googlenews
Skin care tips - हाइड्रेशन की कमी आपकी त्वचा को करती है बेजान, जानें कैसे

Skin care tips : हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा बिना मेकअप के खूबसूरत नजर आए। त्वचा का हाइड्रेट होना स्किन की सेहत के लिए भी जरूरी है। याद रखें कि त्वचा खूबसूरत तब नजर आएगी जब वो हाइड्रेट होगी।

गर्मियों का मौसम त्वचा के लिए एक चुनौती लेकर आता है। सूरज की तपिश की वजह से त्वचा के झुलस जाने का डर रहता है वहीं पानी की कमी त्वचा को बेजान बना देती है। ध्यान दें कि इस समय आपके शरीर में पानी की कमी न होने पाए।

वॉटर बेस्ट  मॉइश्चराइजर का करें उपयोग

अक्सर लोग यह गलती करते हैं कि वह इस समय मॉइश्चराइजर नहीं लगते। ध्यान दें कि गर्मी में भी त्वचा को पोषित होने की जरूरत होती है। वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। इसके अलावा ग्लोइंग स्किन के लिए चिक्नुट्रिक्स ग्लो को भी आजमाया जा सकता है। विटामिन से भरपूर ये प्रोडक्ट आपकी त्वचा में नई जान डाल देगा। और आपको रूखी त्वचा से छुटकारा मिल जाएगा। एंटी-एजिंग उत्पाद के साथ अंदर से एक चमक प्राप्त करें, पुनर्जीवित त्वचा की देखभाल भी इन उत्पादों के साथ अधिक प्रभावी ढंग से कर सकते है।

एजिंग पर पड़़ेगा नकारात्मक असर

हाइड्रेशन की कमी की वजह से त्वचा सूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में फाइन लाइंस की संभावना बनी रहती है। वे लोग जो 30 से 35 वर्ष के बीच हैं उन्हें त्वचा को हाइड्रट रखने में ज्यादा ध्यान देना चाहिए। अगर आप ध्यान नहीं देंगे तो आपकी उम्र भी ज्यादा लगेगी। इससे बचने के लिए गर्मियों में तरबूज, खरबूजे का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा आपके लिए चिकन्यूट्रिक्स सुपर सी भी एक अच्छा विकल्प है। यह विटामिन सी और जिंक का सप्लीमेंट है। इसके सेवन से आप एजिंग को रोक सकते हैं। वहीं कॉलेजन बिल्डर को भी आजमा सकती हैं।

ये ऐप करेगा मदद

अगर आप घरेलू उपचार की बात करें तो पानी से बेहतर कुछ नहीं है। आप पानी में थोड़़ी नींबू और खीरे के टुकड़े डालें। आजकल दर्जनों ऐप मौजूद हैं। पानी पीने के लिए आप ऐप का सहारा ले सकती हैं। यह आपको समय-समय पर याद दिलाता रहेगा कि आपको पानी पीना है। इसके अलावा आप गुलाबजल का भी प्रयोग कर सकती हैं। यह आपकी डैमेज त्वचा को रिपेयर करने का काम करेगा। इस ऐप के जरिए आपको पता चल जाएगा की जिस मॉयश्चराइजर में ग्लाइकॉलिक एसिड या एएचए तत्व हो, वो आपकी त्वचा के लिए बेस्ट होता है या नहीं। यह तत्व त्वचा के मृत और रूखे कोश को दूर करने में मदद करता है। साथ ही साथ धूप से हुए त्वचा के नुकसान को भी दूर करने में मदद करता है।

Leave a comment