कई बार देखा गया है कि पति -पत्नी के रिश्ते में कुछ ऐसी बातें होती हैं जो एक दूसरे को सुनने में थोड़ी बुरी लगती हैं। लेकिन बुरी लगने वाली ये बातें कई बार हमारे भविष्य को निखारने के लिए अति आवश्यक होती हैं। पार्टनर की बहुत सी तीखी लगने वाली ऐसी बातें होती हैं जो सुनने में खराब ज़रूर लगती हैं लेकिन उसमें हमारी भलाई शामिल होती है।  आइए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में –

मदद न करना 

कई बार ऐसा होता है कि आपका पार्टनर किसी मुसीबत में फंसा होता है लेकिन आप उसकी मदद नहीं कर पाते हैं। इसका ये मतलब नहीं है कि आप इस वजह से उसकी मदद नहीं कर रहे हैं क्योंकि आप उसको प्यार नहीं करते हैं बल्कि आप अपने पार्टनर को इंडिपेंडेंट देखना चाहते हैं और आपको उस पर पूरा भरोसा होता है कि वो बखूबी इस मुसीबत से बाहर निकल आएगा। इसके अलावा कठिनाइयों का अकेले सामना करने से भविष्य में अपने आप पे भरोसा करना भी आ जाता है। 

डिमोटिवेट करना 

कई बार ऐसा भी होता है कि आपका पार्टनर आपको किसी काम के लिए डिमोटिवेट करता है और बोलता है कि आप ये काम कर ही नहीं सकते हैं और आप उसकी इस बात को एक चुनौती की तरह लेते हैं।  जिससे वो काम आप बखूबी कर पाते हैं। पार्टनर का ऐसा डिमोटीवेशन आपको उस समय खराब ज़रूर लगता है लेकिन आप उसकी वजह से अपने आप को निखार पाने में सफल हो जाते हैं। 

अलग सोच होना 

अक्सर देखा गया है कि पति -पत्नी दोनों आपस में अलग सोच रखते हैं जिसकी वजह से उनमें लड़ाइयां तक होती हैं। लेकिन दोनों की अलग सोच होना कई बार दोनों के लिए अच्छा भी होता है जैसे कि किसी काम को करने में या कजिसि चीज़ का निर्णय लेने में दोनों अलग सुझाव देते हैं और दोनों में से किसी एक का सुझाव सही साबित हो जाता है तो ये आपके भविष्य के लिए अच्छा हो सकता है। ,

सारी  बातें शेयर न करना 

बहुत बार देखा जाता है कि पति पत्नी में से पत्नी अपनी सारी  बातें पति से शेयर करती है जबकि पति सिर्फ वही बातें शेयर करता है जो जरूरी होती हैं। पति का ऐसा करना थोड़ी देर के लिए पत्नी को खराब ज़रूर लग सकता है लेकिन ये दोनों के लिए अच्छा होता है।  क्योंकि मान लीजिये पति आपसे कोई ऐसी बात शेयर करे जो आपको पसंद न आये तो आपका मूड खराब हो सकता है और जो आप क्वालिटी टाइम बिताने जा रहे हैं वो भी  खराब हो सकता है। 
ये भी पढ़ें –