googlenews
Nails hack
Nails hack

Nails Hack: लंबे और चमकदार नाखून हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचते हैं। तभी तो माना जाता है कि लंबे सुंदर नाखून, सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करते हैं। लेकिन ऐसा बहुत ही कम होता है कि नाखून आपके बड़ें हों और वह अगले दिन ना टूटे। क्योंकि नाखूनों को बढ़ाने का मतलब है उनका क्रैक होना या उनका टूटना। तभी तो नब्बे प्रतिशत लड़कियों के नाखून बढ़ते नहीं हैं कि टूट जाते हैं। जबकि लड़कियां नाखून बढ़ाने के लिए मेहनत बहुत करती हैं। लेकिन केवल मेहनत करने से कुछ नहीं होता। लंबे नाखूनों का ध्यान भी रखने की जरूरत होती है जो घर का काम करने के दौरान मुश्किल ही क्या लगभग नामुमकिन होता है। क्योंकि कपड़े तो वाशिंग मशीन में धुल भी जाएं, बतर्न मांजने के लिए काम करने वाली भी रख लें, लेकिन आटा तो खुद गूंथना होगा और सब्जी भी खुद काटनी होगी। ऐसे में लंबे-सुंदर नाखूनों को बचाना मुश्किल है।
लेकिन इस मुश्किल काम को हम आपके लिए आसान बना सकते हैं वह भी 6 अलग-अलग तरीकों से, इसके लिए आपको केवल इस लेख में दिए गए कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है।

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट से केवल दांत ही सुंदर नहीं बनाए जाते बल्कि आप अपने हाथों के नाखूनों को भी सुंदर बना सकते हैं। इसके लिए जैसे आप दांतों पर टूथपेस्ट लगाकर उन्हें पॉलिश करती हैं उसी तरह से इसे नाखूनों पर लगाकर रगड़े। इससे नाखूनों का पीलापन समाप्त हो जाएगा और वे शाइन करने लगेंगे।

बादाम का तेल

Nails hack
Almond oil

बादाम का तेल नाखूनों पर लगाने से यह जल्दी बढ़ते हैं और यह नाखूनों को मजबूत भी बनाते हैं। इसके लिए रोज सुबह-शाम बादाम के तेल से नाखूनों की मसाज करें। ऐसा करने पर नाखूनों के आसपास के हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे नाखूनों की ग्रोथ में तेजी आ जाती है। अच्छे परिणाम के लिए रोज रात को सोने से पहले नाखूनों की बादाम तेल से मसाज करने की आदत डालें। इससे नाखून जल्दी-जल्दी बढ़ेंगे और उनके टूटने की भी शिकायत नहीं होगी।

टमाटर और ऑलिव ऑयल

नाखूनों के ऊपर आपने सफेद दाग देखें होंगे। ऐसा खून संबंधी रोगों के कारण होता है। इसकी वजह से नाखून कमजोर हो जाते हैं और कई बार ये अपने आप भी टूट जाते हैं। इस समस्या से बचने के लिए टमाटर के रस के साथ ऑलिव ऑयल मिलाकर नाखूनों पर इस्तेमाल करें। इसके लिए आधा कप टमाटर के रस में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और इस मिश्रण में नाखूनों को 10 मिनट तक डुबो कर रखें। ऐसा करने से नाखूनों पर से सफेद निशान की समस्या खत्म हो जाएगी और वे मजबूत बनेंगे।

संतरे का रस

Nails Hack
Orange juice

बाल और नाखून बढ़ाने के लिए विटामिन सी एक जरुरी विटामिन माना जाता है। इसलिए अगर आप नाखूनों को कम दिनों में जल्दी बड़ा करना चाहती हैं तो आंख बंद कर के सबसे पहले संतरे के रस का इस्तेमाल करें। नाखूनों को बड़ा करने के लिए एक कप ताजा संतरे का रस लें और उसमें कम से कम 10 मिनट के लिए नाखूनों को डुबो कर रखें। इसके बाद नाखून को हल्के गर्म पानी से धो लें और फिर हल्का सा लोशन लगाकर हाथों व नाखूनों को मॉइश्चराइज करें। इससे नाखून जल्दी बड़े होंगे।

सरसों तेल

सरसों के तेल से केवल हड्डियां ही मजबूत नहीं होतीं बल्कि नाखून भी मजबूत बनते हैं। इसके लिए रोज सुबह और रात को सोने से पहले सरसों तेल से नाखूनों की मालिश करें। 15-20 दिन में नाखून बढ़ जाएंगे।

दूध और अंडा

Nails Hack
Milk and egg

दूध और अंडा साथ में पीने से जिस तरह से हड्डियां मजबूत बनती हैं उसी तरह से इस मिश्रण के कॉम्बीनेशन को नाखूनों पर इस्तेमाल करते हैं तो यह नाखूनों को भी मजबूत बनाते हैं। इसके लिए एक अंडे के सफेद भाग में दो चम्मच दूध मिलाकर अच्छी तरह से फेंटें। अब इसमें 5 मिनट के लिए अपने नाखूनों को डुबो कर रखें। दिन में 2-3 बार ऐसा करें। 10 दिन में नाखून बढ़ जाएंगे।
इन घरेलू नुस्खों में से कोई भी एक नुस्खा ट्राय करें और 10 से 15 दिनों में लंबे-सुंदर नाखून पाकर अपनी सुंदरता में चार चांद लगाएं।

Leave a comment