मौसम कोई भी हो, महिलाओं के लिए मेकअप करना सामान्य ही होता है, लेकिन हर मौसम में एक जैसा मेकअप नहीं किया जा सकता। खासकर बदलते हुए इस मौसम में जब गर्मी के कारण पसीना आता है और उमस भी बढऩे लगती है। तब के लिए आइए जानें मेकअप आर्टिस्ट ‘श्रद्धा’ से कि बदलते हुए इस मौसम में मेकअप करते समय क्या गलतियां ना करें और मेकअप कैसा करें-
 
मेकअप ऑयल फ्री न हो
 
गर्मियों में आप ऑयल फ्री क्रीम एवं एसपीएफ वाला लोशन यूज करें। ऑयल बेस्ड क्रीम इन दिनों काफी चिपचिपी लगती है और मेकअप को थोड़े समय बाद ही खराब कर देती है, क्योंकि ऑयल की वजह से पसीना आने लगता है, जिससे मेकअप खराब हो जाता है, इसलिए आप जो भी मेकअप यूज करें वह ऑयल
फ्री होना चाहिए।
 
वॉटरप्रूफ मेकअप ना लगाना
 
वॉटरप्रूफ मेकअप धूप में भी लंबे समय तक टिका रहता है। इसमें आप वॉटरप्रूफ आई मेकअप, वॉटरप्रूफ लिप बाम और वॉटरप्रूफ फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पसीना आने पर भी मेकअप खराब नहीं होगा।
 
पाउडर लगाएं, पर कम
 
इस मौसम में चेहरे पर अधिक मात्रा में पाउडर ना लगाएं, क्योंकि ऐसा करने से चेहरे के रोमछिद्र पसीने के बहाव को ब्लॉक कर सकते हैं।
 
फाउंडेशन नहीं, कंसीलर लगाएं
 
ऐसे मौसम में फाउंडेशन के प्रयोग से बचें। फाउंडेशन से गर्मी में आपका चेहरा हैवी लग सकता है। कंसीलर का प्रयोग करें, क्योंकि यह आपके चेहरे के दाग-धब्बों को छिपा देगा।
 
कॉम्पेक्ट लगाएं
 
कंसीलर के बाद चेहरे पर कॉम्पेक्ट का प्रयोग जरूरी है। कंसीलर के बाद डस्ट कॉम्पेक्ट को अपनी नाक, गले के आस-पास लगाएं। अब त्वचा को थोड़ा स्टेच
करें, जिससे वह पूरे फेस पर अच्छी तरह से लग जाए।
 
पाउडर ब्लशऑन का यूज ना करना
 
कई बार हम हर मौसम में लिक्वड ब्लशर का यूज करते हैं, जो कि गरमियों में मौसम के लिए अच्छी च्वॉइस नहीं है। गर्मियों के दिनों में पाउडर ब्लशर का ही प्रयोग करना चाहिए। लिक्विड ब्लशर से चेहरे पर पसीना आ सकता है। इसके लिए अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ कोई पाउडर ब्लशर लें और अपने गालों पर लगाएं।

 
लिपस्टिक हो लाइट शेडेड
 
गर्मियों में हल्के रंग की लिपिस्टक लगाएं। डार्क कलर की लिपिस्टक ज्यादा देर के बाद फैलने लगती है। लिपिस्टक को ज्यादा देर तक होंठों पर रखने के लिए आप होंठों पर प्राइमर का प्रयोग करके ही लिपिस्टक लगाएं।
 
प्राइमर का इस्तेमाल ना करना
 
प्राइमर थोड़ा महंगा होता है, परन्तु यदि गर्मियों में भी आप अपने मेकअप को बिल्कुल सही रखना चाहती हैं तो आपको प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, चाहे आपकी त्वचा ड्राई हो या ऑयली। ये कंह्रश्वलीट मेकअप को पसीने से सुरक्षित रखता है। आपको सिलिकॉन वाले प्राइमर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके कारण आपका मेकअप अपनी जगह से नहीं हटता है।
 
लिक्विड लाइनर नहीं, काजल लगाएं
 
इन दिनों आप अपनी आंखों में लिक्विड लाइनर की जगह आंखों के नीचे कॉम्पेक्ट पाउडर लगाकर काजल लगाएं। इससे यह फैलेगा नहीं। अगर लाइनर लगाना भी है तो वॉटरप्रूफ लाइनर लगाएं।
 
आइब्रोज का ठीक ना होना
 
सही शेप की आईब्रोज आपके चेहरे को निखार देती है। इससे आपकी आंखें बड़ी लगती हैं। हालांकि हैवी और डार्क आर्क वाली आईब्रोज से लगता है कि जैसे आप ने ज्यादा मेकअप किया है। सही आईब्रोज के लिए आपको लाइट स्टोक्स लगाने चाहिए और बाद में क्लियर ब्रो जेल लगाना चाहिए।
 
फाउंडेशन लगाने में गलती
 
मेकअप में फाउंडेशन लगाने में कोई गड़बड़ी न करें। इसे गलती से भी हथेली से न रगड़ें। इसे पहले डॉट में लगाएं। फिर अंगुलियों की मदद से चेहरे की स्किन से मिलाएं और एक समान करें।
 
रॉन्ग फार्मूला यूज ना करें
 
हम मेकअप से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखते और अपनी त्वचा पर सीधे मेकअप अह्रश्वलाई कर देते हैं। यह सबसे बड़ी गलती है, क्योंकि गरमी के मौसम में ऐसा करना चेहरे को और भी खराब कर सकता है, इसलिए मेकअप करने से पहले चेहरे को धोएं और फिर गुलाबजल लगाएं। इससे मेकअप लंबे समय तक बना रहेगा। इसके अलावा आप कपड़े में बर्फ डालकर चेहरे पर रगड़ें। इससे आपके चेहरे से निकलने वाला तेल रुक जाएगा और मेकअप सेट होने तक पसीना नहीं आएगा। अपने चेहरे को कॉटन के मुलायम तौलिये से आराम से पोछें, रगड़ें नहीं। यह फॉम्र्यूला यूज करने से आपके मेकअप का परफेक्ट बेस तैयार हो जाएगा।
 
साबुन का प्रयोग ना करें
 
चेहरे की त्वचा पर किसी भी तरह का साबुन लगाने से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है, इसलिए अपने चेहरे को साफ करने के लिए हमेशा नेच्यूरल चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर किसी अच्छी कंपनी का फेस वॉश यूज करें, जोकि आपको सूट करें।
 
ज्यादा शिमर का प्रयोग ना करें
 
चेहरे पर ग्लो अच्छा लगता है, लेकिन ज्यादा शिमर लगाने की वजह से आपका लुक खराब हो सकता है। आपको नेचुरल हाईलाइटर का प्रयोग करना चाहिए। आप फैन ब्रश की मदद से इसे अपने चेहरे के हाईलाइटिंग पॉइंट्स जैसे कि अपनी चिकबोन्स, आंखों के किनारे और नोज़ ब्रिज पर लगा सकते हैं। 
 
हम मेकअप से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखते और अपनी त्वचा पर सीधे मेकअप कर देते हैं। यह सबसे बड़ी गलती है, क्योंकि गरमी के मौसम में ऐसा करना चेहरे को और भी खराब कर सकता है।