googlenews
Bichiya tips: बिछिया के निशान को दूर करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स
Bichiya Marks tips

Bichiya tips : शादी के बाद किसी भी लड़की के पहनावे में काफी अंतर आ जाता है। ऐसी कई तरह की ज्वैलरी हैं, जो सिर्फ एक सुहागन स्त्री ही पहनती है, जैसे-मंगलसूत्र और बिछिया। इस तरह की ज्वैलरी कहीं ना कहीं आपके कमिटेड होने की एक निशानी होती है। शादी की रस्मों के दौरान लड़की को बिछिया पहनाई जाती है और शादी के बाद लड़की इस बिछिया को पहने रखती है। लेकिन यह देखने में आता है कि लगातार बिछिया पहने रखने से लड़की के पैरों की उंगलियों पर निशान हो जाते हैं, जो बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं।

अगर आपके भी पैरों में लगातार बिछिया पहनने से उंगलियों पर अजीबो-गरीब निशान हो गए हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसानी से इन निशानों से छुटकारा पा सकती हैं और अपने पैरों को एक बार फिर से खूबसूरत बना सकती हैं-

Bichiya के निशान से छुटकारा दिलाएं एक्सफोलिएशन

Bichiya tips
Exfoliation

अगर आप एक नेचुरल तरीके से बिछिया के निशान को हटाना चाहती हैं तो ऐसे में स्किन के उस एरिया को एक्सफोलिएट करना एक अच्छा विचार हो सकता है। जब आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करती हैं तो यह उस एरिया से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है जहां काले निशान होते हैं। हालांकि, स्किन को एक्सफोलिएट करते समय थोड़ा जेंटल रहें और आपको बहुत अधिक हार्श होने या स्किन को जोर से रगड़ने की आवश्यकता नहीं है। आप उंगलियों को स्क्रब करने के लिए मार्केट में मिलने वाले किसी अच्छे स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर अगर आप चाहें तो घर पर भी आसानी से शुगर स्क्रब तैयार कर सकती हैं।

स्क्रब बनाने के लिए 4 चम्मच जैतून के तेल में दो चम्मच चीनी मिलाएं और उंगलियों के निशान वाली जगह पर धीरे-धीरे हाथ से स्क्रब करें। करीबन 15 मिनट बाद पैरों को धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 3 बार करें।

बिछिया के निशान से छुटकारा दिलाएगा एलोवेरा जेल

Bichiya tips
Aloevera gel

एलोवेरा जेल स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आप इसकी मदद से ना केवल अपने फेस को पैम्पर कर सकती हैं, बल्कि यह लगभग हर तरह के दाग-धब्बों को भी दूर करता है, इसलिए इसे पैरों की उंगलियों पर भी लगाया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि एलोवेरा के पौधे का पत्ता तोड़े और उसका जेल निकालकर अपने पैरों व उंगलियों की मालिश करें। दिन में कम से कम दो बार एलोवेरा से अपने पैरों की अच्छी तरह मालिश करें। अगर आपके पास एलोवेरा पौधा नहीं है तो आप मार्केट में मिलने वाले जेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। करीब 15 दिन तक ऐसा करने के बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा।

बिछिया के निशान से छुटकारा पाने के लिए नींबू और शहद

Bichiya tips
Honey and Lemon

नींबू में मौजूद विटामिन सी एक स्किन लाइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है। वहीं शहद आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में मददगार है। ऐसे में आप इसके कॉम्बिनेशन की मदद से अपनी स्किन की नमी को बरकरार रखते हुए निशानों को बेहद आसानी से हल्का कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अब अपने हाथों की मदद से आप इसे अपनी उंगलियों पर अच्छे से लगाएं। इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाकर कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से पैरों को धो लें। आपको पहली बार में ही एक अंतर नजर आएगा।

बिछिया के निशान से छुटकारा पाने के लिए पेडीक्योर

Bichiya tips
Pedicure

अगर आप बिछिया के निशान से छुटकारा पाने के लिए एक आसान और प्रभावी तरीका ढूंढ रही हैं तो वह है पेडीक्योर। आप महीने में कम से कम दो बार पेडीक्योर अवश्य करवाएं। साथ ही इस बात का भी ध्यान दें कि जब आप पेडीक्योर करवा रही हैं तो उससे पहले बिछिया को अवश्य उतार दें, ताकि आपके पैर अच्छी तरह एक्सफोलिएट व पैम्पर हो सकें। कुछ महिलाएं बिछिया पहने-पहने ही पेडीक्योर करवाती हैं, लेकिन इससे आपको कोई लाभ नहीं होने वाला है।

बिछिया के निशान से छुटकारा पाने के लिए सनस्क्रीन

Bichiya tips
Suns cream

आप सोच रही होंगी कि बिछिया के निशान और सनस्क्रीन का आपस में क्या लेना -देना? दरअसल, पैर की उंगलियों में बिछिया से निशान पड़ने की एक वजह यह भी होती है कि जब आप ओपन फुटवियर पहनकर बाहर निकलती हैं तो सूरज की हानिकारक किरणों के कारण सन टैन हो जाता है। यह सन टैन किसी भी तरह के निशान को काफी जिद्दी बना देता है, जिससे पैर व उंगलियां काफी भद्दी नजर आती हैं। लेकिन जब आप सनस्क्रीन लगाती हैं तो इससे सूरज की किरणों का हानिकारक प्रभाव आपकी स्किन पर नजर नहीं आता है। 

बिछिया के निशान से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह ट्रिक

Bichiya tips
Put the toe ring on the other leg

यह एक आसान ट्रिक है, लेकिन यकीन मानिए आपके बेहद काम आने वाली है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप अपनी बिछिया उतारकर किसी दूसरी उंगली में पहन लें। इससे पहले वाली उंगली से निशान धीरे-धीरे कम होने लगेंगे। इसके अलावा, अगर आपकी बिछिया टाइट है, जिसकी वजह से पैरों की उंगलियों में निशान हो रहे हैं तो आप उसे ज्वैलर के पास ले जाकर हल्का लूज करवा लें।

Leave a comment