googlenews

Weight loss diet : महिलाएं हमेशा अपनी सेहत और वजन के लिए काफी चिंता में रहती है। अकसर वे बढ़ते वजन के लिए चिंतित नजर आती है क्योंकि यदि वजन बढ़ेगा तो कैसे कोई भी ड्रेस पहन पाएंगी। वैसे भी आज हर कोई चाहता है कि उसका वजन बढ़े नहीं। इस आम समस्या को देखते हुए आज हम आपके लिए वजन कम करने का एक आसान तरीका लेकर आएं हैं। आप बस अपनी रात की डाइट की कम कर लें तो इस चिंता से आप मुक्ति पा सकते हैं। आइये जानते हैं कि रात की डाइट कम लेकर कैसे वजन को घटाएं-

रात में खाना खाने का सही समय

रात को खाना सबसे ज्यादा निर्भर करता है कि आप किस समय पर खाना खा रहे है क्योंकि खाना अगर पचेगा नहीं तो आप वजन कम होने में भी परेशानियां आएगी। दूसरा रात को खाना जल्दी खाएंगे तभी सुबह के नाश्ते और रात के खाने में 12 घंटे का अंतराल हो पाएगा और आपका वजन सही प्रकार से कम होगा। रात का खाना सोने से पहले कम से कम 3 घंटे पहले खा लेना चाहिए। आप रात का खाना 8 बजे से पहले खा लें।

रात के खाने में बनाएं ये ये हल्के आहार

आप ध्यान रखें कि रात का खाना जितना हल्का होगा और सही समय पर खाया गया होगा उससे आपका वजन भली प्रकार से कम होगा। डिनर के लिए कुछ इस तरह की रेसिपी है जो हल्की भी है साथ ही एक पूरी डाइट है जिससे आपका पेट भी भर जाता है साथ ही वजन कम करने में भी लाभदायक साबित होती है।

दलिया : हर घर में मौजूद दलिया सेहत की दृष्टि बेहद फायदेमंद होता है। इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर कार्य करता है और फाइबर से भरपूर होने के कारण पेट संबंधी समस्याओं का सरलता से निवारण करने में मददगार साबित होता है।

खिचड़ी : खिचड़ी हमेशा से ही एक हल्की डाइट में शामिल रही है। जो शरीर को ऊर्जा और पोषण देती है। इसके माध्यम से एक साथ सभी पोषक तत्व प्राप्त किए जा सकते है। जब आपकी पाचन क्षमता कम होती है तब भी खिचड़ी आसानी से पच जाती है। साथ ही ये एक ऐसी डाइट है जो आपका वजन को कम करने में भी सहायक होती है।

सूजी उपमा : हल्के खाद्य स्वादिष्ट पदार्थो में सूजी भी बेहद फायदेमंद रहती है क्योंकि ये जल्दी से पचने वाला खाद्य पदार्थ है इसके लिए शरीर को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। लेकिन उपमा में जब सब्जियां डलती है तो ये सेहत की दृष्टि से काफी फायदेमंद साबित हो जाता है।

मसाला ओट्स : ओट्स भी एक बेहतर विकल्प है इसमें बहुत सारे पोषण मूल्य होते हैं और यह खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर में समृद्ध होता है। साथ ही ये वजन कम करने में लाभदायक रहता है। लेकिन आप इसे स्वयं ही घर पर बनाएं क्योंकि बाजार में मिलने वाले ओट्स भरोसा नहीं कि वो कितने फायदेमंद है।

वजन कम करना है तो जरूरी है इन बातों का ख्याल रखें-

  • शाम को 7 बजे के बाद नमक की मात्रा कम लें, हम जानते हैं नमक लेने से शरीर में वाटर रिटेंशन बढ़ जाती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती है।
  • हमेशा ताजा सब्जियों, फलों और साबुत अनाजों को रात के खाने में शामिल करें।
  • दही खाने से बचें। अगर आपको दही खाना बेहद पसंद हैं और आप वजन भी कम करना चाहते हैं तो आपको रात के समय दही नहीं खाना चाहिए।
  • इडली, डोसा, उत्तपम, सलाद और अंडे जैसे विकल्पों को डिनर रेसिपी के लिए इस्तेमाल करें।
  • सोने से कम से कम दो घंटे पहले डिनर खा लें।
  • खाना बनाने के लिए बहुत ज्यादा तेल, मसाला और घी का इस्तेमाल न करें।
  • संतुलित आहार लें और खूब पानी पिएं।
  • नारियल तेल और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें।
  • हल्दी, मेथी, धनिया, अदरक और जीरा जैसे मसालों का इस्तेमाल करें क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं और शरीर के लिए फायदेमंद हैं।

Leave a comment