करवाचौथ पर सुंदर तो दिखना ही है, फिर चाहे इसके लिए शहर के बेस्ट पार्लर में ढेरों पैसे खर्च करने पड़ें या फिर घंटों फेशियल के लिए बैठे रहना पड़े पर सुन्दरता से कोई समझौता नहीं. ऐसा करने से आपको कोई नहीं रोक सकता है. लेकिन, इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की कोई जरूरत नहीं है. हम आपके लिए कुछ बेहद काम के फेस पैक ले आए हैं जिनके लिए आपको पार्लर तक नहीं बल्कि अपने किचन तक जाना होगा.

दरअसल कई ऐसी घरेलू चीजें होती हैं जो आपके चेहरे की चमक बढ़ाने में काफी कारगर होती हैं. इनके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. ये कम मेहनत वाले होममेड फेसपैक आपको ऐसा निखार देंगे कि सब आपको ही निहारते रह जाएंगे.

पपीता लाएगा रौनक

पपीता पेट की दिक्कतों के लिए अच्छा माना जाता है. कई बार तो लोग रोज ही खाने से पहले पपीते का सेवन करते हैं. लेकिन, मेडिशनल खासियतों वाला पपीता स्किन को भी कई फायदे देता है. इसे खाने से तो फायदे मिलते ही हैं, लेकिन इससे बना फेसपैक भी आपको कई लाभ देता है। ये रूखी और मुंहासों वाली त्वचा पर अच्छा असर दिखता है. पपीते के छिलकों में अल्फा हाइड्रोक्सी और पापाइन नाम का एंजाइम होता है. ये त्वचा को एक्सफोलिएट तो करता ही है, साथ ही ये डेड स्किन सेल्स हटाकर चेहरे पर चमक ले आता है. इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी मिट जाते हैं. इसके लिए आपको पपीते के छिलके को कुछ देर के लिए चेहरे पर रगड़ना होगा. साथ ही इसका फेसपैक भी बना सकते हैं.

सामग्री

पका हुआ पपीता-1/2 कप

दूध- 2 टीस्पून

शहद- 1 टेबलस्पून

विधि

पपीते को छोटे टुकड़ों में काटकर मैश कर लें. अब इसमें शहद और दूध मिला लें. अब मिश्रण तैयार करके पेस्ट बना लें. अब इसका पैक चेहरे पर लगा लें और हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर इसे चेहरे पर लगाएं.

केले बढ़ाएगा सुंदरता

केले में ढेरों पोषक तत्व होते हैं. केले के छिलकों से तो मुंहासे भी ठीक होते हैं और स्किन साफ भी होती जाती है. इसके इस्तेमाल का आसान तरीका है कि जब भी केला छीलें इसके छिलकों को चेहरे पर रगड़ लें. रगड़ते समय छिलका अंदर से भूरा होने लगेगा, तब रगड़ना बंद कर दीजिए. अब चेहरे को सूखने दीजिए. सूखने पर इसे धो लीजिए. चेहरे पर चमक आपको खुद ही दिखने लगेगी. ऐसा आप रोज कर सकती हैं. कोशिश करें दाग-धब्बों पर छिलके को ज्यादा रगड़ें, इससे फायदा ज्यादा होगा. लेकिन, केले का फेसपैक भी आपको एक बार जरूर आजमाना चाहिए.

सामग्री

मैश किया हुआ आधा केला  

1 टेबलस्पून शहद

विधि

केले में शहद मिला लें. अब 15 मिनट के लिए ये मिश्रण अपने चेहरे पर लगा का रखें और इसके बाद चेहरा अच्छे से धो लें.

धनिया और हल्दी भी करेंगे कमाल

धानिया हर खाने की शान बढ़ा देती है. इससे खाना सुंदर तो दिखता ही है, इसके साथ स्वाद भी काफी बढ़ जाता है. ठीक इसी तरह ये चेहरे का लुक भी अच्छा करने में पूरी मदद करता है. इससे चेहरे के ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं और चेहरे की गंदगी भी साफ होती है, वो भी बहुत आसानी से. हल्दी से स्किन का एक्सट्रा ऑयल निकल जाता है. इससे फेसपैक बनाने का तरीका भी कठिन नहीं है.

सामग्री

हल्दी – 2 टेबलस्पून

धनिया की पत्ती

विधि

धनिया की पत्ती और 2 टीस्पून हल्दी को मिलाकर पानी के साथ पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सूखने तक चेहरे पर लगाए रखें. अब चेहरा ठंडे पानी से धो लें. इसे हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है.

दही और बेसन न भूलें

दही और बेसन को अकसर ही लोग ब्यूटी ट्रीटमेंट में इस्तेमाल करते हैं. आप भी कीजिए लेकिन फेसपैक के रूप में. रूखी त्वचा वालों के लिए ये फेसपैक बढ़िया ट्रीटमेंट साबित होता है. बेसन स्किन की सफाई का काम करता है जबकि दही स्किन को पोषण देता है. स्किन पर इसका बेहतरीन होता है और पीएच लेवल भी बैलेंन्सड रहता है.

सामग्री

बेसन- 2 टेबलस्पून

दही- 1 टेबलस्पून

शहद- 1 टीस्पून

हल्दी – एक चुटकी.

विधि

सभी सामग्रियों को साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और इसे 5 मिनट तक छोड़ दें. अब चेहरा धो लें.

मेथी का असर दिखेगा चेहरे पर

मेथी एक आयुर्वेदिक तत्व है. यह पेट के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहतरीन सामग्री है. इसमें कूलिंग वाली खासियत होती है जो मुंहासों की जलन को ठंडक देती है. इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक खासियत भी होती हैं. इसके इस्तेमाल से स्किन क्लीन और हाइड्रेट होती है. मेथी से फेसपैक ऐसे बनाएं-

सामग्री

मेथी- 2 टेबलस्पून

पानी- जरुरत के मुताबिक

विधि

थोड़ी मेथी को एक कप पानी में उबाल लें. जब बीज सॉफ्ट होने लगें तो पानी को ठंडा होने दें. अब इस पानी को चेहरे पर रुई से लगा लें. एक से दो घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. इसका असर आपको तुरंत ही दिखेगा.

एक दूसरा तरीका भी है, जिसके साथ आप मेथी का फायदा फेसपैक के तौर पर ले सकते हैं. इसके लिए 2 से 3 टीस्पून मेथी को पूरी रात के लिए पानी में भिगो दें. अब इसे पीस लें. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. आप इस पैक को आगे लगाने के लिए फ्रिज में भी रख सकती हैं.

Leave a comment