googlenews
Curly hair
Easy to Manage Curly Hair

Curly hair देखने में तो बहुत सुंदर लगते हैं, लेकिन इनकी देखभाल उतनी ही कठिन होती है। क्योंकि कभी ये बहुत ड्राई हो जाते हैं तो कभी इतने उलझ जाते हैं कि सुलझाना मुश्किल होता है। समस्या तब हो जाती है जब आपको अचानक से कहीं बाहर निकलना है या किसी पार्टी में जाना है तो इनको सजाने-संवारने में इतना समय लग जाता है कि आप परेशान होने लगती है।

आजकल तो लोग स्ट्रेटनिंग औऱ स्मूदनिंग का भी सहारा लेने लग गए हैं। लेकिन आज हम आपको घुंघराले बालों की देखभाल करने के कुछ आसान टिप्स देंगे जो आपके बेहद काम आने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं-

गीले बाल ही सुलझाएं

Curly hair
Detangle wet hair

अपने कर्ली बालों को मैनेज करने के लिए आपके बाल जब हल्के गीले रहें तभी कंघी कर लें क्योंकि सूखने के बाद उनमें वॉल्यूम बढ़ जाता है। उसके बाद उन्हें सुलझाना मुश्किल भरा होता है।

बालों को खोलकर न सोएं

curly hair
Don’t sleep with your open hair

बता दें, कर्ली बालों को सोने से पहले पोनी बना लें। खोलकर सोने से बाल और उलझ जाते हैं। घुंघराले बालों को बांधकर सोने से इनकी क्वालिटी बनी रहती है।

टी-शर्ट से सुखाएं बाल

Curly hair
Dry hair with t-shirt

सबसे आसान टिप्स में ये टिप अगर अपने अपना ली तो अपने बाल भी कम उलझेंगे और बाल भी नहीं झड़ेंगे। बता दे, रेग्युलर टेरीकॉट का तौलिया यूज करने की बजाए आप अपने कर्ली बालों को सुखाने के लिए अपने टीशर्ट का इस्तेमाल कर सकती है। दरअसल, जब आप अपने बालों को शैंपू करके आएं तो गीले कर्ली बालों को टीशर्ट में अच्छी तरह से लपेट लें। इससे बाल फ्रिज-फ्री और स्मूथ रहेंगे और गुच्छेदार बनने की बजाए, नैचरल पैटर्न में कर्ली दिखेंगे।

ये ब्रश करें यूज

Curly hair
Use only a brush with thick teeth

कर्ली बालों को सुलझाने के लिए आप नार्मल कंघे के बदले कर्ली बालों के लिए स्पेशली डिजाइन किए गए मोटे दांतों वाले ब्रश का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप हर बार बालों को धोने से पहले ब्रश से बालों को सुलझा लें क्योंकि इससे बाल सुलझे हुए तो रहेंगे।

ऐसे लगाए कंडिशनर

curly hair
Use conditioner before shampoo

आपको ये सुनना बहुत ही अजीब लग रहा होगा कि सूखे बालों में कौन कंडीशनर लगता है। लेकिन बता दे, कर्ली बाल वालों के लिए ये टेक्नीक काफी अच्छी है। कर्ली बाल वालों को शैंपू से पहले सूखे बालों पर कंडिशनर लगाना चाहिए क्योंकि कर्ली बाल ड्राई होते हैं।

Leave a comment