googlenews
Motivational Mantras
Motivational Success Mantras

Motivational Mantras: लोग कामयाब होने के लिए खूब मेहनत करते हैं। लेकिन ये जरूरी नहीं कि हर किसी को सफलता एक बार में मिल जाए। कई लोगों को कामयाब होने के लिए लाइफ में बार-बार अलग-अलग मोड़ पर कई परीक्षाओं से गुजरना होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो जीवन में मेहनत करने के बावजूद अपनी गलतियों के कारण आगे नहीं बढ़ पाते। नतीजन, ऐसे लोग रेस में पीछे रह जाते हैं। आज फाउंडर एंड चीफ मेंटोर ऑफ वॉउ हैप्पीनेस के कोच पी.के खुराना बता रहे हैं लोग अक्सर किन गलतियों को दोहराते हैं जो उनकी कामयाबी के आड़े आती हैं। साथ ही कोच खुराना देंगे जीवन में खुश रहने के मंत्र। आइए जानें, कोच खुराना के इन फंडों के बारे में।

लोग क्या कहेंगे

Motivational Mantras
What will People Say Fear

बहुत से लोग ऐसे हैं जो कोई भी काम सिर्फ इसीलिए करने से डरते हैं क्योंकि उन्हें समाज का डर रहता है और वे यही सोचते रहते हैं कि लोग उनके बारे में क्या सोचेंगे, लोग उनके बारे में क्या कहेंगे। ऐसे लोग अपने दिमाग में कहानियां और ख्यालों को गढ़ते रहते हैं, जिसकी वजह से वे आगे नहीं बढ़ पाते या कोई काम जो वे शुरू करना चाहते हैं वो नहीं कर पाते।

अगर आपको लाइफ में कामयाब होना है तो सबसे पहले इस डर से बचना जरूरी है कि ‘लोग क्या कहेंगे’। इस बात की आपकी लाइफ में कोई अहमियत नहीं होनी चाहिए। आपकी ये सोच कि ‘लोग क्या कहेंगे’ ना सिर्फ आपको आगे बढ़ने से रोकती है बल्कि ये आपके जीवन में बंदिशें भी लगा देती है। इस वजह से आप अपनी खुद की लाइफ में और रिश्तों में जहर घोल सकते हैं। इसीलिए ये सब बातें आपको छोड़ देनी चाहिए और अपनी जिंदगी को एन्जॉय करना चाहिए। लोगों की चिंता ना करें, अपने मन की बात सुनें। साथ ही अपने नए आइडियाज पर काम करें।

रिसर्च में ये बात आई सामने

Motivational Mantras
Motivational Success Mantras

यूएस में हुई एक रिसर्च में जब डेथ बेड पर लेटे हुए लोगों से पूछा गया कि उन्हें अपने जीवन में सबसे ज्यादा खुशी किस बात की है और वे किस बात पर सबसे ज्यादा गर्व करते हैं। तो अधिकांश लोगों ने जवाब दिया था कि उन्हें खुशी है कि उन्होंने इस बात की परवाह नहीं कि लोग क्या कहेंगे और अपने दिल की सुनकर आगे अपनी जिंदगी को जिया।

लाइफ को करें सेलिब्रेट

Motivational Mantras
celebrate life

कोच पी.के खुराना का कहना है कि अपने मन की सुनते हुए आप दुनिया को कुछ बनकर दिखाएं और अपनी लाइफ को सेलिब्रेट करें बजाय डर के जीने के। आपके मन में कोई बात है तो हिचकिए मत वरना बाद में आपको पछतावा हो सकता है। ‘डर के आगे जीत है’ अगर आप बिना डरे कुछ नया एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो पक्के इरादें रखें तो आपको कामयाबी मिलेगी।

असफलता से ना डरें

Motivational Mantras
Don’t be afraid of failure

कोच पी.के खुराना का कहना है आपको लाइफ में फेल होने के बाद भी लगातार आगे बढ़ना चाहिए और निराश हुए बिना असफलता को स्वीकार करना चाहिए। अपनी असफलताओं से आप सबक लेकर पक्के इरादों के साथ आगे बढ़ें। दरअसल, असफलता को ही सफलता की पहली सीढ़ी कहा जाता है। इसीलिए फेल होने से ना डरें। बिना हताश हुए आगे बढ़ने के लिए खुद को इंप्रूव करें। जरूरत हो तो सही मार्गदर्शन भी लें। लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि मन की करना और मनमानी करना दो अलग-अलग बातें हैं। मनमानी समाज के लिए खतरा है। इसीलिए इन दोनों का आपको फर्क पता होना चाहिए।

इसके अलावा आप बदले और अपमान की भावना को त्याग दें, इससे लाइफ में सिर्फ नेगेटिविटी ही आती है। इसके बजाय जीवन में नई चुनौतियों को स्वीकार करें। साथ ही नए तरीकों से चुनौतियों को दूर करने की कोशिश करें।

Leave a comment