googlenews
hair nourishment
hair care

Complete Hair Nourishment: अक्सर यह देखा गया है कि बहुत-सी महिलाएं अपने बालों से ज्यादा अपनी त्वचा पर ज्यादा ध्यान देती हैं। जबकि सच्चाई यह है कि जितना ख्याल आप अपनी त्वचा का रखती हैं उतना बालों का भी रखना चाहिए। बालों को पूरी तरह से ध्यान न दे पाने की वजह से बाल टूटते-झड़ते व दो मुंहे हो जाते हैं। आजकल तो चाहे बच्चे, युवक, युवतियां हों सभी बाल की समस्या से परेशान हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट मधु का कहना हैकि पुराने जमाने में बाल बूढ़े होने पर सफेद हुआ करते थे, लेकिन आजकल तो बचपन में ही सफेद होने शुरू हो गए हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। 

आखिर क्या है वजह?

ब्यूटी एक्सपर्ट मधु का कहना है कि अत्यधिक केमिकल का प्रयोग जैसे-बाॅडी लोशन, कंडीशनर, कई प्रकार के खूशबू वाले तेल, डियोड्रेंट, साबुन का उपयोग, शैंपू को बार-बार बदलना, अनियमित दिनचर्या, ठीक ढंग से खान-पान का ना होना भी हमारे बालों पर बुरा प्रभाव डालता है। इन्हीं कारणों से बालों में कई तरह की समस्या उत्पन्न होती है, इसलिए बहुत जरूरी है कि हम अपने बालों का पूरी तरह से ख्याल रखें।

बाल बनाएं चमकदार व मुलायम

बालों को चमकदार व मुलायम बनाने के लिए एक ही शैंपू व कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। केमिकल युक्त शैंपू, साबुन, तेल या कंडीशनर का ज्यादा प्रयोग आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

गर्मी के समय में पसीना बहुत आता है, इसलिए पसीना व तेल मिलकर बालों के लिए ग्रीस का काम करते हैं तथा बाल इसी कारणवश चिपचिपे हो जाते हैं। चिपचिपे बालों में झड़ने व डैंड्रफ की समस्या जल्द ही उत्पन्न हो जाती है, इसीलिए जरूरी है कि आप बालों को हफ्ते में 2 से 3 बार ही साफ करें। 

जिस तरह से आप फेसवाॅश का इस्तेमाल कर चेहरे की सफाई करती हैं ठीक उसी तरह से बालों को साफ करके आप उसे खूबसूरत व चमकदार बना सकती हैं। 

ब्यूटी एक्सपर्ट मधु के अनुसार ‘बालों की दिन में कम से कम दो बार कंघी जरूर करें, इससे खून का संचार ठीक होता है और सिर की त्चचा की मृत कोशिकांए भी बाहर निकल आती हैं। 

जरूरी है संतुलित आहार

स्वस्थ बालों के लिए जरूरी है कि आप संतुलित आहार लें। बेजान और रूखेबालों के लिए डाइट में प्रोटीन युक्त पदार्थ जैसे-दालें, दूध व दूध से बनेंपदार्थ, मछली व मीट को अपनेखानपान में शामिल करें।

आयरन की कमी से बालों में आॅक्सीजन का संचार नहीं पाता है, जिससे जड़ें कमजारे हो जाती है।

क्या आपको पता है कि बालों के वजन का 25 फीसदी भाग नमी से बना होता है, इसीलिए जरूरी है कि बालों की नमी बनाए रखने के लिए प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीएं। 

न पड़ें फैशन के चक्कर में

  • बहुत सी महिलाएं फैशन के चक्कर में पड़ कर बालों को नुकसान पहंचाती हैं। इससे बालों की बाहरी सतह यानी क्यूटिकल प्रभावित होती है, इसीलिए बेहतर है कि इनका इस्तेमाल कम व सावधानीपूर्वक किया जाए। 
  • नई पर्सनेलिटी और लुक के लिए बहुत सी महिलाएं हेयर कलरिंग करवाती हैं। आप जब भी कलरिंग करवाएं तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें। कि आपको कलरिंग करवानेसे पहले आॅफटर केयर की जानकारी हो, क्योंकि हेअर कलर्स में उपयोग होने वाला अमोनिया बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। अच्छे परिणाम के लिए बाल सिर्फ अच्छे ब्यूटी एक्सपर्टसे ही कलर करवाएं।

इन बातों का भी रखें ख्याल

  • बालों की समस्याओं को लेकर झूठेव लुभावनेविज्ञापनों के पीछेन भागें।
  • यदि संभव हो तो शीर्षसन जरूर करें।
  • रूसी व त्वचा रोगों का उचित उपचार करवाएं।
  • कम से कम 10-12 गिलास पानी पीएं।
  • तनाव से बचें।