Facebook
फेसबुक यूज़रनेम और यूज़र आईडी

फेसबुक यूज़रनेम और यूज़र आईडी आपकी पब्लिक प्रोफाइल का एक हिस्सा होते हैं जो आपके दोस्तों को फेसबुक पर आपको ढूंढने में मदद करते हैं। आपकी प्रोफाइल या आपके पेज के लिए यूज़रनेम एक वेब एड्रेस होता है। उदाहरण के लिए, Facebook.com/yourname

क्या होता है फेसबुक यूज़रनेम

यूज़रनेम आपके नाम का एक वेरिएशन होता है। जैसे, jane.doe33 या janedoe3। आप अपने लिए यूज़रनेम बना सकते हैं या उस यूज़रनेम को चुन सकते हैं जिसकी सलाह फेसबुक ने दी हो। 

फेसबुक यूज़रनेम के साथ ये सब किया जा सकता है

  • अपनी प्रोफाइल के लिए एक कस्टम लिंक बनाएं, जिसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं या बाहरी वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, www.facebook.com/janedoe3। 
  • फेसबुक  पर किसी और के बारे में जानकारी का पता लगा सकते हैं।  उदाहरण के लिए यदि आपका यूज़रनेम janedoe3 है तो आपके फ्रेंड “facebook.com/janedoe3” जाकर आपकी प्रोफाइल और सार्वजनिक जानकारी को देख सकते हैं। 
  • आप कंट्रोल कर सकते हैं कि आप किस जानकारी को पब्लिक तौर पर शेयर करना चाहते हैं।

क्या होती है फेसबुक यूज़र आईडी

आपकी यूज़र आईडी कुछ अंकों की स्ट्रिंग होती है, जो व्यक्तिगत तौर पर आपकी पहचान नहीं करती है लेकिन आपकी फेसबुक प्रोफाइल से जरूर जुड़ी होती है। आपको अपने आप एक यूज़र आईडी मिल जाती है, भले ही आप उसे यूज़रनेम बनाने के लिए चुनें या न चुनें। 

यूज़र आईडी के साथ ये सब कर सकते हैं

आप यूज़रआईडी वाले किसी व्यक्ति को अपनी प्रोफाइल देखने की परमिशन दे सकते हैं, जिसमें कोई भी सार्वजनिक जानकारी शामिल हो सकती है। 

अपने फेसबुक अकाउंट से जुड़कर अपना अनुभव व्यक्तिगत करने में अन्य एप्लीकेशन की मदद भी कर सकते हैं। जब आप ऐप को अपने फेसबुक अकाउंट से कनेक्ट होने की मंजूरी देते हैं, तो वह आपकी पब्लिक प्रोफाइल और आपके दोस्तों के लिस्ट जैसी सार्वजनिक जानकारी देखने के लिए आप की यूज़र आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यदि आप किसी ऐप या गेम में किसी समस्या का सामना करते हैं, तो आपकी यूज़र आईडी समस्या को समझने के लिए बेहतर तरीके से जांच करने और आपकी मुख्य परेशानियों का पता लगाने में डेवलपर की मदद कर सकती है। 

फेसबुक पर यूज़रनेम या स्क्रीन नेम बनाने के लिए दिशा- निर्देश

अपने पेज या प्रोफाइल के लिए एक कस्टम यूज़रनेम बनाते हैं, तो आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखने की जरूरत है –

  • अपने पेज या प्रोफाइल के लिए आप सिर्फ एक यूज़रनेम रख सकते हैं। आप उस यूज़रनेम का इस्तेमाल नहीं कर सकते जो पहले से ही उपयोग में लाया जा रहा हो। 
  • यूज़रनेम में सिर्फ अक्षर और अंक (A-Z, 0-9) के साथ पीरियड (“.”) शामिल हो सकते हैं। इनमें जेनेरिक शब्द या एक्सटेंशन (.com, .net) नहीं हो सकते।
  • फेसबुक यूज़रनेम कम से कम पांच वर्णों का होना चाहिए। 
  • यूज़रनेम को अलग- अलग करने के लिए पीरियड (“.”) और बड़े वर्णों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए jaisharma55, Jai.Sharma55 और jai.sharma.55, इन सबको एक ही यूज़रनेम माना जाता है। 
  • यूज़रनेम किसी अन्य व्यक्ति होने का दिखावा करते हुए नहीं होना चाहिए। 
  • आपके यूज़रनेम को फेसबुक की सभी शर्तों का पालन करना चाहिए। 

फेसबुक यूज़रनेम बदलने की स्थिति में

आप किसी भी यूज़रनेम को चुनकर अपनी प्रोफाइल के लिए वेब एड्रेस को कस्टमाइज कर सकते हैं। लेकिन अपना यूज़रनेम अपडेट करने से पहले फेसबुक आपको यूज़रनेम संबंधी गाइडलाइन पढ़ने का सुझाव देता है। 

फेसबुक यूज़रनेम बदलने के लिए

  1. फेसबुक में सबसे ऊपर दाहिनी ओर क्लिक करें
  2. सेटिंग्स और प्राइवेसी चुनें, फिर सेटिंग्स पर क्लिक करें। 
  3. यूज़रनेम पर क्लिक करें। 
  4. अब अपना यूज़रनेम और पासवर्ड डालें और फिर बदलाव को सेव करें पर क्लिक करें। 

अगर पसंदीदा यूज़रनेम फेसबुक पर उपलब्ध ना हो 

कई बार ऐसा होता है कि आप जो यूज़रनेम चाहते हैं वह उपलब्ध नहीं है। ऐसी स्थिति में आपको कोई ऐसा नया यूज़रनेम चुनना होगा जिसे अभी तक इस्तेमाल में नहीं लाया गया है। कस्टम यूज़रनेम बनाने के लिए आप फेसबुक की गाइडलाइंस की मदद ले सकते हैं। 

यूज़रनेम आम तौर पर उस पहले व्यक्ति या बिजनेस को दिए जाते हैं जिसका अनुरोध वे करते हैं। यदि किसी यूज़रनेम को पहले ही क्लेम किया जा चुका है, तो संभव है कि वह उपलब्ध ही ना हो। भले ही उस यूज़रनेम से जुड़ा पेज या प्रोफाइल अभी तक प्रिंट में ना आया हो। 

पेज के लिए यूज़रनेम

यदि आप अपने पेज का यूज़रनेम सेट करना चाहते हैं, तो जरूरी है कि आप उस पेज के एडमिन हों। यदि आप ने हाल में कई नए पेज बना लिए हैं तो ऐसा हो सकता है कि आप किसी ने पेज के लिए तुरंत ही यूज़रनेम बना पाने की स्थिति में नहीं होंगे। किसी पेज के यूज़रनेम की एक्टिविटी ना होने की वजह से भी उस पेज को हटाया जा सकता है। 

फेसबुक अकाउंट से छेड़छाड़ और यूज़रनेम बदलने की स्थिति में

कई बार ऐसा होता है कि आपका अकाउंट हैक कर लिया जाता है। इस स्थिति में यदि आप पहुंच गए हैं, तो इसे सुरक्षित करने का पहला तरीका यह है कि सिर्फ आपके पास इसका एक्सेस हो। आप इसे दो तरीकों से कर सकते हैं – 

  1. आपके पास अभी भी अपने अकाउंट का एक्सेस है तो आप अपने पासवर्ड को रीसेट कर लें। 
  2. यदि आप अपने अकाउंट को एक्सेस करने में सक्षम नहीं हैं, तो अपने अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए फेसबुक के गाइडेड प्रोसेस का पालन करें। 
  3. अपना अकाउंट सुरक्षित करने के बाद ही आप अपने यूज़रनेम को बदल पाने की स्थिति में होंगे।   

Leave a comment