googlenews
दिवाली सजावट के लिए 7 तरह के बंधनवार : Bandhanwar Design
Latest Bandhanwar Design


Bandhanwar Design: दिवाली पर सजावट का अपना ही अलग महत्व है। सुंदर सजावटी सामान हो या जगमगाती लड़ियां सभी से घर को रौनक दी जाती जिससे घर जगमगाता नजर आए। इसी तरह घर के द्वार को सजाना भी उतना आवश्यक है जितना की घर को अंदर से सजाया जाता है। घर के दरवाजे को सजाने के लिए भी आजकल काफी सारी बंधनवार की वैरायिटी बाजार में आ रही है। बाजार तो मानो इन बंधनवार से सजे पड़े है। ऐसे में क्यों न आप भी अपने घर के दरवाजे को इनसे सजाएं और आकर्षित बनाएं :

शीशे और घंटियों से सजी बंधनवार

Bandhanwar Design
Mirror Bandhanwar

बंधनवार को ऐसा नहीं है कि दिवाली पर ही दरवाजे पर सजाया जाए, इसे आप पूरे साल भी टांगे रख सकती है। ये टंगी हुई भी बेहद आकर्षित नजर आती है। साथ ही अगर आप इन्हे नहीं लगाती है तो आपका दरवाजा सूना सा नजर आता है उस पर रौनक नहीं लगती है। यदि आप भी बंधनवार लेना चाहती है तो मोतियों और घंटियों से सजी बंधनवार लें। ये बेहद आकर्षित नजर आती है। इनमें आपको और भी वैरायिटी मिल जाएगी। हल्की से भारी हर वैरायिटी में आप इन्हें ले सकती है। साथ ही इनमें शीशे लगे होते है जिनसे ये और भी अधिक चमकती है। 

मैटल बंधनवार

Bandhanwar Design
Metal Bandhanwar

यदि आपको घर के दरवाजे को एक रॉयल और एंटिक लुक देना है तो आप मैटल की बंधनवार लगाएं। ये थोड़ी महंगी जरूर आती है लेकिन इससे आपका प्रवेश द्वार अलग हट कर नजर आता है। इसमें बहुत सारी वैरायिटी आती है। जैसे मोर,फूल,पत्तियां,ओम,गणेश, कलश आदि बने होते है जो घर को काफी पारंपरिक लुक देते है। साथ ही आप जिस तरह के एंटिक लुक दरवाजे चाहती है उस तरह का लुक आपका मिल जाएगा। 

गोटा पट्टी बंधनवार

Bandhanwar Design
Gota Patti Bandhanwar

गोटा पत्ती का काम वैसे भी शुभ चीजों में बहुत किया जाता है जैसे- पूजा की थाली को सजाने मे हो या फिर कलश सजाने में। गोटा पत्ती का काम बेहद पसंद किया जाता है। यहां तक की गोटा पत्ती से बनी बंधनवार भी लोगों के बीच काफी पसंद की जाती है। ये थोड़ी चौड़ी और लटकने वाली होती है चौड़ी पट्टी की होने के कारण इसमेें गोटा पत्ती से फूल और डिजाइन बनाया जाता है साथ ही लटकन में घंटियां,मोती और कपड़े के टस्सलस बनाएं जाते है जिन्हें गोटे से डेकोरेट किया जाता है। 

बीड्स और बड़े गुलाब फूल बंधनवार

Bandhanwar Design
Beads and Flower Bandhanwar

यदि आपको थोड़ी हैवी लुक में आपको बंधनवार लगानी है तो मोतियों और बड़े गुलाब फूल की बंधनवार बेहद आकर्षित नजर आती है। ये बंधनवार काफी हैवी लुक में बनाई जाती है। खूब सारे गुलाब के आर्टिफिशियल फूल जो अलग-अलग रंग में होते है। बंधनवार पर लगाए जाते है। साथ ही लटकन में मोती की लड़ियां होती है और गुलाब फूल भी लगे होते है। इनकी रेंज काफी सारी मार्केट में मिल जाएगी। आप अपने दरवाजे के अनुसार इन्हें चुन सकती है।

शुभ-लाभ बंधनवार

Designer Bandhanwar
Shubh Labh Bandhanwar

यदि आपका मन है कि बंधनवार में शुभ लाभ लिखा हो तो आप इस तरह की बंधनवार को भी खरीद सकती है। अब पहले की तरह शुभ लाभ लिखी बंधनवार सिर्फ साधारण ही नहीं आती है अब इनमें भी काफी तरह की बंधनवार बाजार में आ रही है जिनमें बेहतरीन कलाकारी होती है। जयपुरिया कपड़े को इनमें इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही बीच में फोम के टस्सल बने होते है जिन पर शुभ लाभ लिखा होता है इनमें गोटा, शीशे, मोती सभी को इसमें इस्तेमाल किया जाता है। 

रेशम और दबका वर्क बंधनवार

Designer Bandhanwar
Silk and dabka work Bandhanwar

दिवाली पर जब दोस्त और रिश्तेदार घर पर आते है तो उनकी नजर सबसे पहले प्रवेश द्वार पर पड़ती है। ऐसे में आप चाहती है कि सभी आपके प्रवेश द्वार की तारीफ करें तो आप रॉयल और पारंपरिक लुक चाहती है तो इन बंधनवार को प्रवेश द्वार पर लगाएं। ये थोड़ी महंगी तो होती है लेकिन इनका लुक देखते ही बनता है। साथ ही इनमें जो रेशम वर्क किया जाता है वो कई सारे रंगों के धागों से होता है। 

Leave a comment