googlenews
Beautiful Nails
Beautiful Nails Tips

Nails Tips: लंबे नाखून हाथों की सुंदरता बढ़ाने का काम करते हैं। तभी तो हर लड़की की ख्वाहिश होती है, हाथों में लंबे-लंबे सुंदर नाखून। इन लंबे नाखूनों में जब लाल रंग की शाइनी नेलपॉलिश लगाई जाती है तो हाथों की सुंदरता चार गुना बढ़ जाती है। लेकिन दुख की बात है कि ये कमबख्त नाखून हैं कि बढ़ते ही टूट जाते हैं। ऐसा घर के कामों को निपटाने के दौरान अधिक होता है। दरअसल घर के काम करते वक्त, खासकर बर्तन मांजने और पोंछा लगाने से हाथों के नाखून पानी के संपर्क में लगातार रहते हैं जिससे वे नम पड़कर कमजोर हो जाते हैं और फिर अपने आप टूटने लगते हैं। इसलिए, ब्यूटिशियन नाखून बढ़ाने के लिए बर्तन ना धोने की सलाह देते हैं।

लेकिन नाखूनों को बढ़ाने के लिए कई लड़कियां घर के कामों से पूरी तरह तौबा तो नहीं कर सकती। क्योंकि फिर घर के काम कौन करेगा?
ऐसे में या तो घर के काम किए जा सकते हैं या फिर नाखूनों को ही बढ़ाया जा सकता है। दोनों काम तो एक साथ नहीं हो सकते। तो ऐसे में कौन से काम को लड़कियां प्राथमिकता देंगी?
यह तो बहुत ही कठिन सवाल है। क्योंकि घर के काम करना लड़कियों की मजबूरी है तो दूसरा काम(नाखूनों को बढ़ाना) उनकी सुंदरता की जरूरत है। ऐसे में क्या करें?
ऐसे में हमारी आपको सलाह है कि आप दोनों काम करें। कैसे???
इसके लिए आपको केवल ये पांच घरेलू उपायों में से किसी एक उपाय को अपनाने की जरूरत है। क्योंकि हम समझ सकते हैं कि आपके लिए घर के काम करना छोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। इसलिए हम खास तौर पर ये 5 घरेलू उपाय केवल आपके लिए लेकर आए हैं जो आपके नाखूनों को मजबूत बनाएंगे और उन्हें जल्दी-जल्दी बड़ा करने में मदद करेंगे। वह भी केवल 1 हफ्ते में।
तो अगर आप भी केवल 1 हफ्ते में लंबे और मजबूत नाखून पाना चाहती हैं तो नीचे दिए कुछ टिप्स को फॉलो करें।

अंडे के सफेद भाग के साथ संतरे का रस का चमत्कार

Nails tip
Egg white portion

हमारे नाखून कठोर प्रोटीन कॅराटिन से बने होते हैं और आप यह अच्छी तरह जानती हैं कि अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में लंबे नाखूनों को पाने के लिए अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए इसमें संतरे का रस भी मिला लेंगी तो नाखून मजबूत बनेंगे। क्योंकि संतरे के रस में मौजूद विटामिन सी नाखूनों में कोलोज़न बनाने में मदद करता है जिससे नाखून चमकदार और मजबूत बनते हैं। तो अब मजबूत और लंबे नाखून पाने के लिए एक कटोरी में एक अंडे का सफेद हिस्सा लें। अब इसमें दो चम्मच संतरे का रस मिला लें। इस घोल को अपने नाखूनों पर 5 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। फिर साफ पानी से हाथों को धो लें। ऐसा लगातार 7-8 दिनों के लिए करें। आपको फर्क नजर आने लगेगा।

लहसुन का करें इस्तेमाल

Nails tips
Use Garlic

लहसुन ना केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि यह आपके संदुर नाखूनों को भी लंबा करने में मदद करता है। लंबे नाखून पाने के लिए लहसुन की एक कली लें। उसके छिलके छील कर छिलकों को फेंक दें। अब इन लहसुनों को बीच में से काट लें और इसे अपने नाखूनों पर 10 मिनट के लिए रगड़ें। ऐसा लगातार 7 दिनों तक करें। आपको एक हफ्ते में ही फर्क नजर आने लगेगा और 10 दिनों में आपके नाखून लंबे हो जाएंगे।

ऑलिव ऑयल है प्रभावी

लंबे और मजबूत नाखून पाने में ऑलिव ऑयल भी काफी इफेक्टिव है। ऑलिव ऑयल में मौजूद ट्राईसिलेग्लिसरॉल्स (ट्राइग्लिसराइड्स या वसा) नाखूनों को मॉश्चराइज कर उन्हें मुलायम और मजबूत बनाते हैं जिससे ये जल्दी नहीं टूटते। इसलिए नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए ब्यूटिशियन ऑलिव ऑयल से नाखूनों की मसाज करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा इस तेल में मौजूद विटामिन ई नाखूनों को पोषण प्रदान करता है जिससे नाखून तेजी से बढ़ते हैं। तो लंबे और मजबूत नाखून पाने के लिए ऑलिव ऑयल एक अच्छा उपाय है।

Nails tip
Olive oil

नारियल का तेल

आपके घर में मौजूद नारियल का तेल भी आपके नाखूनों को सुंदर बना सकता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड तथा अन्‍य पोषक तत्व नाखूनों को मजबूत बनाने का काम करता है और उन्हें लंबा करने में मदद करता है। इसके लिए हाथों को जब भी धोएं उसके बाद हमेशा हाथों पर दो से तीन बूंदें नारियल तेल की लेकर नाखूनों की मसाज करें। यह 10 दिन में ही नाखूनों को लंबा कर देगा।

एप्‍पल साइडर वेनिगर

वैसे तो सेब से बनने वाले एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद गुड बैक्टीरिया खाना पचाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एसिटिक एसिड, एंटीबैक्टीरियल तत्व, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीमाइक्रोबियल गुण इम्युन सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को ही मालूम है कि इसमें मौजूद यही सब हेल्दी तत्व नाखूनों को भी हेल्दी बनाते हैं और उन्हें जल्दी लंबा करने में मदद करते हैं। तो अगर आप अगले हफ्ते किसी पार्टी में जाने वाली हैं और चमकदार व लंबे नाखूनों की ख्वाहिश रखती हैं तो यह एक बेहतरीन उपाय है। इसके लिए एक चम्‍मच घिसा हुआ लहसुन लें और उसमें एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने नाखूनों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से हाथों को साफ कर लें। अब हाथों में नारियल तेल लगाएं और नाखूनों के साथ हाथों की भी मसाज करें। इससे एक हफ्ते में आपके नाखून लंबे हो जाएंगे साथ ही आपके हाथ भी सुंदर और मुलायम हो जाएंगे। तो यह एक उपाय से आपको दो फायदे होंगे।
तो फिर देर किस बात की है, त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है और जल्दी ही शादी का सीज़न भी शुरू हो जाएगा। तो इन पांच में से जल्दी से कोई भी एक उपाय अपनाएं और नाखूनों के साथ हाथों को भी सुंदर बनाएं। क्योंकि लंबे-सुंदर नाखून आपकी सुंदरता को कॉम्पलीमेंट करेंगे और आप और अधिक सुंदर लगेंगी।

Leave a comment