googlenews
Relationship problems
Relationship problems

Relationship Problems: प्रश्न- नमस्कार, मेरी शादी को अभी दस महीने हुए हैं। मैं अपने बिजनेस के सिलसिले में अक्सर बाहर रहता हूं। मेरा काम कुछ ऐसा है कि मैं पत्नी को भी अपने साथ नहीं ले जा सकता। लेकिन समय मिलते ही मैं घर आ जाता हूं। कुछ समय पहले तक मेरी पत्नी काफी गुस्से में और चिड़चिड़ी रहती थी। यहां तक कि वीडियो कॉल पर भी मुझसे काफी झगड़ती थी। लेकिन पिछले कुछ समय से उसने मुझसे लड़ना तो क्या, बात करना भी लगभग खत्म सा कर दिया। शुरू में तो मुझे अच्छा लगा? लेकिन बाद में मैं थोड़ा परेशान हो गया। जब मैं इस बार वापिस घर आया तो मैंने पत्नी के व्यवहार में काफी बदलाव देखा। इतना ही नहीं, मैंने अपनी पत्नी की नजदीकियां अपने ही छोटे भाई के साथ महसूस कीं। जब मैंने अपनी पत्नी से पूछा तो उसने कुछ नहीं बोला। लेकिन बाद में बहुत जोर देने पर उसने बताया कि वह मेरे ही छोटे भाई से प्रेम करने लगी है। यह सुनकर मैं दंग रह गया। अब मैं किसी को कुछ कह भी नहीं सकता और इतनी बड़ी बात सह पाना भी मेरे लिए काफी मुश्किल हो रहा है। आप ही बताएं कि मैं क्या करूं?

Relationship problems
Spend more time with wife

उत्तर- यकीनन आपकी स्थिति बेहद ही उलझनभरी है। लेकिन अगर आप ध्यान से सोचेंगे तो आपको पता चलेगा कि आपकी लगातार खलती कमी ने कहीं ना कहीं आपकी पत्नी को भाई के करीब आने का मौका दिया। जैसा कि आपने कहा कि आप अधिकतर बाहर रहते हैं और पत्नी को भी साथ नहीं ले जा सकते हैं तो ऐसे में पत्नी को अकेलापन और निराशा महसूस होना स्वाभाविक है। इस स्थिति में आपके भाई की मौजूदगी ने उन्हें आपके भाई के करीब धकेल दिया। इस समस्या से निपटने का एकमात्र तरीका यही है कि आप अपनी पत्नी को ढेर सारा प्यार और अपना बेहद कीमती समय दें। इस तरह अगर आप पैसे कमा भी लेंगे तो आपका परिवार बिखर जाएगा। अगर आप काम के सिलसिले में बाहर ही रहते हैं तो कोशिश करें कि वहीं पर आप कोई मकान किराए पर लेकर पत्नी के साथ रहें। अगर यह संभव नहीं है कि तो आप एक ऐसी जॉब की तलाश करें, जहां आपको बहुत अधिक ट्रेवल ना करना पड़े और आप अपना समय पत्नी को दे पाएं। याद रखें कि आपकी पत्नी की आपके भाई से नजदीकियां केवल क्षणिक हैं। जब आपका प्यार, स्नेह व समय उन्हें मिलेगा तो वह पूरी तरह आपके साथ समर्पित हो जाएंगी।

प्रश्न- नमस्कार, मेरी उम्र 22 साल है और मैं एक लड़के से बेहद प्यार करती हूं। वह भी मुझे बेहद प्यार करता है और मेरी हर ख्वाहिश पूरी करने की कोशिश करता है। लेकिन मैं अब उसके साथ खुशी महसूस नहीं करती हूं, बल्कि मेरे मन में एक अजीब सा डर रहता है। दरअसल, मेरा बॉयफ्रेंड स्वभाव से बहुत अधिक शक्की है। मैं किसी से भी बात करती हूं या फिर हंसकर बोलती हूं तो वह शक करने लगता है। इतना ही नहीं, हर छोटी-छोटी बातों पर वह गुस्सा हो जाता है और कई बार बहुत गलत बातें भी बोल देता है। जिससे मुझे काफी दुख होता है। मैंने कई बार उसकी गलतफहमी दूर की है, लेकिन अब आलम यह है कि वह हर दूसरे पुरूष के साथ मेरा नाम जोड़ने लगता है। मुझे समझ नहीं आता कि मैं उसके मन का वहम कैसे दूर करूं? अब तो उसके साथ से भी मुझे डर लगता है। कृपया आप मेरी इस उलझन को दूर करें।

Relationship problems
If you are not secure in that relationship then leave it

उत्तर- जैसा कि आपकी बातों से पता चलता है कि आपका बॉयफ्रेंड पहले ऐसा नहीं था, लेकिन पिछले कुछ समय से उसके स्वभाव में बदलाव आया है। तो इसके पीछे कोई ना कोई वजह अवश्य होगी। ऐसे में आप चाहे कितनी बार भी उनकी गलतफहमी को दूर कर लें, लेकिन फिर भी वह ऐसा ही सोचेंगे। इसलिए सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप शांत दिमाग से उनसे उनके बदले हुए व्यवहार का कारण पूछें। हो सकता है कि किसी दूसरे कपल्स की चीटिंग के बारे में सुनकर उनके मन में भी एक अजीब सी इनसिक्योरिटी आ गई हो। वहीं, आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी रिश्ते का आधार होता है विश्वास और उसकी मजबूती छिपी होती है सम्मान में। लेकिन अगर आपके रिश्ते में विश्वास और सम्मान दोनों ही नहीं है, तो इस रिश्ते के कोई मायने नहीं है। आप खुद भी अपने बॉयफ्रेंड के आसपास होने पर अनहैप्पी फील करती हैं। याद रखें कि अगर आप अपने रिश्ते में विश्वास और सम्मान संबंधी इश्यूज को सॉल्व नहीं कर पाते हैं तो इस रिश्ते का कोई भविष्य नहीं है। अगर आप शादी के बंधन में भी बंध जाते हैं तो भी आप इस रिश्ते में खुशी को महसूस नहीं कर पाएंगी। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप पहले अपने पार्टनर को समझने व उसे समझाने का प्रयास करें। लेकिन अगर तब भी बात ना बने तो आप इसे रिश्ते से बाहर हो जाएं। कुछ वक्त के लिए आपको लॉ फील जरूर होगा, लेकिन बाद में आप खुद को अधिक एनर्जेटिक और हैप्पी महसूस करेंगी।

अगर आप भी अपने उलझे रिश्तों की गुत्थी को सुलझाना चाहते हैं या फिर रिश्तों में किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने सवाल हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com । हम आपके सवालों के जवाब देने के साथ-साथ समस्याओं का समाधान करने का भी हरसंभव प्रयास करेंगे।

Leave a comment