googlenews
कर्ली

‘अरे तुम्हारे बाल तो बिलकुल कंगना जैसे हैं’

‘मैं तो परेशान हो गई इन बालों से, संभालना बड़ा मुश्किल होता है इन्हें’

‘वो हीरोइन हैं, उनके पास स्टाइलिस्ट हैं लेकिन मुझे तो खुद ही हैंडल करने पड़ते।’

‘कभी-कभी लगता है कटवा दूं इन्हें’

बेहद घुंघराले बाल हों और कोई तारीफ कर भी दे तो मुंह से कुछ ऐसे ही शब्द निकल जाते हैं। लेकिन अबसे आपको ऐसा सोचने की जरूरत बिलकुल नहीं है। क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसी ट्रिक्स लाए हैं, जिनके सहारे आप आपने बहुत घुंघराले बालों को भी आसानी से हैंडल कर पाएंगी। ये सब इतना आसानी से होगा कि आपके कर्ली बालों की असल खूबसूरती आपको नजर आने लगेगी। 

 

कर्ली
कर्ली हेयर संभालना हो रहा मुश्किल तो अपनाएं ये टिप्स 3

बाल काढ़ें नीचे से

आम बालों वाली महिलाएं बालों को ऊपर से झाड़ना शुरू करती हैं। लेकिन कर्ली बालों के साथ आप ऐसा न करें। ऐसा करने से बालों को सुलझाना आसान बिलकुल नहीं होता है। जबकि नीचे से कंघा करना शुरू किया जाए तो काफी मदद हो जाती है। इस तरह से जब आप बालों को सुलझाना शुरू करती हैं तो कंघा नीचे आकर फंसता नहीं है। बल्कि ये बड़े आराम से बालों को संवार देता है। और हां, इस काम के लिए ब्रश का इतेमाल करने से अच्छा है कि बड़े दांत वाले कंघे का इस्तेमाल करें। इससे बालों पर दबाव कम पड़ेगा और वो टूटेंगे भी नहीं। 

स्प्लिट हेयर तो नहीं

आपके बाल हो सकते हैं कि स्प्लिट हों तो इनको इग्नोर बिलकुल न करें। क्योंकि स्प्लिट एंड वाले कर्ली बाल कभी भी बाउंसी नहीं लगेंगे। बल्कि आपका लुक खराब ही करेंगे। इसलिए हर 6 से 8 हफ्ते में अपने बालों को ट्रिम जरूर करा लें। इससे कर्ली बालों का लुक मेनटेन रहेगा। 

ज्यादा शैम्पू, ज्यादा खराब बाल

याद रखिए आपके बाल अगर कर्ली हैं तो शैम्पू की मात्रा को भी ध्यान देना होगा। आपको ध्यान देना होगा कि शैम्पू जरूरत से ज्यादा न हो। दरअसल ज्यादा शैम्पू से खासतौर पर कर्ली बाल रूखे हो जाते हैं। बालों से जरूरी नमी निकल जाती है। 

पाइनेपल स्टाइल आएगा काम

सिर्फ पाइनेपल नहीं बल्कि पाइनेपलिंग। ये एक तरीका है जिसके साथ बालों के कर्ल मेनटेन रहते हैं। बल्कि खिले-खिले रहते हैं। इसके लिए आपको रात में अपने सारे बालों की पोनीटेल बनानी है। पोनी सर के बिलकुल ऊपर बनानी है, इससे बालों के अपने नेचुरल कर्ल में कोई खराबी नहीं आएगी। वो आपस में चिपके नहीं रहेंगे। बस सुबह उठ कर बालों को थोड़ा हिला लें और हो गए बाल पर्फेक्ट। 

यह भी पढ़ें –घर पर ऐसे बनाएं ड्राई शैम्पू, नहीं पड़ेगी बार-बार बाल धोने की ज़रूरत

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com