आज के इंटरनेट युग में सब कुछ हाईटेक हो गया है। एक समय था जब लोग शादी के रिश्ते ढूंढने के लिए रिश्तेदारों,अखबारों या फिर मंदिरों के चक्कर काटते थे। अब तो बस एक क्लिक पर ही हजारों ऑप्शन सामने आ जाते हैं।

इंटरनेट मैट्रिमोनियल साइट्स पर हर उम्र, हर धर्म, हर जाति के अलावा एजुकेशन और व्यावसायिक क्षेत्र के आधार पर भी वर-वधू सर्च कर सकते हैं। कहते हैं कि कोई भी चीज आसानी से नहीं मिलती। ठीक उसी तरह ऑनलाइन जीवनसाथी की तलाश में भी सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। सिक्के के दो पहलुओं की तरह इसके अपने फायदे भी हैं और अपने नुकसान भी।

 

एक पब्लिक रिसर्च के अनुसार ऑनलाइन मैट्रिमनी के मामले में 100 में से 60% वर-वधू अपनी जिंदगी एक साथ खुशी-खुशी बिता रहे हैं और 40% ठगी या फिर अंसतोष के शिकार हुए हैं।

 

ऐसे ढूंढे जाते हैं रिश्ते

इसके लिए सबसे पहले आपको मैट्रिमोनियल साइट्स पर खुद को रजिस्टर करना पड़ेगा जोकि फ्री और पेड दोनों कैटेगरीज में होता है। ऐसे में आपका प्रोफाइल दूसरे लोग देख सकेंगे और आप दूसरों का। वहीं अगर आपको लड़के/लड़की का कॉन्टैक्ट चाहिए तो आपको इसके लिए कुछ फीस देनी होगी। यानी आपका प्रोफाइल जो पसंद करेगा,फिर वही आपसे कॉन्टैक्ट कर पाएगा।

 

ये हैं फायदे –

 

 

आपकी अपनी पंसद

ऑनलाइन मैट्रिमनी का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आपको आपकी पसंद का जीवनसाथी मिलता है। इसमें समझौते की स्थिति नहीं बनती है। कौन आप के लिए
अच्छा है, आप किस के साथ एडजस्ट कर सकते हैं, अच्छी तरह से एक-दूसरे को परख कर उसकी पसंदनपसंद को जानने का भी मौका मिलता है।

दबाव मुक्त

ऑनलाइन मैट्रिमनी के जरिए बन रहे रिश्ते बंधन मुक्त होते हैं। इन पर किसी तरह का कोई भी दबाव नहीं होता। मतलब कि आप बिना मां-बाप की दखलअंदाजी के अपने दिलो-दिमाग से अपनी जिंदगी का फैसला कर सकते हैं।

ऑप्शन और रिजैक्शन

यहां पर एक नहीं, दो नहीं बल्कि ढेर सारे ऑप्शन होते हैं जीवनसाथी चुनने के। इसका फायदा यह भी होता है कि इससे रिजैक्शन पर कोई असर
नहीं पड़ता। वरना अक्सर ऐसे मामलों में लड़के/लड़की का आत्मविश्वास कमजोर पड़ जाता है साथ ही उनमें हीन भावना भी आ जाती है।

समान धर्म-जाति

कई बार लोगों को अपनी धर्म-जाति में अच्छे रिश्ते नहीं मिलते हैं। इसके लिए वे दर-दर भटकते रहते हैं। लेकिन मैट्रिमोनियल साइट्स पर आपको समान धर्म-जाति के अनेक प्रोफाइल आसानी मिल जाएंगे। इसकी इसी खासियत की वजह से हर दिन हजारों लोग खुद को रजिस्टर करते हैं।

समय की बचत

शादी-ब्याह की जब बात चलती हैं तो परिवार वालों के समय और धन दोनों का बरबादी होती है। कई बार तो समय की कमी के कारण अच्छे रिश्ते भी हाथ से निकल जाते हैं। इस सब चीजों को देखते हुए ऑनलाइन मैट्रिमनी किफायती होने
के साथ-साथ समय की बचत भी करता है।

 

अगली स्लाइड पर पढ़ें क्या हैं ऑनलाइन जीवनसाथी चुनने के नुकसान ….

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ये हैं नुकसान

 

फेक प्रोफाइल

सोशल मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार इन वेबसाइट्स पर लाखों फेक यानी झूठे प्रोफाइल्स होते हैं। जिसमें लोग अपने आप को बढ़ा-चढ़ा का पेश करते हैं। इसमें ज्यादातर फ्रॉड एनआरआई प्रोफाइल्स के जरिए होते हैं। अगर सावधानी न बरती गई तो आपका भविष्य अंधकारमय हो सकता है।

धोखाधड़ी और ठगी

इंटरनेट पर दोस्ती मोहब्बत और फिर ब्लैकमेलिंग का खेल खेलने वाले की कोई कमी नहीं है। अक्सर ये लोग मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स को भी निशाना बनाकर यूजर्स की प्रोफेशन डिटेल्स निकाल कर उन्हें ब्लैकमेल कर ठगी करते हैं।

फ्लर्टिंग

रिश्ते बनाने की आड़ में अक्सर युवा चैटिंग के जरिए फ्लर्टिंग तक पहुंच जाते हैं। उन्हें एक-दूसरे बात करना इतना अच्छा लगने लगता है कि वह बिना घर पर बताए संभावित साथी के साथ डेटिंग भी शुरू कर देते हैं और गलत इंसान इसी मौके का फायदा उठाते हैं।

 

 

 

मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स की सूची

 

  • सिंपली मैरी डॉटकॉम (simplymarry.com)
  • शादी डॉटकॉम (shadi.com)
  • भारत मैट्रोमोनी डॉटकॉम (bharatmatrimony.com)
  • जीवनसाथी डॉटकॉम (jeevansathi.com)
  • अपना संगम डॉटकॉम (apnasangam.com)

 

ये भी पढ़ें –

 

शादी से पहले जरूरी हैं ये 5 मेडिकल टेस्ट

जरूरी है सुहागरात की प्लानिंग

दुल्हन और लाल रंग