googlenews
भारत की ये 5 जगहें देंगी मालदीव और बाली जैसे समुद्री तटों का मजा: Best Beaches in India
Best Beaches in India

5 Best Beaches in India: बीच (Sea shore) पर घूमने की बात आती है तो मालदीव और बाली लोगों की पहली पसंद के तौर पर सामने आता है। बॉलीवुड सेलिब्रिटी से लेकर आम लोग तक छुट्टियां बिताने के लिए मालदीव को चुनते है। लेकिन, बजट को देखते हुए हर व्यक्ति बीच के लिए मालदीव और बाली नहीं जा सकता। इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है कि आप खूबसूरत बीच पर घूमने के हकदार नहीं है। आज हम आपको भारत में ही मौजूद उन समुद्री तटों के बारे में बताएंगे जहां आप कम खर्च में मालदीव और बाली में मौजूद बीचों जैसे खूबसूरत बीच का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

गोवा

गोवा को “भारत का लास वेगास” कहा जाता है। नवंबर और दिसंबर के महीनों में यहां की रौनक देखते ही बनती है। हम दावे के साथ कह सकते हैं कि गोवा के समुद्री तटों पर शाम की गुनगुनी रेत और आतिशबाजी के अलावा ट्रान्स म्यूजिक आपका मन मोह लेगा। पुर्तगालियों द्वारा बसाया गया ये राज्य दुनिया में अपने समुद्री तटों की खूबसूरती के लिए मशहूर है।

5 Best Beaches in India
भारत की ये 5 जगहें देंगी मालदीव और बाली जैसे समुद्री तटों का मजा: Best Beaches in India 7

कैसे पहुंचे?

गोवा के 3 मुख्य रेलवे स्टेशन – थेविम, वास्को डी गामा और मडगांव। यदि आप दिल्ली से आ रहे हैं तो राजधानी एक्सप्रेस बेहतर विकल्प है।

टिकट लागत: 760 INR ( स्लीपर कोच ); 2000-3500 के करीब INR ( टियर – 3 AC कोच )

अंडमान-निकोबार

अंडमान और निकोबार में मालदीव की तरह कई खूबसूरत जगहें मौजूद है। हनीमून कपल्स के लिए ये जगह पहली पसंद होती है। गहरे नीले सागर के किनारे कई खूबसूरत पेड़-पौधे मौजूद हैं। दूर तक फैला हुआ शांत समुद्र और इसका नीला रंग किसी को भी अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर सकता है।

5 Best Beaches in India
भारत की ये 5 जगहें देंगी मालदीव और बाली जैसे समुद्री तटों का मजा: Best Beaches in India 8

कैसे पहुंचे?

एयर इंडिया, स्पाइस जेट और गोएयर एयरलाइंस प्रमुख शहरों- राजधानी दिल्ली,चेन्नई, कोलकाता, विशाखापट्टनम, भुवनेश्वर और कोचिन से पोर्ट ब्लेयर के लिए नियमित रूप से उड़ानें भरती हैं।

टिकट की लागत : 6000 INR से 15000 INR के बीच।

लक्षदीप

वैसे तो लक्षद्वीप में कई खूबसूरत बीच है, अगर आपको स्वमिंग पसंद है तो लक्षद्वीप का कदामत बीच आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। बीच के हर तरफ नारियल के पेड़ इसकी सुंदरता को चार चांद लगाते हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी और रोजाना की थकान से छुटकारा पाने के लिए ये जगह बिलकुल परफेक्ट है।

5 Best Beaches in India
भारत की ये 5 जगहें देंगी मालदीव और बाली जैसे समुद्री तटों का मजा: Best Beaches in India 9

कैसे पहुंचे?

अगर आप दिल्ली से लक्षद्वीप जा रहे हैं तो उसके दिल्ली 8 ट्रेनें सेवा में मौजूद हैं, जैसे मंगला लक्षद्वीप एक्सप्रेस, हजरत निजामुद्दीन त्रिवेंद्रम सेट्टीगुंटा एक्सप्रेस, हजरत निजामुद्दीन त्रिवेंद्रम सेट्टीगुंटा एक्सप्रेस, त्रिवेंद्रम राजधानी, केरल श्रीरंगपटना क्रांति।

टिकट लागत: दिल्ली से लक्षद्वीप की दूरी तक़रीबन 2036 किमी है। यहां तक पहुंचने के लिए 38,000 INR से लेकर 45,000 INR तक का खर्च संभावित है।

गुजरात

गुजरात के फेमस बीचों में से एक है मांडवी बीच। राज्य के पश्चिमी भाग “कच्छ जिले” में स्थित मांडवी पर देश-विदेश से पर्यटक घूमने आते हैं। यहां खाने-पीने से लेकर स्पोर्ट्स की कई सस्ती सुविधाएं मौजूद हैं। अगर आप गुजरात जाने का प्लान बना रहे हैं तो मांडवी बीच आपको कम खर्च में फुल एन्जॉयमेंट देने वाला है।

5 Best Beaches in India
भारत की ये 5 जगहें देंगी मालदीव और बाली जैसे समुद्री तटों का मजा: Best Beaches in India 10

कैसे पहुंचे?

मांडवी बीच तक पहुंचने के लिए सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन भुज रेलवे स्टेशन (Bhuj Railway Station) है। इसके अलावा करीबी एयरपोर्ट सूरत एयरपोर्ट है। जहां से मांडवी बीच की दूरी लगभग 166 किलोमीटर है।

टिकट लागत: 3000 INR से लेकर 4000 INR तक का खर्च संभावित है।

कर्नाटक

कर्नाटक का मालपे बीच रिसॉर्ट्स से भरा यह साफ-सुथरा समुद्र तट है। ये बीच कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स के लिए जाना जाता है जो गोवा की तुलना में काफी सस्ते भी हैं। वैसे तो कर्नाटक में कई बीच है, लेकिन मालपे बीच अपनी ही अलग पहचान बनाए हुए है, जिसकी वजह है द्वीप की बड़ी-बड़ी बेसाल्ट चट्टानें।

5 Best Beaches in India
भारत की ये 5 जगहें देंगी मालदीव और बाली जैसे समुद्री तटों का मजा: Best Beaches in India 11

कैसे पहुंचे?

कर्नाटक तक पहुंचने के लिए आप हवाई, रेल और रोड तीनों में से किसी भी यातायात को चुन सकते हैं। मालपे बीच के सबसे करीब एयरपोर्ट ‘मंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ और रेलवे स्टेशन ‘उडुप्पी रेलवे स्टेशन’ है।

टिकट लागत : एयर टिकट 7000 INR से लेकर 8000 INR तक, फर्स्ट AC ट्रेन टिकट 1900 INR से लेकर 2000 INR तक।

Leave a comment