googlenews
Hair Fall Reasons: इन 8 वजहों से नहीं बढ़ते बाल,आप भी जानिए
Hair Fall Reasons

Hair Fall Reasons: महिलाओं को हमेशा ही लंबे बालों की चाहत होती है। लेकिन दुर्भाग्य से, हममें से अधिकांश लोगों के बाल क्षतिग्रस्त, पतले, सफेद, या छोटे बाल हैं। आमतौर पर, इसके लिए वर्तमान लाइफस्टाइल, अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स, एनवायरनमेंटल डैमेज, तनाव और बालों की सही देखरेख ना करना माना जाता है। हम सभी ने कभी ना कभी इस स्थिति का सामना किया है, जब हेयर ग्रोथ होना बंद हो जाता है। इस स्थिति में अधिकतर महिलाएं तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। अगर उन्हें कोई लाभ नहीं होता है तो फिर वह निराश हो जाती हैं।

हो सकता है कि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ हो। हालांकि, तरह-तरह के उपायों को अपनाने से पहले आपको हेयर ग्रोथ के रूकने के कारणों के बारे में अवश्य जानना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम उन कारणों के बारे में बात करेंगे जिनके कारण बाल बढ़ना बंद हो सकते हैं-

थायरॉयड के कारण रूक सकती है हेयर ग्रोथ

Hair Fall Reasons
Hair growth can stop due to thyroid

महिलाओं को थायरॉयड होने की संभावना अधिक है। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें महिला को अन्य भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इन्हीं में से एक है बालों से जुड़ी समस्या। गंभीर और लंबे समय तक हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म आपके सामान्य बाल विकास दर को धीमा या अधिक बाल गिरने का कारण बन सकता है। दरसअल, थायरॉयड होने पर आपकी थायरॉयड ग्रंथि या तो पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है या बड़ी मात्रा में हार्मोन का उत्पादन करती है। यह दोनों ही स्थिति हेयर ग्रोथ पर विपरीत असर डाल सकती है।

हेयर ट्रीटमेंट के कारण रूक सकती है हेयर ग्रोथ

Hair Fall Reasons
Hair Growth can stop due to hair treatment

आज के समय में महिलाएं अपने बालों को एक डिफरेंट लुक देने के लिए तरह-तरह के हेयर  ट्रीटमेंट करवाती हैं। लेकिन इस दौरान केमिकल ट्रीटमेंट के कारण बालों के स्वास्थ्य और विकास पर बहुत प्रभाव पड़ता है। अपने बालों को ओवरप्रोसेसिंग और स्टाइल करने से बालों का टूटना शुरू हो जाता है। इसलिए जहां तक संभव हो, बालों के लिए नेचुरल ट्रीटमेंट का ही इस्तेमाल करें और हानिकारक केमिकल्स व हीट स्टाइलिंग टूल्स से जितना हो सके, बालों को दूर ही रखें।

हार्मोनल असंतुलन के कारण रूक सकती है हेयर ग्रोथ

Hair Fall Reasons
Hair growth can stop due to hormonal imbalance

महिलाओं में अचानक बालों के बढ़ने या झड़ने का एक प्रमुख कारण एण्ड्रोजन नामक हार्मोन का असंतुलन है। थायरॉयड, पीसीओएस, पीरियड्स, मेनोपॉज और गर्भावस्था आदि कुछ ऐसी स्थितियां हैं, जो महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर बाल झड़ सकते हैं। इसके अलावा, उनके बालों की ग्रोथ भी रूक सकती है।

अत्यधिक तनाव के कारण रूक सकती है हेयर ग्रोथ

Hair Fall Reasons
Hair growth can stop due to excessive stress

हम सभी हर रोज ऐसी कई घटनाओं से दो-चार होते हैं, जो तनाव को ट्रिगर कर सकती हैं। सिरदर्द, थकान और नींद की कमी के अलावा तनाव आपके बालों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। तनाव ’टेलोजेन एफ्लुवियम’ नामक स्थिति पैदा कर सकता है, जिसमें आपके रोम छिद्र नए बालों का निर्माण बंद कर देते हैं। जिससे हेयर ग्रोथ रूक जाती है। इतना ही नहीं, अत्यधिक तनाव के चलते बाल बहुत तेजी से झड़ने भी लग जाते हैं।

उम्र बढ़ने के कारण रूक सकती है हेयर ग्रोथ

Hair Fall Reasons
Hair growth can stop due to aging

हेयर हेल्थ और उम्र का एक गहरा कनेक्शन है। अधिक उम्र में अधिकतर महिलाएं बालों के झड़ने का अनुभव करती हैं या फिर उनकी हेयर ग्रोथ कम हो जाती है और बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं। जिसके परिणामस्वरूप बाल पतले भी हो सकते हैं। यह भी देखने में आता है कि जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपके बाल कमजोर होने लगते हैं, क्योंकि स्टाइलिंग, ब्लीचिंग, खराब खान-पान और शारीरिक स्वास्थ्य आदि हेयर हेल्थ को बहुत अधिक प्रभावित करते हैं।

पोषक तत्वों की कमी के कारण रूक सकती है हेयर ग्रोथ

Hair Fall Reasons
Hair growth can stop due to lack of nutrients

यह एक मुख्य वजह है जिसके कारण ना केवल हेयर ग्रोथ रूक जाती है, बल्कि बालों की सेहत पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। दरअसल, बालों को भी बेहतर ग्रोथ के लिए कई तरह के विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है। जब इनकी कमी होती है, तो बालों की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आयरन, प्रोटीन, बायोटिन और जिंक जैसे पोषक तत्व बालों को स्वस्थ रखने में योगदान करते हैं। हालांकि, यदि आप इन आवश्यक पोषक तत्वों को पर्याप्त मात्रा में नहीं ले रही हैं तो हो सकता है कि आपके बालों की ग्रोथ ना हो।

स्प्लिट एंड्स के कारण रूक सकती है हेयर ग्रोथ

Hair Fall Reasons
Hair growth can stop due to split ends

रूखे बालों वाली महिलाओं को अक्सर स्प्लिट एंड्स की समस्या होती है। दरअसल, जब आपके बालों को नमी के स्तर को संतुलित करने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, तो इसके हेयर ब्रेक्रेज शुरू हो जाता है। आप स्प्लिट एंड्स की समस्या को रिवर्स नहीं कर सकती हैं। बालों को और अधिक टूटने से रोकने का एकमात्र तरीका उन्हें काट देना है। स्प्लिट एंड्स और ब्रेक्रेज से बचने के लिए आपको अपने बालों की पर्याप्त देखभाल करनी चाहिए।

हेयर केयर ना करने के कारण रूक सकती है हेयर ग्रोथ

Hair Fall Reasons
Hair growth can stop due to lack of hair care

यह एक बेहद ही महत्वपूर्ण फैक्टर है, जो आपकी हेयर हेल्थ पर असर डालता है। आज के समय में किसी के पास इतना समय ही नहीं होता है कि वह अपने बालों की पर्याप्त देखभाल कर सके। ऐसे में बालों के विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। किसी भी चीज की ग्रोथ के लिए जरूरी है कि उसकी पर्याप्त केयर की जाए। यही नियम आपके बालों पर भी लागू होता है। जब आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे हेयर ग्रोथ रूक सकती है। इसलिए, हॉट ऑयल मसाज से लेकर हेयर पैक तक का इस्तेमाल करके अपने बालों को अतिरिक्त नरिशमेंट दें और उनकी बेहतर ग्रोथ होते हुए देखें।  

Leave a comment