googlenews
Kalonji
Benefits of Kalonji for Hair

Kalonji: आज के दौर में हर व्यक्ति बालों की किसी ना किसी समस्या से परेशान है। कोई बालों के समय से पहले सफेद होने के कारण तनावग्रस्त है तो कोई झड़ते बालों की समस्या को दूर करना चाहता है। वैसे तो बालों की इन समस्याओ को दूर करने के लिए मार्केट में कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये वास्तव में आपके लिए कितने लाभदायक हैं? वहीं, दूसरी ओर ये प्रोडेक्ट्स काफी महंगे भी होते हैं, जिसके कारण कई लोग इससे नहीं ले पाते, ऐसे में अगर आप अपने बजट में बालों की समस्या दूर करने के लिए उपाय खोज रहे है तो ऐसे में आप कलौंजी का इस्तेमाल करने पर विचार करें। कलौंजी के दानों से लेकर तेल तक आपके बालों को फायदा दिलाएगा और किसी भी दिक्कत से निजात भी दिलाएगा । तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कलौंजी से बालों को मिलने वाले लाभ और उसे इस्तेमाल करने का सही तरीका बता रहे हैं-

किस तरह लाभदायक है कलौंजी ?

Kalonji Benefits
Benefits of Black Cumin

कलौंजी बालों के लिए कई मायनों में लाभदायक है। ये हेयर फॉल को कम करने से लेकर बालों को बढ़ाने में मददगार है। साथ ही डैंड्रफ और सफेद बालों की समस्या को भी दूर करने में प्रभावी तरीके से काम करता है। दरअसल, इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है। जानकारी के मुताबिक, 6 महीने तक कलौंजी के तेल का उपयोग करने के बाद बालों के पतले होने या झड़ने की समस्या को लगभग पूरी तरह से दूर किया जा सकता है। 

हेयर फॉल के लिए कलौंजी का इस्तेमाल

Kalonji
Black Cumin for hair fall

अगर आप हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप कलौंजी के तेल को अपने बालों पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक बाउल में कलौंजी का तेल डालें और उसे हल्का गर्म करें। अब एक साफ कॉटन पैड को इसमें डिप करें और इसे अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद 5 मिनट तक मालिश करें और बालों को शॉवर कैप से ढक लें। इसे लगभग एक घंटे के लिए लगा रहने दें, ये सब करने के बाद इसे ठंडे पानी और माइल्ड शैम्पू की मदद से धो लें, हफ्ते में एक या दो बार इसी तरह बालों में लगाएं।

हेयर ग्रोथ के लिए कलौंजी अर्मत

Kalonji
Black Cumin for Long Hair

बालों को लंबा करना चाहती है तो कलौंजी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके लिए, सबसे पहले दो बड़े चम्मच कलौंजी के तेल के साथ एक बड़ा चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं। अब आप इस मिश्रण को थोड़ा गर्म करें, इस तेल के मिश्रण से अपने पूरे स्कैल्प की अच्छी तरह से मालिश करें, उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जहां गंजेपन की संभावना ज्यादा लग रही हो, इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें, इसके बाद हेयर वॉश कर लें।

सफेद होने से रोकने के लिए कलौंजी

Kalonji
Black Cumin to Prevent Whitening

कलौंजी आपके बालों को उम्र से पहले सफेद होने से बचाती है। अगर आपके सफेद बाल हो गए है तो इसके प्रयोग से सफेद बाल काले होने लगते है। इसके लिए आप कलौंजी को उबाल लें, जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे छान लें, अब कलौंजी के पानी में सिरका का घोल डालकर मिक्स करें, 2-3 घंटे बाल या फिर अगले दिन शैम्पू कर लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इसे हफ्ते में 3 बार उपयोग कर सकते है।

स्कैल्प स्क्रब के लिए कलौंजी का उपयोग

Kalonji
Use Black Cumin for Scalp Scrub

कलौंजी की मदद से एक स्कैल्प स्क्रब बना सकते हैं और अपनी स्कैल्प को क्लीन कर सकते हैं। इसके लिए कलौंजी को पीसकर पाउडर बना सकते हैं। एक चम्मच चूर्ण को थोड़े से तेल या दूध में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर उंगलियों की मदद से हल्की मालिश करें, पीसा हुआ बीज एक स्क्रब की तरह काम करता है और बालों की गंदगी को साफ करने में मदद करता है। आप इसे एलोवेरा जेल, या शहद के साथ भी मिला कर लगा सकतीं हैं।

डैंड्रफ के लिए कलौंजी बेहतर ऑप्शन

Kalonji
Black Cumin for Dandruff Problem

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में कलौंजी का यूज करें। इसे आप एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्कैल्प के पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है। हालांकि, अगर आपकी स्कैल्प सेंसेटिव है और आप एप्पल साइडर विनेगर को इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में आप एक चम्मच कलौंजी के बीज के पाउडर में एलोवेरा जेल में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें, ये आपकी स्कैल्प को शांत करने और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।

बालों को स्वास्थ्य और मोटा करने के लिए कलौंजी

Kalonji
Black Cumin for Healthy Hair

हेल्दी या मोटे बालों की चाहत किसे नहीं होती, अगर आप भी ऐसा चाहतीं है तो कलौंजी की मदद से हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए आपको 2 बड़े चम्मच कैस्टर ऑयल, 2 बड़े चम्मच कलौंजी, 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और एक प्याज की जरूरत होगी। सबसे पहले कैस्टर ऑयल में कलौंजी के बीज डालकर हल्का सा गर्म कर लें। गर्म होने पर इस मिश्रण को 1 से 2 घंटे के लिए रख दें। अब, एक ब्लेंडर में प्याज, एलोवेरा, कलौंजी और अरंडी का तेल डालें, इसे मिलाकर पेस्ट बना लें। अब आप इस हेयर मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें।

Leave a comment