googlenews
Homemade Face Pack
Homemade Face Pack

Homemade Face Pack: बाजार के कोस्मेटिक प्रोडक्ट के इस्तेमाल से अक्सर हमारे चेहरे की चमक पहले वाली नहीं रहती। ब्यूटी एक्सपर्ट का भी मानना है कि बाजार के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से ज्यादा बेहतर घरेलू उपाय है। चेहरे की चमक को दोबारा पाने के लिए या चेहरे से दाग धब्बे दूर करने हो तो घर के बने फेसपैक इन सब के लिए कारगर साबित होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ होममेड फेसपैक के बारे में बताने वाले हैं। जो कि आपके चेहरे की रौनक और खूबसूरती को बढ़ा देंगे। आइए जानते हैै इन फेसपैक के बारे में ।

बेसन-हल्दी और चंदन

Homemade face Pack
Besan-Haldi Face Pack

बेसन से बना फेसपैक सालों से लोग आजमा रहे हैं। आपने अपने घर के बड़ों से भी यह सुना ही होगा कि बेसन से बना उबटन कितना लाभकारी होता है। इस फेस पैक के लिए आप एक बाउल लें उसमें 1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच हल्दी पाउडर डालें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच चंदन डालें। अब इसमें घर पर निकली मलाई डालें और फिर दूध डालें। अब इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे सर्कुलेशन मोशन में हाथों को घुमाकर गालों पर लगाएं। कुछ देर इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए। अब इसे पानी से धो लें।

उड़द दाल और गुलाब जल

Homemade face Pack
Urad dal and rose water

चेहरे की रंगत को संवारने के लिए आप उड़द दाल का फेसपैक भी बना सकती हैं। इसके लिए 1 चम्मच उड़द की दाल को रातभर पानी में भिगो कर रख दें। अब सुबह इस दाल को कच्चे दूध के साथ पीस लें। दाल जब पूरी तरह पेस्ट में बदल जाए तब इसमें गुलाब जल डाल लें। आप चाहे तो बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें चुटकी भर हल्दी और केसर भी डाल सकती हैं। अब इसे चेहरे पर लगाए और कुछ देर बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए पानी से साफ कर लें।

केला और शहद

Homemade face Pack
Banana and honey face pack

केला खाने से ना सिर्फ हमारे शरीर को फायदा होता है बल्कि केला हमारे चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद है। केले के फेसपैक को बनाने के लिए आप केले को अच्छी तरह मैश कर लें। केले को मैश करने के बाद उसमें शहद और 2 बूंद नीबू डालें। अब इसे अपने चेहरे पर लगा कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें।

हल्दी, केसर और दही

Homemade face Pack
Saffron and curd face pack

इस फेस पैक के लिए आपको सबसे पहले एक छोटा चम्मच हल्दी, 3 केसर की कलियां, गुलाब जल और दही को डालकर अच्छे से मिला लेना है। अब इसमें बेसन और बादाम या नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस फेसपैक को चेहरे पर कम से कम 15 मिनट तक लगाकर रखें। अब इसे साफ पानी से धो लें।

Leave a comment