यूं तो विवाह को सात जन्मों का बंधन माना गया है, लेकिन अक्सर देखने में आता है कि कुछ शादीशुदा जोड़ों के बीच में प्यार कुछ सालों में ही खत्म सा होने लगता है। दरअसल, शादी के शुरूआती दिनों में पति व पत्नी दोनों के मन में एक एक्साइटमेंट होती है, वह एक-दूसरे को समझ रहे होते हैं और हर दिन उन्हें कुछ नया पता चलता है, जिससे उनके मन का रोमांच बढ़ता है। लेकिन एक समय के बाद दोनों ही अपनी-अपनी वैवाहिक जिम्मेदारियों में कुछ इस कदर रम जाते हैं कि उनके बीच का प्यार धूमिल हो जाता है। ऐसी बहुत सी बातें होती हैं, जिन्हें कहना वह जरूरी ही नहीं समझते, क्योंकि उनके बीच में किसी तरह की औपचारिकता नहीं रह जाती। यकीनन पति व पत्नी एक-दूसरे के सच्चे साथी होते हैं, लेकिन फिर भी कभी-कभी कुछ शब्द, जैसे जादू की तरह काम करते हैं। यह आपके पार्टनर के मन को गुदगुदाते हैं, उसके चेहरे पर स्माइल लेकर आते हैं, आपके जीवन में उनकी अहमियत को समझाते हैं और आपके प्यार को हर गुजरते दिन के साथ और भी गहरा करते जाते हैं। इसलिए, इन शब्दों को अपने पति से कभी-कभी कह देना ही अच्छा होता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही शब्दों व वाक्यों के बारे में बता रहे हैं-

बहुत अच्छे लग रहे हो

 

जिस तरह महिलाओं को अपनी तारीफ सुनना बेहद पसंद होता है। जब वह किसी खास अवसर के लिए तैयार होती हैं तो यह उम्मीद करती हैं कि उनका पति उनकी तरीफ करे। ठीक उसी तरह, पुरूषों को भी अपनी तारीफ सुनना बेहद पसंद है। भले ही वह इस बात को कहकर ना जताएं, लेकिन यह सच है। इसलिए कभी-कभी अपने पार्टनर की यूं ही तारीफ कर दें। मसलन, अगर वह ऑफिस के लिए तैयार हों तो आप उनसे कह सकती हैं कि नीली शर्ट उन पर खूब जंचती है या फिर आज आप बहुत स्मार्ट लग रहे हो। यह एक सिंपल सी लाइन उनके चेहरे पर एक मधुर मुस्कान बिखेर देगी।

मैं हमेशा तुम्हारे साथ हूं

 

वैसे तो पति-पत्नी जन्मों के साथी होते हैं, लेकिन फिर भी कभी-कभी जीवन में विपरीत परिस्थितियां आती हैं या फिर अगर व्यक्ति कुछ नया करने के बारे में सोचता है तो उसे बेहद घबराहट व दुविधा होती है। इस स्थिति में आप उनका सबसे बड़ा सपोर्ट सिस्टम बनें और उन्हें कहें कि मैं हमेशा तुम्हारे साथ हूं। इससे ना सिर्फ उनके मन की दुविधा व घबराहट दूर होगी, बल्कि उनके मन में उत्साह व सकारात्मकता का संचार भी होगा। साथ ही आपका साथ पाकर वह खुद को अधिक मजबूत महसूस करेंगे।

तुम मेरे लिए बेस्ट हो

 

कोई भी इंसान कभी भी परफेक्ट नहीं हो सकता। हम सभी में कुछ खूबियां व खामियां जरूर होती हैं। हालांकि, आप अपने पार्टनर के किस रूप को देखती हैं, यह अधिक महत्वपूर्ण है। मसलन, आप अपने पार्टनर से कह सकती हैं कि तुम मेरे लिए बेस्ट हों या फिर मेरे लिए तुम दुनिया के सबसे अच्छे पति हो। साथ ही इस दौरान आप अपने पार्टनर की उन खूबियों का भी जिक्र कर सकती हैं, जो आपको बेहद पसंद है। इस तरह आपके पति को अहसास होगा कि आप उनसे कितना प्यार करती हैं। इतना ही नहीं, वह भी आपको खुश रखने का हरसंभव प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़ें-

रिलेशनशिप संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही रिलेशनशिप से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com