुंहासे ठीक करने, दाग-धब्बों को दूर कर साफ, मुलायम और चमकदार त्वचा पाने में मदद करता है। खुले पोर्स को सिकोड़ कर स्किन में कसावट लाने और पीएच बैलेंस को बहाल रखने में मदद करते हैं। उम्र बढ़ने से स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम करता है। सनबर्न या सनटैनिंग से प्रभावित स्किन को ठंडक प्रदान करते हैं। सनबर्न या प्रदूषण की वजह से रूखी और बेजान स्किन में नई जान डालकर ग्लोइंग बनाता है।

यूं तो बाजार मे कई तरह के फेस टोनर मिल जाते हैं और आप उन्हें इस्तेमाल भी करती होंगी। लेकिन अगर आप चाहें तो स्किन को फ्रेश रखने और निखारने वालेे फेस टोनर घर पर आसानी से बना सकती हैं। आपकी रसोई में उपलब्ध चीजों से बनने वाले ये होममेड फेस टोनर पाॅकेट-फ्रेंडली भी होते हैं।

खीरा फेस टोनर

Homemade Skin Toner
Cucumber face toner

समग्री
गुलाब जल- 2 छोटे चम्मच
विधि-एक ताजा खीरा अच्छी तरह धोकर मोटा-मोटा काट लें। खीरे के टुकड़ों और गुलाब जल को मिक्सी में बारीक पीस लें। ब्लैंड किए खीरा के जूस को छलनी में से छानकर स्प्रे बोतल में डाल लें। तैयार खीरा टोनर को फ्रिज में ठंडा करके इस्तेमाल करें। इसे आप 3-4 दिन तक इस्तेमाल कर सकती हैं।
कैसे लगाएं- टोनर लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। ठंडा टोनर को अपने चेहरे पर स्प्रे करें। टोनर को आप रूई से भी लगा सकती हैं।

ऐेलोवेरा जैल फेस टोनर

सामग्री- आलू- 1 छोटा
ऐलोवेरा जैल- 1 छोटा चम्मच
नींबू का रस- कुछ बूंदें
गुलाब जल- 4-5 छोटे चम्मच
विधि- आलू को कद्दूकस करके निचोड़ लें। आपको 4-5 छोटे चम्मच रस मिल जाएगा। एक कटोरी में आलू का रस, ऐलोवेरा जैल, नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। तैयार फेस टोनर को स्प्रे बोतल में डाल लेें।
कैसे लगाएं- आलू-ऐेलोवेरा जैल फेस टोनर दिन में 2-3 बार लगाएं। लगाने से पहले चेहरा अच्छी तरह साफ कर लें। स्प्र बोतल को अच्छी तरह हिलाकर स्प्रे करें।

राइस वाॅटर फेस टोनर

Homemade Skin Toner
Rice Water toner

सामग्री-चावल- आधा कप
पानी
विधि- चावल को पानी से 4-5 बार अच्छी तरह धो लें। फिर चावल के लेवल तक पानी डाल कर 30-45 मिनट के लिए भीगने के लिए रख दें। चावल के पानी को छान लें। तैयार राइस वाॅटर फेस टोनर को स्प्रे बोतल में डाल लें।
कैसे लगाएं- टोनर लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। ठंडा टोनर को अपने चेहरे पर स्प्रे करें।

गुलाब जल और हल्दी फेस टोनर

समग्री-

कस्तूरी हल्दी पाउडर- आधा छोटा चम्मच
ऐलोवेरा जैल- 1 चम्मच
गुलाब जल- आधा कप
विधि- कटोरी में ऐलोवेरा जैल , हल्दी और गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। तैयार टोनर को स्प्रे बोतल में डाल लें। फ्रिज में 5-6 दिन के लिए स्टोर करें।
कैसे लगाएं- दिन में 1-2 बार चेहरा धोने के बाद स्प्रे करें।

ओरेंज पील फेस टोनर

सामग्री-

बारीक कटा ओरेंज पील- 1 संतरे का
पोदीना के पत्ते- 10-12
पानी- 1 कप
लेमन एसेंशियल आॅयल- कुछ बूंदें
विधि- पैन में पानी 2 मिनट के लिए उबालें। इसमें ओरेंज पील और साफ पोदीना के पत्ते डालें। पैन को ढक कर कम से कम 2 घंटे के लिए रख दें ताकि पानी में ओरेंज पील और पोदीना का सत्व आ जाए। पानी को छान लें। इसमें कुछ बूंदें लेमन एसेंशियल आॅयल की डालकर अच्छी तरह मिलाएं। तैयार फेस टोनर स्प्रे बोतल में डाल कर फ्रिज में रख दें। इसे आप एक सप्ताह तक इस्तेमाल कर सकते हैं।
कैसे लगाएं- ओरेंज पील फेेस टोनर दिन में 2-3 बार लगाएं। लगाने से पहले चेहरा अच्छी तरह साफ कर लें। स्प्र बोतल को अच्छी तरह हिलाकर स्प्रे करें।

आलू फेस टोनर

सामग्री-

आलू- 1 मध्यम आकार का
पानी- 1 कप
विधि- आलू को छोटे टुकड़ों में काट लें। मिक्सी में आलू के साथ पानी डालकर ब्लैंड कर लें। जूस को छानकर स्प्रे बोतल में भर लें।
कैसे लगाएं- टोनर लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। टोनर को अपने चेहरे पर स्प्रे कर सकती है या फिर रूई से भी लगा सकती हैं।

अनार- ग्रीन टी फेस टोनर

सामग्री-

अनार का जूस- 5 चम्मच
ग्रीन टी- 8 चम्मच
पानी- 5 चम्मच
विधि- एक कटोरी में तीनों चीजें डालकर अच्छी तरह मिलाएं। तैयार टोनर को स्प्रे बोतल में डालकर फ्रिज में ठंडा करें
कैसे लगाएं- दिन में कम से कम 2 बार चेहरा धोने के बाद टोनर स्प्रे करें।

स्ट्राॅबेरी फेस टोनर

समग्री-

स्ट्राॅबेरी- 4-5
गुलाब जल- 2 चम्मच
विधि- मिक्सी में स्ट्राॅबेरी को ब्लैंड कर लें। इसमें गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण को छान लें। तैयार टोनर को स्प्रे बोतल में डालकर फ्रिज में रख लें।
कैसे लगाएं- चेहरा दिन में कम से कम 2 बार धोएं और फेस टोनर स्प्रे करें। आप इसे रूई से भी लगा सकती हैं।

गुलाब जल फेस टोनर

सामग्री-

गुलाब की पत्तियां- आधा कटोरी
पानी
विधि-गुलाब की पत्तियों को अच्छी तरह धो लें ताकि उन पर धूल-मिट्टी के कण न रहें। स्टील के पतीले में डालकर उसमें बराबर मात्रा में फिल्टर्ड पानी डालें। पतीले को गैस पर धीमी आंच पर पानी गर्म होने तक रखें। इसे ढक कर तक तक पकाएं, जब तक गुलाब की पत्तियों का रंग पानी सोख ले। आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने पर पानी को छानकर तैयार फेस टोनर को स्प्रे बोतल में डालकर फ्रिज में रख दें।
कैसे लगाएं- ठंडा टोनर को अपने साफ चेहरे पर दिन में 2-3 बार स्प्रे करें।

ग्रीन टी फेेस टोनर

सामग्री-

ग्रीन टी बैग- 1
पानी- 1 कप
गुलाब जल- 1 छोटा चम्मच
लेमन एसेंशियल आॅयल- कुछ बूंदें
विधि-पैन में एक कप पानी डालकर धीमी आंच पर उबालें। इसमें टी बैग डालकर 2 मिनट पकने दंे। जब पानी ग्रीन टी का रंग ले ले, तो गैस बंद कर दें। पैन को ढक कर पानी ठंडा होने के लिए रख दंे। कप में पानीेेे छान लें। इसमें गुलाब जल और लेमन एसेंशियल आॅयल डालकर अच्छी तरह मिला लें। तैयार ग्रीन टी फेस टोनर को स्प्रे बोतल में डालकर फ्रिज में रखें। इसे आप 4-5 दिन तक इस्तेमाल कर सकती हैं।
कैसे लगाएं- ठंडा टोनर को रोजाना अपने साफ चेहरे पर दिन में 2-3 बार स्प्रे करें।

नीम फेस टोनर

सामग्री-

नीम की पत्तियों का पाउडर- एक छोेटा चम्मच
पानी- एक-चैथाई कप
ऐलोवेरा जैल- एक चम्मच
िग्लसरीन- 4-5 बूंदें
विधि- एक कटोरी में नीम पाउडर और पानी डालकर 15 मिनट के लिए रखें। छानी में से पानी छान लें। इसमें ऐलोवेरा जैल और ग्लिसरीन डालकर अच्छी तरह मिलाएं। तैयार टोनर को स्प्रे बोतल में डालकर फ्रिज में रख दें।
कैसे लगाएं- दिन में कम से कम 2 बार चेहरा धोकर स्प्रे करें।

Leave a comment