googlenews
success mantra in life
success mantra in life

Success Mantra: जीवन में सफलता के पीछे हर कोई भागता है, मगर सफलता उसी शख्स के पीछे दौड़ती है, जो खुद पर अटूट विश्वास और हर तूफान से भिड़ जाने का दम रखता है। कामयाबी उन लोगों की गुलाम होती है, जो खुद से ज्यादा अपने काम को महत्व देते हैं। अगर आप भी उन सफल लोगों की फेहरिस्त का हिस्सा बनना चाहती हैं, तो सफलता के इन सूत्रों का पालन अवश्य करें।

दूसरों के मुताबिक न चलें

दूसरों को अहमियत देना बेहद ज़रूरी है। मगर अपनी हर बात के लिए अपने पति, माता-पिता, रिश्तेदारों या दोस्तों पर निर्भर न रहें। स्वयं निर्णय लेने के लिए खुद को सक्षम बनाएं और अपनी ज़रूरतों और अपने भविष्य को देखते हुए, जीवन में आगे बढ़े और खास मुकाम को हासिल करें।

Success mantra:10 ways to get success
Your success and happiness lie in you

अन्यथा आप जीवन में अपने सभी फैसलों के लिए दूसरों पर निर्भर हो जाएंगे और फिर न चाहते हुए भी आपके फैसलों और क्रियाकलापों की बागडोर दूसरों के हाथों में चली जाएंगी, जिससे आप मनचाही उपलब्धियां हासिल नहीं कर पाएंगी और जीवन में निराशा की ओर बढ़ने लगेंगे।

सुनें सब की करें मन की

जीवन में सफल होने के लिए आपका खुद पर दृढ़ विश्वास होना बेहद ज़रूरी है। कई बार ऐसे हालात भी होते हैं, जब हम कोई निर्णय लेने से पहले असमंजस की स्थिति में खुद को महसूस करते हैं।

Success mantra: सफलता पाने के 10 मूल मंत्र
Always listen to your heart for your decisions

मगर इन हालातों में आप किसी अनुभवी शख्स से सलाह मशविरा करें और उनकी सोच को ज़रूर परखें। उसके बाद किसी नतीजे तक पहुंचे। मगर अपने निर्णयों के लिए सदैव अपने मन की ही सुनें।

अपने अंदर आत्मविश्वास भरें

जीवन में सफल होने का एकमात्र सूत्र है, आत्मविश्वास। जो हमारे अनुभवों और काम के प्रति हमारी सर्तकता को लेकर हमारे अंदर जागृत होता है। खुद में आत्मविश्वास पैदा करने के लिए आपके पास जीवन में एक मकसद होना ज़रूरी है। ।

Success mantra: सफलता पाने के 10 मूल मंत्र Increasing Your Self-Confidence
Success mantra:

आपके आस पास ऐसे लोगों का होना भी ज़रूरी है, जो आप पर पूर्ण रूप से विश्वास करते हों। अगर हमारा खुद पर अटूट विश्वास हैं, तो हम किसी भी काम को आसानी से कर सकते हैं।  

अपनी कमियों को स्वीकार करें

अपनी खूबियों की जानकारी के साथ-साथ हमें अपनी खामियों का अंदाज़ा होना भी बेहद ज़रूरी है। अगर हमें जीवन में आगे बढ़ना है और नई उपलब्धियों को हासिल करना है, तो इसके लिए ज़रूरी है कि आपको अपनी कमियां पता हों और आप उन्हें न केवल स्वीकारें बल्कि उन्हें सुधारने की दिशा में भी काम करें।

 Acceptance of failure
Accept yourself

दरअसल, किसी भी इंसान की कमियां उसे आगे बढ़ने देने में बाधक साबित होती हैं। ऐसे में अपनी कमज़ोरियों को बड़ा बनने से पहले ही संभल जाएं, ताकि आपके करियर में उसके कारण कोई अड़चन न आ पाए।

देश-दुनिया से रहें अपडेटेड

आगे बढ़ने के लिए मेहनत के अलावा हमें देश-दुनिया में हो रही घटनाओं की जानकारी होनी चाहिए। अगर हम अपडेटेड होंगे, तो हमें मार्किट में खुद को स्थापित करने और लोगों के बीच बैठकर बातचीत करने में हिचक का सामना करना नहीं पड़ेगा। हमें हर उस चीज से वाकिफ रहना चाहिए, जो हमारे काम में मददगार है।

Success Mantra
You can win if you can

चाहे अप किसी भी क्षेत्र में कार्यरत हैं, हर दिन आने वाली नई टेक्नोलॉजी से खुद को जागरुक रखें ताकि आप से जब कोई किसी भी विषय पर चर्चा करें तो कम जानकारी होने के नाते झेपना न पड़ें।

हार्ड वर्क के साथ करें स्मार्ट वर्क भी

कई बार हम दिन रात मेहनत करने के बाद भी लक्ष्य को पाप्त नहीं कर पाते हैं। कारण सही दिशा में मेहनत न करना। मगर कुछ लोग बिना मेहनत किए भी आगे बढ़ जाते हैं।

Success Mantra
Success doesn’t come to you, you go to it.

ऐसे में आप अपने काम करने के तरीके पर गौर करें और समझें कि काम को किस प्रकार अंजाम देकर आप सफलता हासिल कर सकते हैं।

बोलने की शैली

हमारी बोलने की शैली ही हमें पुरूस्कार और तिरस्कार दिला सकती है। ऐसे में अपने बातचीत के ढ़ंग पर गौर करें और कम्यूनिकेशन स्क्लिस को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास करें। दरअसल, किसी व्यक्ति से भी बातचीत करके आप उस शख्स के स्वभाव से लेकर उसके काम करने के तौर-तरीके तक, सभी कुछ आसानी से पता लगा सकती हैं।

communication skill
Believe in yourself and anything is possible

कई बार केवल उचित बातचीत न होने के कारण कई मौके हमारे हाथ से निकल जाते हैं। दरअसल, हम जब तक अपनी बातों को दूसरों तक नहीं पहुंचाएंगे तब तक हम आगे नहीं बढ़ पाएंगे। इसके लिए हमें हमेशा दूसरों से नज़रे मिलाकर बात करनी चाहिए, ताकि सामने वाला हमारी बात को गौर से सुने।

समय की पाबंदी

सफलता की उंचाईयों को छूने के लिए समय के पाबंद होना ज़रूरी हैं। अगर आप समय के महत्व को समझोगे, तभी काम की गति बढ़ेगी। अगर हम समय से काम नहीं करेंगे, तो इससे न सिर्फ आपका नुकसान होगा बल्कि दूसरे व्यक्ति को भी आपकी वजह से परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

discussion with good peoples
Focus on goal

समय को गंवाने से बेहतर है कि उसे अच्छे लोगों से वार्तालाप में लगाएं या फिर अपने बचे खुचे कामों को निपटाने के लिए इस्तेमाल करें।

रिजल्ट देने में विश्वास रखें

हम रोज़ाना ऐसे बहुत से लोगों से मिलते हैं, जो अपनी गलती छुपाने के लिए व्यर्थ के बहाने बनाने लगते हैं। ऐसे में आप अपने उद्देश्य में सफल नहीं हो पाते हैं।

Presentation - SoGood Languages
Define success on your own terms

अपने टारगेट को अचीव करने के लिए बहाने बनाने से बचें और अपनी गलती को स्वीकार करने से परेहेज न करें। अधूरे कार्य को बहाने बनाकर छोड़ने की बजाय रिजल्ट देने में विश्वास रखें। 

दूसरों की कमियां न तलाशें

हर व्यक्ति अपने अच्छे और बुरे के लिए स्वयं जिम्मेदार होता है। उसके द्वारा किए गए कर्म ही उसे अच्छाई या फिर बुराई की राह पर ले जाता है। ऐसे में दूसरों की कमियों को मत तलाशें और अगर कोई कुछ गलत कर भी रहा है, तो उसे समझाएं या फिर ऐसी परिस्थ्तियां पैदा कर दें कि वो अपने खुद के अनुभवों से सीखने के लिए मज़बूर हो जाए।

15 Essential Communication Skills For Digital Marketers
Believe in yourself

अगर हम दूसरों की कमियों या गलतियां का ध्यान रखेंगे, तो हम अपने कार्य को गंभीरता से करने में स़क्षम नहीं हो पाएंगे। ऐसे में सिर्फ और सिर्फ अपने काम पर ध्यान दें।

Leave a comment