आपको अपने घर के इंटीरियर को मौसमानुसार बदलते रहना चाहिए। जरूरी नहीं कि इसके लिए आपको हजारों रुपये खर्च करने पड़े, बल्कि यह आप अपने घर की पुरानी या पहले से ही रखी हुई चीजें इस्तेमाल करके भी कर सकते है। इससे न केवल आपके घर को एक नया रूप मिलेगा बल्कि मौसम के अनुसार नया वातावरण भी मिलेगा।

इंटीरियर डिज़ाइनर अंजलि सिंह के अनुसार, सर्दियों में अपने घर को नए सिरे से सजाना एक उम्दा विचार है। बस इसके लिए आपको कुछ सामान व रचनात्मक सोच की जरूरत है। बाहर सब कुछ ठंडा व बर्फीला होने के बावजूद आप अपने घर को एक नई चमक दे सकते हैं और इसमें आरामदायक व खुशनुमा माहौल पैदा कर सकते हैं। आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे नायाब तरीके जिससे आप मौसम के अनुसार इंटीरियर बदलकर अपने आशियाने में चार-चांद लगा सकते हैं।

 

गर्म कपड़ों का इस्तेमाल
सर्दियों में हर किसी को नरम, आरामदायक व गर्म कपड़ों का ही इस्तेमाल करना अच्छा लगता है, फिर चाहे वह खुद पहनने वाले कपड़ें हो या कमरे में इस्तेमाल होने वाला सामान। आप कमरे में सजावट के लिए गर्म कपड़े या मखमली कपड़े और फर इस्तेमाल कर सकते है। कश्मीरी कपड़ा भी एक अच्छा विकल्प है जिसे आप सोफे या बेडकवर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। सोफे पर ज़्यादा से ज़्यादा कुशन शामिल करें। सोफा कवर के लिए आप ग्रे, बैंगनी या बरगंडी रंग चुन सकती हैं। यह आपके कमरे को गर्मी के अहसास के साथ आकर्षक लुक भी देगा।

ठंडी हवा से बचाव
बाहर की ठंडी हवा से बचने के लिए जरूरी है कि आप खिड़की व दरवाजों को चेक करें कि वहां से ठंडी हवाएं आपके घर में न आएं। घर में जरूरत से ज़्यादा गर्मी और रौशनी की कमी से बचने के लिए खूबसूरत पर्दे लगाएं। इससे ठंड से बचने के अलावा बिजली के बिल में भी कमी होगी।

फर्श के लिए कार्पेट
पैरों को गर्म रखने के लिए घर में कार्पेट बिछाएं। आजकल बाजार में कई रंग, डिजाइन, पैटर्न, साइज़ व आकार के कार्पेट उपलब्ध हैं। ध्यान रहे कि आप जो भी कार्पेट खरीदें, वह आपके घर की मौजूदा शैली और रंग के अनुसार ही हो। घर के सोफे, बेड, डायनिंग टेबल के सामने भी कार्पेट बिछाने से आपके पैर हर समय गर्म रहेंगे। चटकीले रंग के कालीन से आपके कमरे में जान आ जाएगी।

बेडरूम में परतें बिछाएं
बेडरूम को गर्म रखने के लिए अपने बिस्तर पर रजाई या कंबल कई परतों में बिछाएं। इससे न केवल आपका बिस्तर गर्म होगा बल्कि नरम और आरामदायक भी बन जाएगा। यदि आप बेडरूम का रूप बदलना चाहते हैं तो कमरे में कुछ और लाइटें लगाएं।

लकड़ी का प्रयोग करें

अगर आप इंटीरियर में प्रयोग करें तो लकड़ी निर्विवाद रूप से प्राकृतिक गर्मी देती है। लकड़ी की कुछ नई अलमारियां, कॉफी टेबल या एक साधारण डायनिंग टेबल भी आपके घर में कमाल कर देगी। अगर बजट हो तो आप घर का फर्श भी वुडन करवा सकते हैं। अन्य फर्श के मुकाबले लकड़ी के फर्श गर्म होते हैं।

पत्थर की चिमनी
सर्दी में घर में आग की गर्मी महसूस होने से शानदार कुछ हो ही नहीं सकता। अपने घर में आप एक पत्थर की चिमनी बनवा सकते हैं। यह आपके घर को एकदम नया लुक देगा। यह आजकल बहुत चलन में है। ऐसी चिमनी देखने
में बेहद आकर्षक लगती है।

मोमबत्तियों का उपयोग
अगर आप अपने घर में पत्थर की चिमनी नहीं लगा सकते तो सिर्फ कुछ मोमबत्तियां ही आपके घर को जगमगा देंगी। लेकिन अगर आप मोमबत्ती रख रहे हैं तो सावधानी जरूर बरतें। मोमबत्तियां व लालटेन का इस्तेमाल करने से माहौल और खुशनुमा हो जाएगा। आजकल बाजार में कई खूबसूरत रंगों व पैटर्न में मोमबत्तियां और लालटेन उपलब्ध हैं। आप सुगंधित मोमबत्तियों से भी घर महका सकती है।

संतुलित रूप-रंग
अगर आपको सफेद रंग से लगाव है और आप सर्दियों में भी घर को सफेद रंग में ही रंगना चाहती हैं तो याद रहे कि इसे संतुलित रूप दें। ज़्यादा सफेद लुक आपको ठंड का अहसास कराएगा। आप इसके साथ और भी कुछ गहरे रंगों या नए पैटर्न का प्रयोग कर सकते हैं जैसे बैंगनी, लाल, नारंगी जैसे रंगों के पैटर्न। ऐसा करने से आपके घर की दीवारें बोल उठेंगी। दीवारों को आकर्षक रंगों से रंगकर भी हम बदलाव देख सकते हैं। पीला, लाल और संतरी रंग सर्दियों में दीवारों के लिए बेहतरीन माने जाते हैं जो घर को रौशन कर सकते हैं। दीवारों के रंग से मेल खाते हुए कुशन व पर्दे लगा सकते हैं। इंटीरियर के रंग आपके व परिवार के मूड को प्रभावित करते हैं व नई ऊर्जा प्रदान करते हैं। कुछ रंग मन और आंखों को सुकून पहुंचाने में कारगर होते हैं। पीला और गोल्डन रंग खुशी का, संतरी रंग उत्सव का, लाल रंग तीव्रता का प्रतीक होता है जो सर्दियों में एक अद्भुत व उत्तेजक प्रभाव छोड़ते हैं।

पेड़-पौधे लगाएं
घर में पेड़-पौधे लगाना बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि यह आसपास के वातावरण को संतुलित बनाता है। मौसम के हिसाब से आप बेहद खूबसूरत पेड़-पौधे लगा सकते है, या घर के फूलदान में अपने पसंदीदा फूलों का गुलदस्ता सजा सकते हैं। इससे आपके घर की हरियाली भी
बनी रहेगी और वातावरण भी सुगंधित रहेगा।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • घर में रौशनी आने के लिए पर्याप्त इंतजाम करें। इंतजाम कुछ ऐसा हो कि घर में न तो रौशनी की कमी हो और न ही ठंडी हवा अंदर आए। ध्यान रहे कि बहुत भारी पर्दे न लगाएं वर्ना आपके घर में रौशनी सही मात्रा में नहीं पहुंचेगी।
  • घर में चटकीले रंग होने से घर के इंटीरियर में जान आ जाएगी। आपके आशियाने को चमकाने में पॉलिश व चमकदार सतह भी मदद कर सकते हैं। अगर आप कार्पेट इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप केवल लकड़ी के चमकते हुए फर्श से भी अपने घर का रूप बदल सकते हैं।
  • घर का फर्नीचर घर के इंटीरियर की आधी कहानी बयान कर देता है। जरूरी नहीं कि फर्नीचर महंगा हो तो ही अच्छा होगा। बाजार में कम दामों में भी आपको अच्छा फर्नीचर मिल जाएगा। आपका ध्यान इस पर केंद्रित होना चाहिए कि फर्नीचर देखने में आकर्षक हो, घर के बाकी इंटीरियर से मेल खाता हो, सरल व आरामदायक हो। फर्नीचर ऐसा होना चाहिए जिसे कोई भी आसानी से उपयोग कर सके।
  •  घर में फालतू, पुराना टूटा-फूटा सामान या फर्नीचर न रखें। इससे एक तो आपके घर का इंटीरियर निखर कर नहीं आएगा और दूसरा, यह बेवजह जगह खराब करेगा। घर में जितना ज़्यादा सामान होगा उतनी ही दिक्कत होगी इंटीरियर को सुधारने में।
  • सर्दियों में आप डायनिंग टेबल ऐसी लें जिसकी कुर्सियां कपड़ों के कुशन से बनी हो। डायनिंग टेबल पर आप डिजाइनर कवर लगा सकती है। लकड़ी की कुर्सियों को सर्दियों में इस्तेमाल करना अच्छा विकल्प नहीं होगा। 
  •  सर्दियों में आप घर को जितना गर्म, आरामदायक और ब्राइट रखेंगे, आपका घर उतना ही खुशनुमा दिखेगा। तो अब देर किस बात की! अपने बजट के अनुसार कीजिए सर्दियों के लिए अपने घर का इंटीरियर। आपके घर का नया रूप आपके और आपके घर के लिए नए साल का बेहतरीन और खुशनुमा तोहफा साबित होगा।