सुहागरात की कल्पना मात्र से ही एक सुखद और अनोखा अहसास मन में आता है। इस रात को कल्पना से खूबसूरत बनाया जा सकता है बशर्ते थोड़ा ध्यान रखा जाए। पहली रात को हर कोई यादगार बनाना चाहता है। नव विवाहित जोड़े को जहां इस पल का बेसब्री से इंतजार रहता है, वहीं वे कुछ टेंशन में भी रहते हैं। उन्हें चिंता सताती रहती है कि वह अपने पार्टनर को सेक्सुअली संतुष्ट भी कर पाएंगे या नहीं। यहां हम दे रहे हैं कुछ उपाय जिससे आप अपनी पहली रात को यादगार बना सकते हैं।

टेंशन को गोली मारो
अक्सर ऐसा होता है कि नव विवाहित जोड़े को सेक्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती। पुरुषों को प्रीमेच्योर इजैक्युलेशन की चिंता सताती रहती है, तो महिलाएं सेक्स के वक्त होनेवाले दर्द के चलते परेशान रहती हैं।इसी डर की वजह से दोनों ठीक से शारीरिक संबंध नहीं बना पाते हैं। इससे बचने के लिए टेंशन और डर छोडि़ए और एक-दूसरे में पूरी तरह डूबने की कोशिश कीजिए। अगर आप किसी वजह से पहली बार में अपने पार्टनर को सेक्सुअली खुश नहीं कर पाते हैं, तो घबराइए नहीं। फिर से ट्राई कीजिए, इस बार फोरप्ले पर और अधिक ध्यान दें।

फैंटेसी नहीं है पहली रात
आज के समय में बहुत से लड़के लड़कियां बुरी सोसाइटी, कुसंगति, सिनेमा के प्रभाव से, जल्दी ही कामोत्तेजना के चक्कर में पड़ जाते हैं। इस कारण पहली रात को लेकर अनाप-शनाप कल्पनाएं करते रहते हैं। परआपको बता दें कि पहली रात न तो फैंटेसी है और न ही एक्सपेरिमेंट करने की रात क्योंकि यही रात तय करती है कि आपका वैवाहिक जीवनसुखद बीतेगा या नहीं। इसलिए जो भी करें जरा संभलकर।

उतावलापन ठीक नहीं
सेक्स के लिए जल् दबाजी न करें। इससे पहले एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। ऐसा करने से दोनों एक-दूसरे के करीब आएंगे और फिरसेक्स करने में ज्यादा झिझक नही होगी। अक्सर विवाह के बाद पुरुष की लालसा रहती है कि जल्दी ही अपने जीवन साथी से मिलने का अवसर मिल जाए तो सेक्स का आनन्द उठायें। यह उतावलापन तथा कल्पना हर पुरुष के मन में होता है। पुरुषों को ध्यान रखना चाहिए कि सुहागरात के दौरान जब स्त्री सेक्स क्रिया के लिए तैयार और सहमत हो तभी आगे बढ़ें। तभी आपका मिलन ठीक प्रकार से हो सकता है।

हौले-हौले बनेगी बात
सेक् स से पहले अपने साथी से अच्छी तरह बात करें। अपनी सारी शंकाओं का समाधान बातचीत के जरिए पहले ही निकाल लीजिए नहीं तो सेक्स के दौरान मन में झुंझलाहट बनी रहेगी। सुहागरात में सेक्स से पहले फोरप्ले बहुत जरूरी है। फोरप्ले करने से सेक्स का आनंद बढ़ जाता है। इसके लिए उसे किस कीजिए। खास अंगों पर आपकी प्यार भरी छुअन सेक्स हार्मोन को उत्‍तेजित करने में मदद करेगी।

नखरे करें पर संभलकर
स्त्री के नाज तथा नखरे पर पुरुष दीवाना रहता है। लेकिन स्त्रियों को इस समय यह ध्यान रखना चाहिए कि इससे पहले कि पुरुष नखरों से निराश होकर उदास हो, समर्थन और सहमति स्वीकार कर लें अन्यथा नाज नखरों का आनन्द दु:ख और नाराजगी में बदल जाएगा। अगर स्त्री नखरे करती है तो उसका पति उससे सेक्स करने का विचार बदल भी सकता है।

सुरक्षा का ध्यान
सुहागरात में भी सेक्स करने से पहले सुरक्षा का ध्यान रखें। इसके लिए कंडोम का प्रयोग करें। इससे यौन बीमारियों और बिना प्लानिंग के प्रेग्‍नेंसी का डर नही होता है। किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से बचें। सुहागरात में सेक्स संबंध बनाते वक्त ऐसे आसनों को अपनाएं जो आसान हों और जिनको करने में दोनों को कोई दिक्कत न हो।

एक्सपेरिमेंट को कहे नो
पहली रात आप सेक्स के लिए वही आसन अपनाएं जो दोनों के लिए सुविधाजनक हों। अपने पार्टनर के साथ आप पहली बार सेक्स कर रहे हैं, इसलिए आप ओवरएक्साइट होने से बचें। बाद में आप नए-नए एक्सपेरिमंट और सेक्स के लिए अलग-अलग आसन अपना सकते हैं।

न करें परफेक्शन की उम्‍मीद
 ज्यादातर लोग अपने पार्टनर को पहली बार के सेक्स में पूरा यौन सुख देने की कोशिश करते हैं, लेकिन नाकाम हो जाते हैं। यदि ऐसा हो भी जाए तो इसे गलत नजरिए से नहीं देखें। यही नहीं आप भी अपने आप से उम्‍मीद मत बांधें कि आप भी सेक्स का पूर्ण सुख अपने पार्टनर को दे पाएंगे। यह प्रेम की वो क्रिया है, जो धीरे-धीरे बढ़ती है।

न करें नशा
मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक तौर पर फिट रहें। इसके लिए सुहागरात में एल्कोहल और सिगरेट बिलकुल न पियें क्योंकि सेक्स से तुरंत पहले ज्यादा एल्कोहल लेने से पुरुषों में इरेक्टाइल प्रॉब्लम्स और स्त्रियों में वेजाइनल ड्राइनेस की समस्या हो सकती हैं। इससे सेक्स के दौरान समस्या हो सकती है।

कपड़े हो आकर्षक
पारंपरिक परिधान में जो चार्म है, वह सेक्सी गाउन में नहीं है। इसलिए इस मौके पर ट्रेडीशनल परिधान पहनने ही सही रहेंगे, लेकिन खयाल रखें कि यह सेक्सी भी हो।

यूनिक गिफ्ट
सुहागरात को घूंघट उठाने के वक्त गिफ्ट दें पर ऐसा दें जो थोड़ा हटकर हो। इसके लिए आप हनीमून पैकेज या ज्वैलरी देकर अपने पार्टनर को खुश कर सकते हैं। रोमैंटिक सेक्सी ड्रेस और ग्लैमरस परिधान जैसे गिफ्ट दे सकते हैं।

रोमांटिक माहौल
सुहागरात में शारीरिक संबंध बनाने से पहले रोमांटिक माहौल जरूर बनाइए। अपने कमरे में विशेष प्रकार के रंगों और खुशबू का प्रयोग कीजिए। ये सेक्स हार्मोन को उकसाते हैं। समां बनाने के लिए एरोमा कैंडल जलाइए, हल्का संगीत बजाइए, हल्की रोशनी रखिए।

पहली रात है आखिरी नहीं
माना कि सुहागरात मिलन की रात होती है जो जिंदगी में एक ही बार आती है। लेकिन अपने पार्टनर के साथ सेक्स करने का सुहागरात एकमात्र मौका नहीं है। सुहागरात तो सेक्सुअल संबंधों की शुरुआत की रात है। इस रात में समझदारी दिखाकर आप चाहे तो बाद की हर रात को सुहागरात बना सकते हैं।

पहली रात बने शानदार

  • एक स्त्री के होंठ उसकी कामुकता का सबसे बड़े हथियार होते है। यदि होठों का सही प्रयोग करें तो मर्द पूरी तरह उत्तेजित हो सकते हैं। इस दौरान अपने होठों पर ऐसे लिपग्लॉस का प्रयोग करें जिससे आपके होठ भीगे-भीगे लगें। इससे आपके साथी को और भी अच्छा लगेगा।
  •  आपकी बॉडी लैंग्वेज आकर्षक होनी चाहिए। सुहागरात को अपने शरीर को उस हिसाब से पुरुष के सामने पेश करें जिससे आपका साथी उत्तेजित हो और प्यार करने के लिए बेचैन हो जाए।
  • सुहागरात को ऐसे कपड़े पहनें जिससे आपका शरीर आकर्षक लगे। यदि कोई छोटी ड्रेस का चयन करती हैं तो ध्यान रहें कि आपके शरीर के उभार कपड़ो से साफ झलकें विशेषकर ऐसे अंग जो कि पुरुष को ज्यादा आकर्षित करते हैं।
  • आपको बता दें कि पुरुषों को भीगे बाल बहुत पसंद होते है। भीगे बालों से पानी की बूंदे पुरुष के कंधों पर गिरती हैं तो पुरूष और भी कामुक हो जाते हैं। आप अपने बालों से साथी के चेहरे और शरीर के अन्य अंगों पर स्पर्श देकर और भी आनंद दे सकती हैं।
  • पुरुषों को चाहिए कि वह सेक्स के तुरंत बाद कभी सोयें नहीं। इससे महिला को लगता है कि आप सिर्फ मतलब से उसके करीब आते हैं। आप अपने हाथों से हलके-हलके स्पर्श करते हुए प्यार की बाते करें। इससे महिला अपने आपको सुरक्षित महसूस करती है।