“दर-ओ-दीवार में उग रहा है

सब्जा गालिब हम बियाबान में हैं

और घर में बहार आई है”

पहले की यह पंक्तियां एक जमाने में ग़ालिब की मुफलिसी बयान करती हों लेकिन अब आज के दौर में दर-ओ-दीवार पर पौधे उगाना, शहरी  रहन-सहन के समृद्ध व स्टाइलिश तरीकों में शामिल हो गया है। यहां बात हो रही है वर्टिकल प्लांटेशन की। नई ट्रेन्ड में अब गार्डनिंग बगीचों से निकलकर, ड्राइंग के इंटीरियर का हिस्सा बन गई है। दिल्ली एनसीआर में लोग इस तरह का इंटीरियर करवा रहे हैं।  अब फ्लैट का जमाना आ गया।  जिसकी वजह से ओपन स्पेस नहीं मिलती और अच्छी मनचाही गार्डनिंग भी नहीं हो पाती। ऐसे में वर्टिकल प्लांटेशन करके, ना केवल हरियाली लाई जा सकती है, बल्कि इंटीरियर को भी खूबसूरत बनाया जा सकता है।

कैसे बनाएं छोटा सा किचन गार्डन

सब्जी की कीमतें आसमान छू रही है। महंगाई इतनी बढ़ गई है कि आदमी मन मारने को मजबूर है। वह अपनी मनपसंद सब्जी भी नहीं खा सकता। ऐसे में बेहतरी है कि आप अपने घर में ही साग सब्जी उगायें। इससे आप केमिकल वाली सब्जियों से भी बच सकते हैं और ताजा सब्जियां खाकर स्वस्वस्थ   रह सकते हैं। विदेशों में कई भारतीय अपने घर में ही सब्जियां उगाते हैं। इसके लिए बहुत ज्यादा स्पेस की भी जरूरत नहीं। अगर आपके घर में बगीचा नहीं है तो आप अपनी किचन की खिड़की के पास ही गमला लगा सकते हैं और उसमें जड़ी-बूटी उगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके किचन की खूबसूरती तो बढ़ती ही है, साथ ही आपको खाने के लिए हैल्दी और फ्रेश सामग्री भी मिलती है। इसे किचन गार्डन भी कहते हैं. यानी जो सामग्री आप खाने में इस्तेमाल करते हैं, उसे घर पर ही उगा लेना।

आप घर के किस कोने में पौधा लगाना चाहते हैं

घर में पौधा उगाने के लिए एक ऐसी जगह ढूंढे, जहां कम से कम 6 घंटे सूरज की रोशनी आती हो, सबसे बढ़िया रहेगा। अगर आप अपनी किचन के नजदीक ही कोई ऐसी जगह ढूंढे और वहां पौधा लगाएं।

कौन सी सब्जियां उगाना चाहते हैं

ऐसे फल और सब्जियों का पौधा लगाएं, जिनका सेवन आप ज्यादा करते हो। आप सलाद में इस्तेमाल होने वाली सब्जियां उगा सकते हैं। मूली और साग के पौधों को कम रखरखाव की जरूरत होती है और यह जल्दी भी उगते  हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ऐसे पौधे के उपाय जो जल्दी उगते हो और ज्यादा जगह ना लेते हो।

जड़ी-बूटी लगाएं

अपने गार्डन में जड़ी-बूटी लगाना सबसे अच्छा विकल्प है। ताजी जड़ी-बूटी आपके भोजन के स्वाद को बढ़ाएगी। सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली जड़ी बूटियां हैं, करी पत्ता, तुलसी और अजवाइन।

लहसुन का पौधा लगाने से सब्जी में नहीं लगते कीड़े

पौधा लगाने के लिए आप किसी भी नर्सरी से अंकुर या बीज खरीद सकते हैं। पता लगाते वक्त ध्यान रहे कि उसकी जड़ को कोई नुकसान ना हो. आपने जो सब्जियां लगायीं हैं, आप उनके अंकुर या बीज  भी नया पौधा उगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

सिर्फ यही नहीं पौधों को कीड़ों से बचाना भी बेहद जरूरी है। इसलिए अपने गार्डन की हर रोज देखभाल करें। ताकि पौधों पर कीड़े ना लगें। पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए, टमाटर के दो पौधों के बीच लहसुन का पौधा लगाएं। इसे कहते हैं कंपेनियन गार्डनिंग।

 

अन्य लेख पढ़ें

लाइफ में रोमांस बढ़ाने के 10 टिप्स

अब चमकेगा घर का हर कोना

पुराना फर्नीचर भी लगे नया-नया

 
 आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।