शादी के बंधन को खूबसूरत बनाने के लिए हर एक कपल अपना पूरा प्रयास करता है लेकिन कई बार किसी न किसी वजह से इस अटूट बंधन में अंकुश लग जाता है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे नायब तरीके जो आपकी शादी को सफल शादी बनाने में कारगर साबित होंगे। 
 
आभार व्यक्त करें
आपके पति क्या करते हैं, और वो  आपके लिए क्या मायने रखते हैं, इस बात के लिए उनका आभारी होना एक अच्छी शुरुआत है। आपका छोटा सा थैंक्स आपके रिश्ते को मजबूत बना सकता है। अपने पति को बीच-बीच में थैंक्स ज़रूर कहें क्योंकि वही एक ऐसा व्यक्ति है जो आपकी खुशियों पर अपना सब कुछ न्योछावर कर सकता है। 
 
अच्छे टाइम को याद करें 
जीवन में कभी भी परेशान हों तब अपने अच्छे पलों को याद करें। हर एक कपल की लाइफ में ऐसा टाइम ज़रूर आता है जिसके स्मरण मात्र से उसका रोम-रोम खिल उठता है। अपने जीवनसाथी के साथ गुज़रे हुए हसीन पलों के बारे में बातें करें और आने वाली लाइफ को खूबसूरत बनाने की सोचें। 
 
छोटी सी ख़ुशी को सेलिब्रेट करें 
अपने जीवन की छोटी सी ख़ुशी को और छोटी सी जीत को भी सेलिब्रेट करें। जीवन में जब भी ख़ुशी के पल आएं जश्न मनाने से पीछे न हटें। सेलिब्रेशन का मतलब बड़ी पार्टीज़ में पैसा खर्च करना नहीं है बल्कि पार्टनर के साथ बिताया हर पल ख़ुशी से भरा होना चाहिए। 
 
अपने जीवनसाथी की खुशी में योगदान करें 
कई बार ऐसे पल आते हैं जो आपके पार्टनर के लिए खुशनुमा पल होते हैं ऐसे में उसे इस बात का एहसास दिलाएं की आप उनकी ख़ुशी में उनसे भी ज़्यादा खुश हैं। जैसे ऑफिस में प्रमोशन , नयी जॉब लगना, प्रतियोगी परीक्षा में सफलता 
 
परेशानी में साथ न छोड़ें 
जीवन में कई ऐसे पल आते हैं जब आपका पार्टनर अपने आपको टूटा हुआ महसूस करता है ऐसे में उसका हाथ थाम कर हमेशा उसका साथ देने का वादा करें। आपका छोटा सा प्रयास उसे बड़ी से बड़ी मुसीबत से बाहर निकलने में मदद करेगा। 
 
रोमांस की योजना बनाएं
अपने जीवन में रंग भरने के लिए कोई रोमांटिक डेट प्लान करें । अपने पार्टनर को सरप्राइज दें जैसे उसके पसंदीदा डेस्टिनेशन का ट्रिप प्लान करें। 
 
एक साथ प्रार्थना करें
किसी भी पूजा में एक साथ शामिल होकर ईश्वर की आराधना करें। साथ-साथ मंदिर जाएं और साथ में पूजा करें।  
 
एक साथ कोई गेम खेलें
आप अपने परिवार ये दोस्तों के साथ बहुत से गेम्स खेलते हैं लेकिन अपने पार्टनर के साथ कोई गेम खेलने का प्लान बनाएं जैसे बैडमिंटन या फिर कोई इंडोर गेम इससे आपके रिश्ते और ज्यादा प्रगाढ़ हो जाएंगे और आपको करीब आने का मौका मिलेगा ।
 
अपने साथी की सलाह लें
किसी भी छोटे या बड़े डिसीज़न में अपने साथी की सलाह ज़रूर ले जैसे घर खरीदना ,कोई सामन लेना या फिर पैसे का इन्वेस्टमेंट करना जैसे मैटर्स में आपस में सलाह ज़रूर करें। 
 
शारीरिक संपर्क बनाए रखें
सिर्फ सेक्स ही नहीं बल्कि किसिंग, हगिंग और कडलिंग के लिए भी समय निकालें । आप शारीरिक रूप से जितना करीब आएंगे आपके संबंध उतने ज्यादा अच्छे होंगे।