googlenews
ड्रेसिंग टेबल में सामान लगाने के ट्रिक्स :Dressing Table Organiser DIYs
:ressing Table Organiser DIYs

Dressing Table Organiser DIYs : अकसर आपने देखा होगा कि महिलाओं के पास कपड़े, एक्सेसरीज, ज्वलेरी, फुटवियर्स, मेकअप के प्रोडक्टस आदि की भरमार तो बहुत होती है लेकिन वे उसे सही तरह से सहेज कर नहीं रख पाती। कहीं जाना हो और मैचिंग की ज्वलेरी या कोई एक्सेसरीज निकालती है तो समय पर सामान मिलता नहीं है। ऐसा क्यों है कभी आपने सोचा है? यहां हम आपको बताने जा रहे है कैसे आप अपनी ड्रेसिंग टेबल को सुनियोजित तरीके से रख सकती हैं जिससे सामान समय पर मिल पाए।

ज्वलेरी बाक्स

ड्रेसिंग टेबल में सामान लगाने के ट्रिक्स :Dressing Table Organiser DIYs
jewelry box

यदि आपकी ड्रेसिंग टेबल में स्पेस है तो कोशिश करें कि उसमें बिखरी पड़ी आर्टिफिशियल ज्वलेरी के बाक्स बनाएं। जैसे कि आप ईयररिंगस को अलग बॉक्स में रख सकती है और नेकलेस को अलग बॉक्स में। इससे जब भी आपको कहीं जाना हो तो आसानी से मैचिंग ज्वेलरी मिल जाएंगी। अगर आपके पास बहुत सारी माला है और वो ज्यादातर आपस में उलझ जाती हैं जिनको निकालना मुश्किल हो जाता है तो इसके लिए आप इन्हें जिप पाउच में अलग अलग रखें। जिससे ये आपस में उलझेंगी भी नहीं और ट्रांसपेरेंट पाउच में होने से ये आपको जल्दी मिल जाएंगी।

रिंग बाक्स

ड्रेसिंग टेबल में सामान लगाने के ट्रिक्स :Dressing Table Organiser DIYs
ring box

आजकल महिलाओं में बड़ी-बड़ी रिंग्स पहनने का खासा क्रेज है। लेकिन बड़ी बात ये है जब अपनी सहेलियों से मिलने या किटी पार्टी में जा रही होती है तो तब ये रिंग्स न जाने कहां गायब हो जाती हैं। तो हम आपको बता दें कि इनके लिए भी बाक्स आते है जिनमें आप इन्हें एक साथ रख सकती है और कहीं जाने के समय इन्हे तुरंत पहन सकती है।

बिंदी बाक्स

आप स्वयं भी सोचिए यदि आपकी ड्रेसिंग टेबल में सभी चीजें डिब्बों में रखी होंगी तो आपको इनको निकालनें में कितनी सुविधा हो जाएगी। इसी तरह आप बिंदी के लिए भी बॉक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि बिंदी के साइज के जिसमें बिंदी पैकेट खड़े रहे ऐसे बॉक्स आते है। इन बॉक्स में यदि आप बिंदियों के पत्तों को लगाती हैं तो ये इनमें छंटने में आपको आसानी हो जाती है और आप मैचिंग की बिंदी भी ढूंढ पाती है। साथ ही ड्रेसिंग टेबल भी अस्त व्यस्त नहीं होती है।

कल्चर और पिन्स लिए छोटे बाक्स

ड्रेसिंग टेबल में सामान लगाने के ट्रिक्स :Dressing Table Organiser DIYs
Small box for culture and pins

आप छोटे क्लचर और पिन्स के लिए छोटे बॉक्स कर सकती है क्योंकि ये छोटे सामान ही सबसे ज्यादा ड्रेसिंग टेबल की दराजों में बिखरे रहते है। अगर इन्हें आप छोटे बॉक्स में रखती हैं तो आपको इन्हें लगाने में या उतार कर रखने में भी आसानी रहती है। क्योंकि ये ही छोटी चीजे समय पर नहीं मिलती है और आप इन्हें ऐसे ही ड्रेसिंग टेबल में डाल देती है।

इन बातों का भी रखें ख्याल

  • जिन ब्यूटी प्रोडक्ट को आपको रोजमर्रा मे जरूरत होती है जैसे- ड्रैसिंग मॉइस्चराइजर, टोनर, परफ्यूम या डियोड्रैंट, फेस क्रीम, हैंड लोशन, सनस्क्रीन और रोजवाटर को एकसाथ एक खुली बास्केट में ड्रेसिंग टेबल पर शीशे के आगे रखें।
  • ड्रेसिंग टेबल के ऊपर खाली पड़े बिंदी स्टिकर को न फेंकें, बल्कि इनका इस्तेमाल लगाई हुई बिंदी को वापस रखने के लिए करें। ज्यादातर महिलाएं बिंदी लगाने के बाद उसे मिरर या ड्रेसिंग टेबल पर चिपका देती हैं जो न सिर्फ दिखने में खराब लगता है बल्कि इससे मिरर पर भी निशान पड़ जाते हैं।
  • ड्रेसिंग टेबल साफ नजर आएं इसके लिए कंघियों को कंघी स्टैंड में रखें।
  • मेकअप ब्रश और टूल्स को हमेशा ड्रेसिंग टेबल में बने बॉक्स में ही रखें। इसके अलावा अगर मेकअप के सामानों को ऊपर रख रही हैं तो जिप लॉक बैग में ही रखें।
  • डेली इस्तेमाल होने वाले मेकअप प्रोडक्ट्स को इस तरह से व्यवस्थित करें, जिससे वह आसानी से मिल जाएं।

Leave a comment