हारों का मौसम है और ऐसे मौसम में माहौल भी खुशियों भरा रहता है। इस त्यौहारों के मौसम में घर की सफाई, रंगरोगन और उसकी साज-सज्जा का भी विशेष महत्व है। पूरे घर का इंटीरियर कराना इतना आसान नहीं है। लेकिन पर्दे, वाल पेंट्स, डेकोरेटिव आइटम, फर्नीचर, कालीन, सिटिंग अरेंजमेंट आदि में थोड़ा सा फेर बदल कर, आप घर के इंटीरियर को फेस्टिवल के लिए तैयार कर सकते हैं। यकीन मानिए ये नएपन का अहसास काफी सुकून भरा होगा।

1. सिटिंग अरेजमेंट

छोटे-छोटे बदलाव करके उसे आकर्षक व पहले से अलग बनाया जा सकता है। इसके लिए लोअर सिटिंग अरेजमेंट भी एक अच्छा विकल्प है। साथ ही लाइटिंग, पेंट्स, कारपेट, इंडोर प्लांट, कुशन, कर्टन, कैंडल, वुडन पाॢटशन आदि की मदद से घर को नए ढंग से संवारा जा सकता है।

2. कलर कॉम्बिनेशन

अगर इस फेस्टिवल पर घर में रंंग कराने की सोच रहे हैं तो फिर कुछ नया करें। जैसे कि इन्हें अलग-अलग शेड से कलर करवाएं। इससे कमरे में काफी डिफरेंट लुक आता है। अगर आपका बजट कम है तो आप सिर्फ अपने ड्राइंग रूम की किसी एक दीवार को बाकी से अलग कंट्रास्ट कलर से पेंट करवायें। अगर पूरा घर पेंट कराना है तो हर कमरे का रंग संयोजन अलग रखें। डार्क शेड्स को लाइट शेड्स में और लाइट की जगह पर डार्क शेड्स कराने से कमरा नया लगने लगेगा।

3. वॉलपेपर

यदि आप अपने बजट से बाहर जा रहे हैं तो कोई जरूरी नहीं है कि पूरे घर में कलर करवाएं, आप वॉलपेपर का भी इस्तेमाल कर घर को नया लुक दे सकते हैं। बाजार में हर तरह के डिजाइंस मौजूद हैं और यकीन मानिए यह टेक्सचर या पेंट से ज्यादा पसंद आएगा। इसका प्रयोग करके आप घर को किसी विशेष थीम के आधार पर सजा सकते हैं।

4. आकर्षक पर्दे 

घर के इंटीरियर में पर्दे एक अहम रोल अदा करते हैं। आकर्षक पर्दे किसी भी घर की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं। अगर घर को पेंट कराने की जरूरत नहीं है तो सिर्फ पर्दे बदल दीजिए। उसी के अनुरूप शीट या बेड स्प्रेड बिछायें और घर को सजायें। आजकल मार्केट में तरह-तरह के पर्दे उपलब्ध हैं जोकि कॉटन से लेकर नेट, सिल्क, टिश्यू, ब्रासो टाइगर, क्रश आदि फैब्रिक में उपलब्ध हैं। नेट के पर्दे सबसे लेटेस्ट हैं, इनकी रेंज 300 से 400 रुपये से शुरू है जबकि टिश्यू सिल्क की कीमत 300 रुपये से शुरू है। नेट के प्लेन पर्दे के साथ बीच में एक सिल्क या टिश्यू का परदा लगाकर खिड़की-दरवाजों को नया लुक दिया जा सकता है।

5. कुशन 

आजकल अलग-अलग साइज के कुशन से ड्राइंगरूम को आकर्षक रूप दिया जाता है। आप चाहे तो लोअर या अपर सिटिंग अरेंजमेंट चेंज कर सकतेे हैं। सोफे या कुर्सियों की संख्या कम करके कमरे में नीचे बैठक बनाएं और इसे सुंदर कुशंस से सजाएं। यहां बैठने से आराम भी मिलेगा और नएपन का अहसास भी होगा। कुशन कवर, पर्दे व दीवान सेट का चुनाव किसी थीम के अनुसार भी किया जा सकता है।

6. स्पॉट लाइटिंग 

इंटीरियर विशेषज्ञ मीना गुप्ता के अनुसार स्पॉट लाइटिंग के माध्यम से घर के अलग-अलग हिस्सों के इंटीरियर में बदलाव किया जा सकता है। आजकल तरह-तरह के रंग-बिरंगे एलईडी बल्ब बाजार में मिल रहे हैं, जिनसे आपको जिस हिस्से में लाइट डालनी है उतने ही हिस्से में लाइटिंग की जा सकती है। अगर सिर्फ डाइनिंग टेबल के ऊपर ही सुंदर से लैंप से लाइट आए तो कमरा बहुत ही सुंदर लगता है। यह प्रयोग विभिन्न कोनों में अलग रंग के लैंप के साथ किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें –हर मौसम में उठाएं इन हैल्दी फूड्स का मज़ा