घर में हर सामान की साफ सफाई बेहद ज़रूरी है। कई बार नियमित सफाई न हो पाने के कारण घर का रोज़ाना इस्तेमाल होने वाला सामान काफी गंदा लगने लगता है। ऐसे में सफाई के लिए हम कई बार कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं, जिससे घर का सामान यां तो टूटने लगता है यां फिर धीरे धीरे खराब होने लगता है। घर को साफ और सेहतमंद रखने के लिए अगर आप महंगे क्लीनर पर पैसा बहाकर तंग आ चुके हैं तो आइए जानते हैं, घर साफ रखने के लिए कुछ ऐसे ही आसान उपाय जो आपके घर में भी उपलब्ध हैं और बजट में भी।
प्रेस को कैसे करें साफ
प्रेस की सफ़ाई के लिए आप बेकिंग सोड़ा के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए थोड़े से बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के लिए आप दो हिस्से बेकिंग सोडा में एक हिस्सा पानी मिलाएं। इस पेस्ट की एक पतली परत प्रेस के निचले भाग पर लगाएं है और 10 मिनट के लिए छोड़ दे। पुराने कपड़े से पोंछ कर साफ़ करें।
टीवी रिमोट
यह एक ऐसा आइटम है जो घर में विभिन्न लोगों द्वारा बहुत बार उपयोग किया जाता है। लोगों को टीवी देखते हुए खाने की आदत होती है, जिससे रिमोट पर कीटाणु जमा होने लगते है। रिमोट को साफ रखने के लिए यह ध्यान रखना चाहिए कि महीने में कम से कम एक बार पूरी तरह से सफाई हो। इसके लिए, रिमोट की बैटरी निकालकर एक मुलायम कपड़े से क्लीनर की कुछ बूंदे डालकर इसे साफ कर सकते हैं। ईयरबड से आप रिमोट के क्यूटिकल्स को साफ कर सकते हैं।
पंखों की सफाई
पंखे बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं। पंखों की सफाई करने से पहले फर्नीचर आदि पर पुरानी बेडशीट डाल दें जिससे वे गंदे न हों। सबसे पहले देख लें कि पंखें का स्विच बंद हो। पंखे की सफाई पहले सूखे कपड़े से करें और जरूरी हो तो उसके ब्लेडों को गीले कपड़े से पोंछे।
दरवाजे, खिड़की, फर्नीचर कैसे करें साफ 
पंखों की सफाई के बाद आप घर के दरवाजों, खिड़कियों व फर्नीचर आदि की सफाई करें। इनकी सफाई के लिए डस्टर का इस्तेमाल करें और अगर कुछ दाग अब भी उस पर बचे हैं, तो  मिनिरल ऑयल में नींबू का रस मिलाएं और फिर इस घोल में डिप करके फर्नीचर पर इसे लगाएं। थोड़ी देर सूखने के बार इस घोल को कम से कम तीन बार फर्नीचर पर लगाएं। सूखने के बाद चमक देखने लायक होगी। इसके अलावा मायोनीज़ न सिर्फ पास्ता को लज्जतदार बनाता है बल्कि लकड़ी को भी चमकाता है। लकड़ी पर लगे हल्के दाग छुड़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कपड़े में मायोनीज़ लें और दाग पर इसे मलेंए दाग अपनेआप छूट जाएगा।
नल या दरवाजे का हैंडल
स्टील के बर्तनों के अलावा घर के वे सामान जो स्टील के बने हों जैसे नल,दरवाजे का लौक, हैंडल आदि की सफाई के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड कपड़ों के जिद्दी दाग से लेकर स्टील के सामान साफ करने में मददगार है।
जिद्दी दाग या जंग का निशान
घर की पुरानी चीजोंए कपड़ों पर जिद्दी दाग या जंग के निशान को दूर करने के लिए वेनेगरए बेकिंग सोडा और नींबू का घोल बेहद कारगर उपाय है। इतना ही नहीं, बाथरूम की दीवारों की सफाई के लिए वेनेगर में बेकिंग सोडा का घोल वाकई कारगर है।