आजकल एक्यूप्रेशर एवं चुंबकीय चिकित्सा में पिरामिडों का प्रयोग जमकर होने लगा है। वैज्ञानिक एवं डॉक्टरों ने शोध कर पाया कि शरीर के विभिन्न अवयवों का स्पन्दन करने के लिए जो पिन प्वाइन्ट बनाया जाता है उसमें पिरामिड प्वाइन्ट सर्वश्रेष्ठ’ रहते हैं। इसलिए एक्यूप्रेशर के बहुत सारे उपकरण पिरामिड आकार में बनने लगे है। 

पिरामिड पॉवर मैट

इनपर पावों के सहारे खड़े रहकर शरीर को आराम मिलता है।

पिरामिड मैगनेटिक बेल्ट

पिरामिड मैगनेटिक बेल्ट का उपयोग आपको घुटनों के दर्द एवं पेट की विभिन्न बीमारियों में राहत देता है।

पिरामिड एनर्जी रोल हैण्डल

इस रोलर का हैण्डिल पकड़कर शरीर के हर भाग पर स्थित एक्युप्रेशर बिन्दुओं पर आसानी से प्रेशर व मसाज की जा सकती है। साइटिका दर्द में इससे टांगों के पिछले हिस्से पर मसाज की जाती है।

पिरामिड डाईबेल्ट

पिरामिड डाईबेल्ट है जो लीवर एवं पेनक्रिया को ठीक करता है।

पिरामिड चश्में

पिरामिड चश्में का प्रयोग आंखों के लिए काफी असरकारक है। जब कम्प्यूटर, टी. वी. देखते हुए आंखें थक जाती हैं, शरीर आराम चाहता है तो पिरामिड चश्में थकावट दूर कर, नई शक्ति देते हैं। वृद्धावस्था में ये चश्में ज्यादा सुखद हैं। विश्राम के क्षणों में इसे आंखों पर लगाना चाहिए।

पिरामिड अंगूठियां, लॉकेट एवं पेन

भारत में इन दिनों पिरामिड अंगूठियां, पेन एवं लॉकेट पहनने और रखने का प्रचलन बढ़ गया है। जिस प्रकार ‘बीसा’ या ‘पनरियां यंत्र’ की अंगूठियां पहले पहनी जाती थीं उसी शृंखला में पिरामिड अंगूठियां पहनी जाने लगी हैं। लोग ऐसा मानते हैं कि अंगूठी पहनने से उनकी सुरक्षा होती है तथा भाग्य में अनुकूल परिवर्तन आते हैं। उनका सुरक्षा-चक्र मजबूत हो जाता है। यही अनुभव गले में पेन्डेंट पहनने वाले लोगों को होता है। कई सामर्थ्यवान व्यक्ति सोने (त्रशद्यस्र) के पेन्डेंट में ‘पिरामिड यंत्र’ को धारण करने लगे हैं। इसे अधिकतर एक्यूप्रेशर चिकित्सा से संबंधित लोग अपनी जेब में रखते हैं। यह स्प्रिच्युल हीलिंग के लिए काम में आता है। इसके प्रयोग से जल्द आराम मिल जाता है। 

गलकण्ठ

गलकण्ठ पिरामिड पट्टा थाईराइड संबंधी सभी बीमारियों को ठीक करता है। डॉक्टर आजकल ऐसे ही पट्टे को बांधने का सुझाव मरीज को देते हैं।

सिरदर्द दूर करने वाला पिरामिड बेल्ट

यदि आप सिरदर्द से परेशान हैं तो पिरामिड बेल्ट का प्रयोग करें। इसके प्रयोग से आपको सिरदर्द में राहत मिलेगी।

पिरामिड हेल्थ वॉच

यह कलाई पर बांधी जाती है, पर इसमें समय नहीं देखा जाता। यह शरीर के ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण रखती है।

 पिरामिड शक्ति के उपयोग

अनेक व्यक्तियों ने स्वयं पर तथा रोगियों पर किए गये परीक्षणों से सिद्घ कर दिया है कि पिरामिड शक्ति में उपचार की विशेषता भी पाई जाती है। उपचार प्रक्रिया में धैर्य तथा संयम का होना बहुत जरूरी है। यदि उपचार-कार्य और रोगी एक-दूसरे से कुछ न छिपाएं तो पिरामिड शक्ति से पूरा-पूरा लाभ उठाया जा सकता है।